Oxygen Shortage : 7 खाली टैंकर लेकर निकली पहली 'ऑक्सीजन एक्सप्रेस, देशभर में सप्लाई के लिए मुहिम

पहली रो-रो ट्रेन (रोल-ऑन-रोल-ऑफ ट्रेन) सात खाली टैंकर नवी मुंबई के कलमबोली गुड्स यार्ड से विशाखापट्टनम के स्टील प्लांट के लिए निकल गई है. स्टील प्लांट पर इन टैंकरों में लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन भरा जाएगा और फिर महाराष्ट्र लाया जाएगा.

Oxygen Shortage : 7 खाली टैंकर लेकर निकली पहली 'ऑक्सीजन एक्सप्रेस, देशभर में सप्लाई के लिए मुहिम

रेलवे ने ऑक्सीजन एक्सप्रेस मुहिम की शुरुआत की है.

मुंबई :

देश की पहली ऑक्सीजन एक्सप्रेस सोमवार को मुंबई के पास नवी मुंबई से विशाखापट्टनम से निकली. यह ट्रेन सात खाली टैंकर लेकर विशाखापट्टनम पहुंच रही है, जहां उसे महाराष्ट्र की जरूरत के लिए लिक्विड ऑक्सीजन से फुल किया जाएगा. सेंट्रल रेलवे ने इसकी जानकारी दी है. रेलवे की एक रिलीज में बताया गया है कि यह रो-रो ट्रेन (रोल-ऑन-रोल-ऑफ ट्रेन) सात खाली टैंकर नवी मुंबई के कलमबोली गुड्स यार्ड से विशाखापट्टनम के स्टील प्लांट के लिए निकल गई है.

स्टील प्लांट पर इन टैंकरों में लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन भरा जाएगा और फिर महाराष्ट्र लाया जाएगा, जहां पर मेडिकल ऑक्सीजन की कमी सबसे ज्यादा देखी जा रही है.

रेलवे मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट किया, 'रेलवे कोविड के खिलाफ अपनी लड़ाई में पहला ऑक्सीजन एक्सप्रेस चला रहा है. 7 खाली टैंकरों वाली यह रो-रो सर्विस महाराष्ट्र के कलमबोली से विजाग के लिए निकली है. एक्सप्रेस ग्रीन कॉरिडोर से निकलेगी.'

दिल्ली : ऑक्सीजन की कमी से 235 मरीजों की जान थी मुश्किल में, पुलिस ने ऐसे पहुंचाई मदद


सेंट्रल रेलवे के मुंबई डिवीजन ने कलमबोली गुड्स यार्ड में 24 घंटों में एक रैंप तैयार किया, जहां टैंकरों की लोडिंग और अनलोडिंग की जा सके. सूत्रों के मुताबिक, महाराष्ट्र के परिवहन मंत्री अनिल परब ट्रेन के आंध्र प्रदेश के लिए निकलने के वक्त वहां मौजूद थे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


बता दें कि रविवार को रेलवे ने घोषणा की थी कि वो अगले कुछ दिनों में ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाएगी ताकि देशभर में लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन और ऑक्सीजन सिलिंडरों को लाने-ले जाने में आसानी हो. अभियान के तहत इन खाली टैंकरों को विशाखापट्टन, जमशेदपुर, राउरकेला और बोकारो में भरा जाएगा, फिर वहां से पूरे देश में सप्लाई की जाएगी.