विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 07, 2022

यूपी: बारिश से कई इलाकों में भरा पानी, सीएम योगी ने लोगों की मदद के दिए निर्देश

मुख्यमंत्री ने कहा कि भारी बरसात से हुए जलभराव की समस्या का तत्काल निस्तारण होना चाहिये. जिला प्रशासन के अधिकारी मशीनरी व पंप लगाकर जलभराव की समस्या को तत्काल दूर करें.

यूपी: बारिश से कई इलाकों में भरा पानी, सीएम योगी ने लोगों की मदद के दिए निर्देश
भारी बारिश के प्रति सावधानी बरतने के लिए कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

उत्तर प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में बीते तीन दिनों से लगातार भारी बारिश (Uttar Pradesh Heavy Rain) हो रही है. बारिश से कई इलाकों में जलजमाव हो गया है. कई जिलों में स्कूल-कॉलेज तक बंद कर दिए गए हैं. आम जनजीवन अस्त व्यस्त है. लगातार हो रही बारिश के मद्देनजर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने शुक्रवार को अति वृष्टि से प्रभावित जिलों के डीएम को निर्देश दिये हैं कि राहत कार्य का प्रभावी संचालन सुनिश्चित करायें.

बारिश के कारण पूर्वांचल और बुंदेलखंड के तमाम इलाकों में बाढ़ और जलभराव की समस्या गहरा गई है. इसके मद्देनजर सीएम योगी ने पंचायती राज, ग्राम विकास, नगर विकास, चिकित्सा व स्वास्थ्य विभाग, पशुपालन व अन्य विभागों के अधिकारियों को क्षेत्र में लगातार सक्रिय रहने का निर्देश दिए हैं. उन्होंने आपदा प्रबंधन तंत्र को लगातार सक्रिय और चौकन्ना रहने का निर्देश देते हुए जिला प्रशासन को अतिवृष्टि जनित हर प्रकार की संभावित स्थिति से निपटने के लिये पूरी तरह से तैयार रहने को कहा है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि भारी बरसात से हुए जलभराव की समस्या का तत्काल निस्तारण होना चाहिये. जिला प्रशासन के अधिकारी मशीनरी व पंप लगाकर जलभराव की समस्या को तत्काल दूर करें. इसके अलावा आपदा की इस स्थिति में जहां कहीं भी जनहानि और धनहानि हो, वहां प्रशासन तत्काल पहुंचकर अनुमन्य सहायता प्रदान करें.

विजयदशमी के दिन बुधवार को हुई भारी बरसात थमने वाली नहीं. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि यह सिलसिला अभी 8 अक्टूबर तक जारी रह सकता है. 9 अक्टूबर से राहत मिलेगी. इस दौरान मौसम विभाग ने प्रदेश के अलर्ट जारी किया है. जारी चेतावनी के मुताबिक प्रदेश में कहीं भारी तो कहीं अत्यधिक भारी बारिश के आसार बन रहे हैं.

बुधवार को दिनभर बारिश से मौसम में सिहरन बढ़ गयी. पूर्वी उत्तर प्रदेश में भारी बारिश दर्ज की गई. सबसे अधिक बारिश गोरखपुर में 86.6 मिलीमीटर और बहराइच में 78.8 मिलीमीटर दर्ज की गई. इसके अलावा लखनऊ में 61.4 मिलीमीटर, कानपुर नगर में 53.2 मिलीमीटर, फुरसतगंज में 47.0 मिलीमीटर, कानपुर देहात में 18.2 मिलीमीटर, सुल्तानपुर में 11.6 मिलीमीटर, प्रयागराज में 12.8 मिलीमीटर, वाराणसी में 7.6 मिलीमीटर, उरई में 9.0 मिलीमीटर, हमीरपुर में 6.0 मिलीमीटर और गाजीपुर में 1.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई.

इसके अलावा हरदोई, इटावा, बलिया, बस्ती, मेरठ समेत प्रदेश के अन्य जिलों में छिटपुट बारिश दर्ज हुई. गुरुवार को श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, शाहजहांपुर, पीलीभीत, बरेली और रामपुर में अत्यधिक भारी बारिश के प्रति सावधानी बरतने के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
यूपी: मैनपुरी में 19 साल की छात्रा की रेप-हत्या का आरोपी गिरफ्तार, घर में घुसकर वारदात को दिया था अंजाम
यूपी: बारिश से कई इलाकों में भरा पानी, सीएम योगी ने लोगों की मदद के दिए निर्देश
मुलायम सिंह यादव को कल सैफई में दी जाएगी अंतिम विदाई, देखिए पूरा शेड्यूल
Next Article
मुलायम सिंह यादव को कल सैफई में दी जाएगी अंतिम विदाई, देखिए पूरा शेड्यूल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;