दिल्ली वासियों को Winterline देखने का लुत्फ उठाना है तो दिसंबर के महीने में चले जाएं इस Hill Station

Hill station in Uttarakhand : मसूरी गर्मी में लोग ठंडक पाने जबकि ठंड में स्नोफॉल का लुत्फ उठाने के लिए आते हैं. इसके अलावा एक और चीज है ठंड के मौसम में लोग आते हैं देखने के लिए यहां वो है विंटरलाइन.

दिल्ली वासियों को Winterline देखने का लुत्फ उठाना है तो दिसंबर के महीने में चले जाएं इस Hill Station

हर बार की तरह इस बार भी 26 से 30 दिसंबर तक Winterline carnival का आयोजन किया जा रहा है.

Hill Station for Winterline : उत्तराखंड का मशहूर हिल स्टेशन मसूरी (Hill station mussoorie ) विश्व भर के पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बना रहता है. चाहे गर्मी हो या ठंडी यह पर्यटकों से हमेशा आबाद रहती है. गर्मी मे लोग यहां पर ठंडक पाने जबकि ठंड में स्नोफॉल का लुत्फ उठाने के लिए आते हैं. इसके अलावा एक और चीज है ठंड के मौसम में लोग आते हैं देखने के लिए मसूरी वो है विंटरलाइन. विंटर लाइन एक ऐसी भूगोलीय स्थिति है जो स्विटजरलैंड के बाद मंसूरी में केवल देखने को मिलती है. 

विंटरकार्निवॉल इन मसूरी | Winter Carnival In Mussoorie

  • मसूरी अपने आप में बहुत खूबसूरत है. इसकी प्राकृतिक छटा देखने के लिए लोग दुनिया भर से आते हैं. वहीं, दिसंबर महीने में दिखने वाली पीली रेखा भी पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र रहती है. विशेषज्ञों के अनुसार धरती से उठने वाले धूलकण की वजह से पीली लाइन बनती है. 

  • जब इन धूल कणों पर सूर्य की रोशनी पड़ती है तो वो सोने की तरह चमकने लगते हैं. यह रेखा अक्टूबर के अंत से नजर आनी शुरू होती है जो जनवरी तक मसूरी की दूनघाटी पर नजर आती है. इस अद्भुत नजारे को देखने के लिए आप भी वीकेंड पर परिवार, दोस्तों के साथ निकल पड़िए. 

  • आपको बताते दें कि हर बार की तरह इस बार भी 26 से 30 दिसंबर तक विंटरलाइन कार्निवाल का आयोजन किया जा रहा है. जिसकी तैयारियां जोर शोर से शुरू हो गई हैं. इस कार्निवाल का उद्धाटन पुष्कर सिंह धामी करेंगे.

  • इस कार्निवाल में एक दिन का फूड फेस्टिवल भी आयोजित किया जाएगा. वहीं, कार्निवाल में प्रदेश की लोक कला और संस्कृति से भी रूबरु होने का मौका मिलेगा आपको. 

  • दिल्ली से मसूरी पहुंचने के लिए आप शताब्दी ट्रेन पकड़ सकते हैं. दिल्ली से देहरादून के लिए कई खास ट्रेन भी चलती हैं, जैसे मसूरी एक्सप्रेस और निजामुद्दीन एसी स्पेशल आदि. ये देहरादून उतारती हैं। 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


 

Featured Video Of The Day

असम में बाल विवाह पर ऐक्शन से हंगामा, क्या कार्रवाई को कानूनी रूप से दी जा सकती है चुनौती ?