विज्ञापन
This Article is From Nov 24, 2022

क्या आप बहुत दुबले हैं और बढ़ाना चाहते हैं Weight, तो इन दो चीजों को साथ में खाएं, बढ़ जाएगा वजन

Weight gain food : बहुत दुबले लोगों को ज्यादा परेशानी होने की जरूरत नहीं क्योंकि कुछ घरेलू उपाय इससे निजात दिलाने में कारगर हैं बस आपको यहां बताई जा रही चीजों को साथ में खाना है, फिर देखिए कैसे आपका वजन बढ़ता है.

क्या आप बहुत दुबले हैं और बढ़ाना चाहते हैं Weight, तो इन दो चीजों को साथ में खाएं, बढ़ जाएगा वजन
गुड़ को भी मिलाकर खा सकते हैं साथ में, ये भी एक हेल्दी तरीका है Weight gain करने का.

Weight gain tips : कुछ लोग इतने ज्यादा दुबले होते हैं कि उनकी शरीर हड्डियों का ढ़ांचा नजर आती है. ऐसे लोग अपने वजन को बढ़ाने के लिए काफी कुछ आजमाते हैं बावजूद इसके शरीर पर कोई खास असर नहीं पड़ता है. वजन जस का तस बना रहता है. ऐसे लोगों को अब ज्यादा परेशानी होने की जरूरत नहीं क्योंकि कुछ घरेलू उपाय इससे निजात दिलाने में कारगर हैं बस आपको यहां बताई जा रही दो चीजों को मिलाकर खाना है, फिर देखिए कैसे आपका वजन (weight gain food) बढ़ता है.

वजन बढ़ाने का आसान तरीका | easy way to gain weight

  • सोयाबीन और मूंगदाल में पोषक तत्व- मूंग में कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन्स पाया जाते हैं और सोयाबीन में कैल्शियम, फाइबर, विटामिन ई, बी कॉम्प्लेक्स, थायमीन, राइबोफ्लेविन अमीनो अम्ल, सैपोनिन, साइटोस्टेरॉल, फेनोलिक एसिड जैसे पोषक तत्वों होते हैं.

  • खाने का तरीका- आपको सोयाबीन और मूंग को रात भर एक गहरे बरतन में भिगोकर रख दीजिए. उसके बाद सुबह में पानी निथारकर दोनों को एक सूती कपड़े में लपेटकर 1 से 2 घंटे के लिए बांधकर रख दीजिए. फिर दोनों को एक बाउल में निकालकर उसमें नींबू निचोड़ दीजिए, फिर उसमें टमाटर और नमक डालें. इसके बाद उसका सेवन करें. दोनों को नियमित खाने से आपको अपने वजन में कुछ दिनों में इजाफा नजर आ जाएगा.आप इनको नाश्ते में खा सकते हैं. इस तरीके से आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहेगा.

  • इसके अलावा आप घी और गुड़ को भी मिलाकर खा सकते हैं साथ में, ये भी एक हेल्दी तरीका है वजन बढ़ाने का. लेकिन इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लीजिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
घर से भाग जाएंगी सारी मक्खियां, बस आजमाकर देख लीजिए इन House Flies से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे
क्या आप बहुत दुबले हैं और बढ़ाना चाहते हैं Weight, तो इन दो चीजों को साथ में खाएं, बढ़ जाएगा वजन
which foods are harmful for liver | Food That Damage Your Liver
Next Article
इन चीजों को Diet से निकालकर कर दीजिए बाहर वरना Liver हो सकता है डैमेज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com