how to control diabetes with diet : घर बैठे कंट्रोल हो जाएगा High Blood Sugar Level, बस खानी होंगी ये 7 चीजें

how to control diabetes with diet : डायबिटीज से आज के समय में हर कोई परेशान हैं, अगर आप भी इससे राहत पाना चाहते हैं तो आज से अपने ये 7 चीजें खाना शुरू कर दें.

how to control diabetes with diet : घर बैठे कंट्रोल हो जाएगा High Blood Sugar Level, बस खानी होंगी ये 7 चीजें

how to reduce blood sugar level : खाने में ये चीजें अगर आप रोज खाएंगे तो कुछ ही दिनों में डायबिटीज कंट्रोज हो सकती है.

Control High Blood Sugar Level : डायबिटीज (Diabetes) पर काबू पाने और ब्लड शुगर लेवल को सामान्य बनाने के लिए लाइफस्टाइल (lifestyle changes for Diabetes) में ढेरों बदलाव करने पड़ते हैं. शुरुआत रोज के रूटीन और फिर ईटिंग हैबिट्स से की जानी चाहिए. सुबह उठ कर वॉक या कोई और एक्सरसाइज करना, डाइट में ऐसी चीजें एड करना जो शुगर लेवल को न बढ़ने दें, एक मेजर टास्क हो जाता है. इस टास्क को आप अपनी डाइट में कुछ चीजें एड कर आसान बना सकते हैं. ये ऐसी चीजें हैं जो आपके किचन में ही मौजूद हैं और किसी आयुर्वेदिक औषधि से कम नहीं है. इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर आप काफी हद तक शुगर (Blood Sugar) पर कंट्रोल रख सकते हैं.

cl0jsq1


7 होम रेमेडी से कंट्रोल हो जाएगी डायबिटीज   | how to cure diabetes permanently


 
दालचीनी (Cinnamon)


दालचीनी पेड़ की छाल से निकाले जाने वाला है एक मसाला है. इसका उपयोग ज्यादातर बेक्ड आइटम्स और तरह-तरह के अन्य नमकीन पकवानों में किया जाता है. दालचीनी डायबिटीक डाइट में काफी मददगार साबित हो सकती है. 


 
मेथी (Fenugreek)


मेथी के बीज और हर्ब का इस्तेमाल कर ज्यादातर त्वचा और आंतों से संबंधित बीमारियों का इलाज किया जाता है. इसके अलावा यह पौधा ब्लड शुगर लेवल को कम करके डायबिटीज से लड़ने में मदद करती है डायबिटीज वाले लोगों को मेथी को अपने भोजन में शामिल करना चाहिए. यह अपने हाइपोग्लाइसेमिक प्रभाव के कारण ग्लूकोज को बैलेंस और शुगर लेवल को घटाने में सक्षम है. 


 
अदरक (Ginger)


अदरक के एंटी-डायबिटिक, एंटी-ऑक्सीडेटिव और हाइपोलिपिडेमिक गुण ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. इसके अलावा यह कोलेस्ट्रॉल और इन्सुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाता है और ऑक्सीडेशन को कम करता है. अदरक का उपयोग अक्सर सूजन और पाचन से जुड़ी बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है.


 
एलोवेरा (Aloe Vera)


यह अपच को ठीक करता है और शारीरिक सूजन को कम करता है. डायबिटीज सहित कई बीमारियां शरीर में सूजन के कारण होती हैं.


हल्दी (Turmeric)


हल्दी ब्लड शुगर लेवल को कम करने में काफी मददगार साबित हो सकती है. इसके एंटी-इंफ्लामेटरी (Anti-inflammatory), एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant), एंटी-एथेरोस्क्लोरोटिक (Anti-atherosclerotic), और वजन कम करने वाले गुण डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए बेहद फायदेमंद हैं.


करी पत्ता (Curry leaves)


रोज सुबह खाली पेट कुछ कोमल करी पत्ते चबाने से हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. इस हर्ब में कई मिनरल्स होते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने में काफी मदद करते हैं. इसके अलावा, यह ऑक्सीडेटिव तनाव के खतरे को कम करता है. 


लहसुन (Garlic)
लहसुन के एंटी- डायबिटीक और हाइपोलिपिडेमिक गुण डायबिटीज से पीड़ित लोगों को उचित ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने में काफी मदद करते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

इंडिया एनर्जी वीक: 13500 किलोमीटर चली बैटरी बाइक और हाइड्रोजन से चलने वाले ट्रक