Weight loss के लिए खाना शुरू कर दें Honey, इसके न्यूट्रिएंट्स Fat burn करने में हैं असरदार

Honey benefits : आजकल तो एक से बढ़कर एक तरीके बाजार में आ गए हैं वजन कम करने के लिए. ऐसे में हम भी आपको एक बेहद ही असरदार उपाय बताने जा रहे हैं चर्बी गलाने (fat burn) का.

Weight loss के लिए खाना शुरू कर दें Honey, इसके न्यूट्रिएंट्स Fat burn करने में हैं असरदार

शहद खाने से चर्बी तेजी से गलती है साथ ही मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है.

Honey for weight loss : मोटापा ऐसी चीज है जिसके कारण दस और परेशानियां शुरू हो जाती हैं जिसमें ब्लड शुगर, थायराइड, बीपी, स्किन में रैशेज आदि शामिल है. इसलिए लोग आजकल वजन को लेकर बहुत सजग रहते हैं. जैसे ही लगता है कि शरीर में चर्बी बढ़ गई है वो उसे कम करने के उपाय ढूंढने लगते हैं. आजकल तो एक से बढ़कर एक तरीके बाजार में आ गए हैं वजन कम करने के लिए. ऐसे में हम भी आपको एक बेहद ही असरदार उपाय बताने जा रहे हैं चर्बी गलाने (fat burn) का वो है शहद (honey). तो चलिए आपको बताते हैं इसके पोषक तत्व कैसे आपके फैट को जलाने का काम करते हैं.

फैट गलाने के लिए शहद कैसे खाएं | how to eat honey to burn fat

- आप शहद को गरम पानी में मिलाकर सुबह में पी सकती हैं. इससे आपकी चर्बी गलने (fat burn) में आसानी होगी. इससे त्वचा भी खूबसूरत होती है.

- शहद में कई तरह के पोषक तत्व (nutrients) पाए जाते हैं विटामिन बी-6, विटामिन सी, एमिनो एसिड, कार्बोहाइड्रेट, राइबोफ्लेविन और नियासिन. ये मीठा जरूर होता है लेकिन इसमें कैलोरी और शुगर कम होती है. जिसके कारण ये वजन घटाने में सहायक है.

-शहद खाने से आपका मेटाबॉलिज्म भी मजबूत होने लगता है. इसको आप अपनी रूटीन में शामिल कर लेंगी तो जल्द से जल्द आपको लाभ मिलने शुरू हो जाएंगे. 

- आप शहद को गरम पानी में नींबू के साथ पिएं. इससे भी आपका फैट कम होने लग जाएगा. इसके अलावा आप ग्रीन टी के साथ भी पी सकती हैं.  

- इसको गुनगुने पानी के साथ पीने से सुबह में मलत्याग करने में आसानी होती है. इससे सारे विषैले पदार्थ बाहर निकल आते हैं. तो आज से इस आयुर्वेदिक नुस्खे को अपनाना शुरू कर दीजिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Featured Video Of The Day

असम में बाल विवाह पर ऐक्शन से हंगामा, क्या कार्रवाई को कानूनी रूप से दी जा सकती है चुनौती ?