दूध में रोज एक चम्मच इस मसाले को मिलाकर पीने से मिलते हैं सेहत को 5 फायदे

Milk benefits : दूध हड्डियों और दांतों दोनों के लिए बहुत जरूरी होता है. इसलिए इसे पीने के लिए सभी आयु वर्ग के लोगों को कहा जाता है. सादा दूध तो लाभकारी है ही लेकिन जब इसमें कुछ और पोषक तत्व मिला दिए जाते हैं तो इसका फायदा दोगुना हो जाता है. 

दूध में रोज एक चम्मच इस मसाले को मिलाकर पीने से मिलते हैं सेहत को 5 फायदे

Digestion के लिए मेथी वाले दूध से अपच, कब्ज, ब्लोटिंग उल्टी दस्त से भी निजात मिलता है.

Fenugreek Powder benefits : दूध के फायदो के बारे में कौन नहीं जानता है. इसे पीने की सलाह घर में बड़े बुजुर्गों से लेकर डॉक्टर तक देते हैं. क्योंकि इसमें कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है जो हड्डियों और दांतों दोनों के लिए बहुत जरूरी होती है. इसलिए दूध पीने के लिए सभी आयु के लोगों को कहा जाता है. सादा दूध (milk benefits) तो लाभकारी है ही लेकिन जब इसमें कुछ और पोषक तत्व (nutrients) मिला दिए जाते हैं तो इसका लाभ दोगुना होता है. 

हम बात कर रहे हैं मेथी पाउडर की जिसे दूध में मिलाकर पीना अच्छा होता है. इससे सेहत को पांच तरह के लाभ मिलते हैं जिसके बारे में लेख में बताया जाएगा.

दूध और मेथी के फायदे | Dudh aur methi ke fayde

- दूध में मेथी पाउडर मिलाकर पीने से इम्यून सिस्टम और मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है. इसे सर्दी जुकाम में पीने से आराम मिलता है. यह संक्रमित बीमारियों से बचाव करता है.

- इस दूध को पीने से अनिद्रा की भी समस्या दूर होती है. अगर आपकी नींद टूटती है बार-बार रात में तो दूध में मेथी पाउडर मिलाकर पीना शुरू कर दीजिए. 

- इस तरह से दूध पीने से शरीर की मांसपेशियां और हड्डियां मजबूत होती हैं. इससे दांत और मसूड़ की सेहत को बूस्ट मिलता है. इससे शारीरिक कमजोरी दूर होती है. ऐसे दूध पीने से शरीर अंदर से मजबूत होता है.

- यह दूध दिल को भी हेल्दी बनाए रखने का काम करता है. इससे कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है. इससे अटैक, स्ट्रोक का जोखिम कम होता है.

- पाचन के लिए मेथी वाला दूध बहुत फायदेमंद होता है. इससे अपच, कब्ज, ब्लोटिंग उल्टी दस्त से भी निजात मिलता है. तो अब से इस तरीके से दूध पीना शुरू कर दीजिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

मध्य प्रदेश के रतलाम में ट्रक ने कई को रौंदा, 6 की मौत