सुबह उठकर करेंगे ये 5 काम तो डायबिटीज का खतरा होगा कम, Blood Sugar Level रहता है कंट्रोल 

Blood Sugar Control: जीवनशैली की ऐसी बहुत सी आदते हैं जो डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मददगार साबित होती हैं. 

सुबह उठकर करेंगे ये 5 काम तो डायबिटीज का खतरा होगा कम, Blood Sugar Level रहता है कंट्रोल 

Diabetes And Blood Sugar: इस तरह कम होगा डायबिटीज का खतरा. 

Diabetes Control: डायबिटीज को मैनेज करना इतना आसान भी नहीं है जितना सुनने में लगता है. रोजमर्रा के कामों से लेकर खानपान और बाकी एक्टिविटीज में कई तरह के बदलाव करने पड़ते हैं जिसके बाद ही ब्लड शुगर के स्तर (Blood Sugar Levels) को नियमित रूप से सामान्य रखा जा सकता है. डायबिटीज के मरीजों को ऐसा रूटीन बनाना पड़ता है जिससे कभी भी ब्लड शुगर ना तो बहुत ज्यादा कम होने लगे और ना ही बढ़ जाए. ऐसे में सुबह उठकर किए जाने वाले कुछ काम हैं जो मददगार साबित होते हैं. जानिए इस रूटीन में किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है. 

कैसे करें ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल | How To Control Blood Sugar Levels 

ब्लड शुगर करें चेक 


जो लोग टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित हैं उन्हें रोज सुबह खाना खाने से पहले अपने ब्लड शुगर लेवल की जांच करनी चाहिए. इससे पता चल जाता है कि स्तर क्या है और दिनभर में आपको किन बातों का ध्यान रखना है और बल्ड शुगर के अनुसार किस तरह कि दिनचर्या अपनानी है. 


नाश्ता स्किप ना करना 

इस बात का ध्यान रखें कि डायबिटीज में खानपान बड़ी भूमिका निभाता है. इसलिए चाहे कहीं निकलने के लिए देरी ही क्यों ना हो रही हो लेकिन नाश्ता (Breakfast) ना करने की भूल ना करें. नाश्ता दिन का सबसे जरूरी मील है और इसे स्किप करने पर ब्लड शुगर लेवर पर प्रभाव पड़ सकता है. 

पैरों पर दें ध्यान 

डायबिटीज का असर पैरों पर सीधा पड़ता है और नर्व डैमेज होने का खतरा रहता है जिससे कई बार हालत जरूरत से ज्यादा खराब होने पर पैर काटने तक की नौबत आ जाती है. इसे अपनी जीवनशैली का हिस्सा बना लें कि आपको रोज सुबह अपने पैरों को चेक करना है कि कहीं पैरों पर किसी तरह के दाने, सूजन या फिर गांठ तो नहीं बन रही. 


एक्सरसाइज 


डायबिटीज में वजन को नियंत्रित रखने के लिए फिजिकल एक्टिविटीज करने की आवश्यक्ता होती है. रोज सुबह थोड़ी-बहुत एक्सरसाइज (Exercise) या पार्क की सैर आदि करें. इसके अलावा ऑफिस में हों तो हर थोड़ी देर में उठना, चलना फिरना और लिफ्ट की जगह सीढ़ियों से चढ़ें व उतरें. 

हाइड्रेशन 


शरीर को हाइड्रेटेड रखना भी जरूरी है. सुबह उठकर पानी पिएं और घर से निकलते समय भी अपने साथ पानी की बोतल रखें. दिनभर में पर्याप्त मात्रा में पानी पीना डायबिटीज में फायदेमंद होता है. इसके साथ ही, सुबह थोड़ा जल्दी उठकर लंच बनाएं और लंच लेकर ही घर से निकलें. 

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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