विराट ने साबित किया कि हर किसी की कामयाबी के पीछे महिला का ही होना जरूरी नहीं है!

विराट ने साबित किया कि हर किसी की कामयाबी के पीछे महिला का ही होना जरूरी नहीं है!

विराट कोहली की बैटिंग के साथ-साथ फिटनेस भी गजब की है (फोटो : AFP)

पिछले कुछ समय से टीम इंडिया की ओर से विराट कोहली का प्रदर्शन क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में सराहनीय रहा है। हाल ही में संपन्न हुए वर्ल्ड टी-20 में उन्हें 'मैन ऑफ द सीरीज' अवॉर्ड भी मिला था। उन्होंने पूरे टूर्नामेंट में 273 रन बनाए थे, जिसमें उनका औसत 136.5 और स्ट्राइक रेट 144.6 का रहा। अब उन्होंने आईपीएल में भी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से तीन मैचों में दो फिफ्टी लगाकर अपने इरादे जाहिर कर दिए हैं। इतना ही नहीं वह टीम इंडिया के लिए लगभग लगातार खेल रहे हैं और खासतौर से फिटनेस समस्या को लेकर तो वह लगभग कभी पेरशान नहीं हुए होंगे। पर क्या आपको पता है कि उनकी ऐसी फिटनेस और सफलता के पीछे किसका हाथ है। आमतौर पर कहा जाता है कि किसी भी सफल पुरुष के पीछे किसी न किसी महिला का हाथ होता है, पर यहां तो मामला एकदम इसके उलट है।

कौन है कोहली की फिटनेस के पीछे
टी-20 वर्ल्ड कप में कप्तान धोनी के साथ उनकी रनिंग तो देखी ही होगी आपने। खासतौर से ऑस्ट्रलिया के खिलाफ नॉकआउट मैच में तो दोनों ने विकटों के बीच गजब की दौड़ लगाई थी। जहां कोहली का क्रिकेटीय कौशल किसी भी मैदान की परिस्थतियों से तालमेल बिठाने में उनकी मदद करता है, वहीं उनकी फिटनेस उन्हें सुपरमैन बना देती है। अपने 8 साल के इंटरनेशनल करियर में कोहली ने चोट के कारण बमुश्किल ही कोई इंटरनेशनल मैच छोड़ा होगा। कोहली अपनी इस उपलब्धि का श्रेय उचित व्यक्ति को देना नहीं भूलते। उन्होंने इसके लिए ट्रेनर शंकर बसु को श्रेय दिया है। यानी कोहली को मजबूत और फिट बनाए रखने में बसु का अहम योगदान है।

टाइम्स ऑफ इंडिया के साथ इंटरव्यू में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कंडीशनिंग कोच शंकर बसु ने कहा था कि 11 बार के ग्रैंडस्लैम चैंपियन नोवाक जोकोविक को भी कोहली से टिप्स लेनी चाहिए।

कोहली ने जताया आभार
उधर कोहली भी बसु को क्रेडिट देने से नहीं चूकते। उन्होंने इंस्टाग्राम पर एक फोटो पोस्ट करते हुए लिखा, '
'वह व्यक्ति जिसके कारण मैं मैदान पर हरदम चुस्त रहता हूं और जिसने मेंरे क्षमताओं में वृद्धि की है। शुक्रिया शंकर बसु। आपने मुझे सिखाया कि एक प्रोफेशनल की तरह ट्रेनिंग कैसे लेते हैं और मेरी बॉडी को मजबूत बनाने के लिए कड़ी मेहनत करने में मेरी मदद की, मैं आपका सदैव आभारी रहूंगा।'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

 


कोहली का 2016 में टी-20 इंटरनेशनल में औसत करीब 95.57 और वनडे में 76 से अधिक का रहा है। अब आईपीएल में भी उनका शानदार फॉर्म जारी है।