मिलिए IPL की 2 भाइयों वाली जोड़ियों से जो मचाती हैं धमाल और जानिए इनकी खासियत...

मिलिए IPL की 2 भाइयों वाली जोड़ियों से जो मचाती हैं धमाल और जानिए इनकी खासियत...

कुणाल-हार्दिक, दोनों भाई मुंबई इंडियन्स की ओर से खेलते हैं (फोटो : हार्दिक के Twitter पेज से)

आईपीएल-2016 में सोमवार को मुंबई इंडियन्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेले गए मैच में क्रुणाल पांड्या ने शानदार पारी (28 गेंद, 49 रन) खेली, हालांकि उनकी टीम मैच हार गई। मुंबई टीम में उनके छोटे भाई हार्दिक पांड्या भी हैं। दरअसल आईपीएल में भाइयों की दो भारतीय जोड़ियां खेल रही हैं- पहली क्रुणाल पांड्या-हार्दिक पांड्या और दूसरी यूसुफ पठान और इरफान पठान। इन दोनों जोड़ियों में भाइयों के बीच कई समानताएं हैं। हम आपको बता रहे हैं इनकी समानताओं और उपलब्धियों के बारे में-

बड़े भाई हैं स्पिन ऑलराउंडर
यदि दोनों जोड़ियों पर नजर डाली जाए, तो क्रुणाल और हार्दिक में से कुणाल बड़े हैं, वहीं यूसुफ और इरफान में यूसुफ बड़े हैं। अब क्रुणाल और युसुफ के बीच भी अनोखी समानता है। दरअसल यह दोनों ही विस्फोटक बल्लेबाजी के साथ-साथ स्पिन गेंदबाजी भी करते हैं। यानी ये स्पिन ऑलराउंडर हैं। हालांकि यूसुफ टीम इंडिया की ओर से खेल चुके हैं, जबकि क्रुणाल को मौके का इंतजार है।

यूसुफ ने सभी प्रकार के टी-20 मैचों को मिलाकर 201 मैच खेले हैं, जिनमें 3740 रन बनाए हैं और 93 विकेट लिए हैं, वहीं क्रुणाल ने 17 मैच खेलकर 236 रन बनाए हैं और 17 विकेट अपने नाम किए हैं।  

छोटे भाई हैं मीडियम पेस ऑलराउंडर
अब बात छोटे भाइयों की। दोनों ही जोड़ियों के छोटे भाई यानी इरफान और हार्दिक मीडियम पेस ऑलराउंडर हैं। दोनों ही मीडियम पेस बॉलिंग करते हैं और बल्लेबाजी भी करते हैं। इन दोनों को टीम इंडिया की ओर से खेलने का मौका मिल चुका है।

इरफान ने सभी प्रकार के टी-20 को मिलाकर 160 मैच खेले हैं और इनमें उनके बल्ले से 1787 रन निकले हैं, जबकि बॉलिंग में उन्होंने 161 विकेट चटकाए हैं। हार्दिक ने 58 मैच खेलकर 980 रन बनाए हैं और उनके नाम 43 विकेट भी हैं।
 

यूसुफ और इरफान पठान, दोनों टीम इंडिया की ओर से भी खेल चुके हैं (फाइल फोटो)

छोटा भाई टीम इंडिया में पहले आया, डेब्यू देश भी एक ही
अब इस अनूठी समानता पर भी नजर डालिए। यदि टीम इंडिया में मौके को देखा जाए, तो छोटे भाइयों को पहले अवसर मिला है, वहीं दोनों ने अपना पहला मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही खेला है। इतना ही नहीं दोनों के डेब्यू का स्थान भी एक ही रहा।

इरफान-यूसुफ में से सबसे पहले इरफान को टीम इंडिया में जगह मिली और उन्होंने 12 दिसंबर, 2003 को एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला टेस्ट मैच खेला।

क्रुणाल-हार्दिक में से हार्दिक को टीम इंडिया की ओर से खेलने का मौका पहले मिला है, जबकि क्रुणाल को अभी मौके का इंतजार है। हार्दिक ने भारत के हाल ही के ऑस्ट्रेलिया दौरे में  26 जनवरी, 2016 को एडिलेड में ही टी-20 में डेब्यू किया था और कप्तान धोनी उनसे खासे प्रभावित हुए थे, तब से वह टीम का हिस्सा हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दोनों जोड़ियां गुजरात की
भाइयों की इन अनूठी जोड़ियों के गृह राज्य में भी समानता है। यह दोनों देश के एक ही राज्य गुजरात से आती हैं। हालांकि जहां हार्दिक-क्रुणाल आईपीएल में एक ही टीम मुंबई से खेलते हैं, वहीं यूसुफ पठान कोलकाता से खेलते हैं, जबकि इरफान राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स की ओर से धोनी की कप्तानी में खेल रहे हैं।