आईपीएल 2016 : यह है वह नई टीम जो चैंपियन बनने की ताकत रखती है

आईपीएल 2016 : यह है वह नई टीम जो चैंपियन बनने की ताकत रखती है

सुरेश रैना और रवींद्र जडेजा (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

आईपीएल में राजस्थान रॉयल और चेन्नई सुपरकिंग्स के ऊपर प्रतिबंध लग जाने के बाद क्रिकेट प्रेमियों के मन में कई सवाल खड़े हो रहे थे और सबसे बड़ा सवाल यह था कि जो भी नई टीम आएगी क्या वह आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन कर पाएगी। लेकिन ऐसा लग रहा है कि गुजरात लायंस और राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स इतनी ख़राब टीम नहीं हैं।

दोनों टीम इस आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं। राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स ने अपना पहला मैच मुंबई के खिलाफ जीता है जबकि गुजरात लायंस ने भी अपने पहले मैच किंग्स इलेवन पंजाब को हराया है।

कौन सी टीम है बेहतरीन
गुजरात लायंस के कप्तान सुरेश रैना और राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी चेन्नई सुपरकिंग्स के हिस्सा थे, चेन्नई सुपरकिंग्स के ऊपर प्रतिबंध लग जाने के बाद अब दोनों खिलाड़ी अलग-अलग टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी उठा रहे हैं। इतना ही नहीं, चेन्नई सुपरकिंग्स की तरफ से पहले खेल चुके कई खिलाड़ी अब गुजरात लायंस टीम का हिस्सा हैं।

रैना की चाल धोनी पर पड़ी भारी
गुरुवार को राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स और गुजरात लायंस के बीच खेले गए मैच में सुरेश रैना की चाल महेंद्र सिंह धोनी के ऊपर भारी पड़ी। रैना ने स्पिन गेंदबाजों का जिस ढंग से इस्तेमाल किया, खासतौर पर रवींद्र जड़ेजा का वो भी आखिरी ओवरों में, वो कप्तानी का निर्णया काबिल ए तारीफ था। इस मैच में गुजरात लायंस ने सात विकेट से शानदार जीत हासिल की और चार पॉइंट्स के साथ अंक तालिका में शीर्ष पर है। राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स ने गुजरात लायंस के सामने 164 का लक्ष्य रख था, लेकिन ऑरोन फिंच और ब्रैंडन मैकुलम की शानदार बल्लेबाजी की वजह से गुजरात लायंस ने इस मैच को जीत लिया।

गौरतलब है कि नीलामी के समय में रैना ने चेन्नई सुपरकिंग्स के कई अच्छे खिलाड़ियों को खरीद लिया था और आज के मैच में धोनी पर यह भी भारी पड़ी।

कौन बन सकता है चैंपियन
अगर चैंपियन बनने की बात किया जाए तो ऐसा लग रहा है कि गुजरात लायंस चैंपियन बनने की ताकत रखती है। गुजरात लायंस के टीम में कई ऐसे बेहतरीन खिलाड़ी हैं जो इस टीम को चैंपियन बना सकते हैं। गुजरात लायंस में कई शानदार बल्लेबाज हैं जो किसी भी टीम के गेंदबाज़ों की धुनाई कर सकते हैं।

इस टीम में ऑरोन फिंच, ब्रैंडन मैकुलम, ड्वेन स्मिथ, ड्वेन ब्रावो, सुरेश रैना जैसे शानदार बल्लेबाज हैं। रविन्द्र जडेजा और जेम्स फॉकनर जैसे ऑल-राउंडर भी इस टीम में शामिल हैं। अगर बॉलिंग की बात की जाए तो डेल स्टेन ,एंड्रू टए, प्रवीण ताम्बे जैसे अच्छे बॉलर इस टीम का हिस्सा हैं।  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हां, यह ज़रूर कह सकते हैं कि इस टीम में वर्ल्ड क्लास बॉलर नहीं हैं, लेकिन सबसे बड़ी बात यह है कि इस टीम में दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाज शामिल हैं, जो अपने दम पर किसी भी टीम को हरा सकते हैं। अगर गुजरात लायंस इस तरह खेलती रही तो आईपीएल 2016 की चैंपियन बन सकती है।