विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 29, 2023

"आप तो मुश्किल घड़ी में विदेश से लोगों को बचा लाए...": मजदूरों ने PM मोदी से कही दिल छूने वाली बात

मजदूरों ने कहा हम जैसे ही बाहर निकले तो सीएम धामी और केंद्रीय मंत्री वीके सिंह ने हमें गले लगाया. इस पर पीएम मोदी ने जवाब दिया कि वीके सिंह ने अपनी सैनिक वाली ट्रेनिंग दिखाई. वे लगातार वहां मौजूद थे.

Read Time: 7 mins

पीएम मोदी ने कहा कि सुरंग के भीतर 16-17 दिन का समय कम नहीं होता. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

उत्तरकाशी की सुरंग में फंसे सभी 41 मजदूरों को मंगलवार शाम सुरक्षित निकाल लिया गया. 17 दिन तक ये सांस रोकने वाली लड़ाई बिल्कुल थका देने वाली थी. भारत में अब तक का ये सबसे बड़ा बचाव अभियान रहा. 17 दिन एक पहाड़ के नीचे धंसी सुरंग में 41 मज़दूर फंसे रहे. उन्हें सुरक्षित निकालने के बाद मजदूरों और बचाव टीम के हौसले को सभी ने सलाम किया.

केदारनाथ और बद्रीनाथ बाबा की कृपा रही : PM

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फोन पर सुरक्षित निकले मजदूरों से बात की और कहा, "मजदूरों और बचाव दल के हौसले को सलाम करता हूं." फोन पर बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि सबसे पहले मैं सभी साथियों को बधाई देता हूं कि वे इतने बड़े संकट से निकले. मेरे लिए ये बहुत खुशी की बात है. मैं शब्दों में इसका वर्णन नहीं कर सकता. कुछ भी बुरा हो जाता तो मन को कैसे संभाल पाता ये कहना कठिन है. केदारनाथ और बद्रीनाथ बाबा की कृपा रही कि सभी सुरक्षित बाहर निकले. 

पीएम मोदी ने कहा कि सुरंग के भीतर 16-17 दिन का समय कम नहीं होता. आप सभी ने बहुत बड़ी हिम्मत दिखाई. एक-दूसरे का हौसला बनाए रखा. पीएम ने संयम बनाए रखने की तारीफ करते हुए कहा कि ऐसे समय तो रेल के डिब्बे में भी साथ चलते हैं तू-तू मैं-मैं हो जाती है. आपने धैर्य रखा, बहुत अच्छा था. मैं लगातार जानकारी लेता रहता था. मुख्यमंत्री धामी जी से लगातार संपर्क में था. 

पूरे ऑपरेशन को लेकर चिंता थी : PM

उन्होंने कहा कि पीएमओ के अफसर भी वहीं थे. लेकिन जानकारी से समाधान तो होता नहीं. पूरे ऑपरेशन को लेकर चिंता थी. मैं आपके माध्यम से सबको शुभकामनाएं देता हूं. आप सभी के परिवारों का पुण्य भी सामने आया.

पीएम मोदी ने बात करते हुए एक मजदूर ने कहा कि हम इतने दिन टनल में फंसे रहे लेकिन हमें घबराहट या बेचैनी जैसा महसूस नहीं हुआ. 41 लोग साथ थे, सभी एक-दूसरे के साथ भाई जैसे रहते थे. खाना भी मिलजुलकर खाते थे. खाने के बाद टनल में टहल कर भी आते थे. मॉर्निंग में भी हम टहलते और योग करते थे. उत्तराखंड सरकार और सीएम धामी का शुक्रिया अदा करेंगे. वे बराबर हमारा हालचाल लेते थे.

वीके सिंह ने अपनी सैनिक वाली ट्रेनिंग दिखाई : PM

मजदूरों ने कहा हम जैसे ही बाहर निकले तो सीएम धामी और केंद्रीय मंत्री वीके सिंह ने हमें गले लगाया. इस पर पीएम मोदी ने जवाब दिया कि वीके सिंह ने अपनी सैनिक वाली ट्रेनिंग दिखाई. वे लगातार वहां मौजूद थे.

सुरंग के 41 लोगों में से एक और मददगार गब्बर सिंह नेगी से पीएम मोदी ने कहा कि मैं आपको तो विशेष रूप से बधाई दूंगा. आपने और आपके साथी ने जो लीडरशिप और जज्बा दिखाया, जिस तरह से सबको संभाला. ये तो सीखने वाली बात है. इस पर गब्बर सिंह नेगी ने कहा कि सर आपका आशीर्वाद था. 

देश में तो हम बचा ही लिए जाते : मजदूर

उन्होंने कहा कि सीएम पुष्कर सिंह धामी से लगातार संपर्क में थे. कंपनी भी हमारी फैमिली ही है. उन्होंने भी बहुत सहयोग किया. केंद्र और राज्य सरकार के साथ एनडीआरएफ और एसडीआरफ ने दिनरात मेहनत की. हमें गर्व है कि आप जैसे प्रधानमंत्री हमारे हैं. आप तो मुश्किल घड़ी में विदेश से लोगों को बचा लाए. देश में तो हम बचा ही लिए जाते. अपने साथियों के लिए ये कहना चाहूंगा कि मुश्किल घड़ी में भी उन्होंने हमारी बात धैर्य से सुनी और मानी, हौसला नहीं छोड़ा. 
इस पर पीएम मोदी ने कहा कि आप सभी के परिवारवालों का इस मुश्किल घड़ी में दुखी होना स्वाभाविक है. कोई और होता तो बहुत गुस्सा भी करने लगता, लेकिन आपके परिवारवालों ने बहुत संयम बरता. पूरे ऑपरेशन के दौरान सहयोग बनाए रखा. 

देश ही नहीं, विदेश तक लोग चिंतत थे : PM 

पीएम मोदी ने आगे कहा कि मैं चाहता था कि बाहर निकलते ही सभी को एंबुलेस के जरिए अस्पताल में भर्ती किया जाए. मुझे खुशी हुई जब डॉक्टरों ने बताया कि मजदूरों को मेडिकली कोई समस्या नहीं है. सभी की कंडीशन बहुत बढ़िया है. 

यूपी के अखिलेश ने पीएम मोदी को बताया कि मैं मिर्जापुर का हूं तो इस पर पीएम ने कहा कि मैं भी यूपी वाला हूं. अखिलेश ने बताया कि हमें तो सुरक्षित निकलने की खुशी थी ही साथ ही हमसे ज्यादा ऑपरेशन में बाहर लगे लोगों को थी. इस पर पीएम ने जवाब दिया कि हां सभी को खुशी है. देश ही नहीं, विदेश तक लोग चिंतत थे. आपके बारे में पूछते थे. सभी को खुशी है. 

पीएम मोदी ने कहा कि जब सुरंग में छेद करके सामान भेजा जाने लगा तो हमें लगा कि हम संभाल पाएंगे. सभी टीमों ने अच्छा काम किया.  इस पर अखिलेश ने कहा कि हम सबका हौसला सीएम धामी ने बढ़ाया. एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों ने बहुत मदद की. हमारे परिवारवालों से हमारी बात करवाई, इससे भी हमें अपने आपको संभालने में मदद मिली. 

देशवासियों की दुआ ने भी काम किया : PM

पीएम मोदी ने हल्के-फुल्के अंदाज में ये भी कहा कि एक साथ के भाई ने तो यहां तक कह दिया था कि जैसे ही मेरा भाई निकलेगा, मैं ले जाऊंगा, यहां काम नहीं करने दूंगा. 

बिहार स्थित छपरा के सोनू कुमार ने पीएम मोदी से कहा कि बहुत-बहुत धन्यवाद सर. कंपनी और एनडीआरएफ समेत सभी टीमों ने हमारी सहयता की. हमारे घर वालों से बात करवाई जिससे हमारा मन हल्का रहता था. पीएम ने कहा कि आपने जो हिम्मत दिखाई वह आने वाले दिनों में नागरिकों को प्रेरणा देगी. आपके परिवार की तपस्या और देशवासियों की दुआ ने भी काम किया. आप सभी को शुभकामनाएं.

यह भी पढ़ें -
-- बिहार : छुट्टियों पर विवाद के बीच विभाग ने दी सफाई, कहा - सामान्य और उर्दू स्कूलों के लिए अलग कैलेंडर
-- बाहर निकले 41 मजदूर सुरक्षित, अब उत्तराखंड की सुरंग ढहने के कारण का लगाया जा रहा पता

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
"रो पड़ी लापता पोती को ढूंढ़ रही दादी...", NDTV ग्राउंड रिपोर्ट में समझिए हाथरस हादसे की दादी का दर्द
"आप तो मुश्किल घड़ी में विदेश से लोगों को बचा लाए...": मजदूरों ने PM मोदी से कही दिल छूने वाली बात
Exclusive: "यह किसी एक अंतरिक्ष यात्री..." - सुनीता विलियम्स को इसरो चीफ का मैसेज
Next Article
Exclusive: "यह किसी एक अंतरिक्ष यात्री..." - सुनीता विलियम्स को इसरो चीफ का मैसेज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;