विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 28, 2023

"किसी भी कीमत पर स्वास्थ्य विधेयक वापस नहीं लेंगे": डॉक्टरों के विरोध पर राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री

स्वास्थ्य के अधिकार विधेयक को लेकर निजी डॉक्टरों और अस्पतालों की हड़ताल के बीच परसादी लाल मीणा की प्रतिक्रिया आई है. विधेयक को विपक्षी भाजपा के विरोध के बीच पारित किया गया, जो प्रावधानों में कुछ बदलाव लाना चाहती थी. 

"किसी भी कीमत पर स्वास्थ्य विधेयक वापस नहीं लेंगे": डॉक्टरों के विरोध पर राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री
राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सरकार किसी भी कीमत पर स्वास्थ्य विधेयक को वापस नहीं लेगी.
जयपुर:

राजस्थान में स्वास्थ्य के अधिकार (आरटीएच) विधेयक के खिलाफ डॉक्टरों के भारी विरोध के बीच राज्य के स्वास्थ्य मंत्री परसादी लाल मीणा ने सोमवार को कहा कि सरकार किसी भी कीमत पर इस विधेयक को वापस नहीं लेगी. मीणा ने कहा, "अगर बिल में कोई समस्या है, तो हम चर्चा के लिए तैयार हैं, लेकिन बिल वापस नहीं लिया जाएगा. किसी भी कीमत पर हम बिल वापस नहीं लेंगे." उन्होंने आगे कहा कि प्रदर्शनकारी डॉक्टर "अनुचित लाभ" उठा रहे हैं.

...और डॉक्टरों की भर्ती करेंगे
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, "बहुत चर्चा के बाद, हमारी सरकार स्वास्थ्य का अधिकार विधेयक लाई है. राज्य के लोगों को इसका लाभ मिल रहा है. हमने चर्चा कर विरोध करने वाले डॉक्टरों की सभी मांगों को मान लिया. सीएम ने उनसे काम पर वापस आने की अपील की है. वे अनुचित लाभ उठा रहे हैं." राज्य के मंत्री ने यह भी कहा कि विधेयक को पारित होने से पहले एक प्रवर समिति के पास भी भेजा गया था. उन्होंने कहा, "अगर जरूरत पड़ी तो हम और डॉक्टरों की भर्ती करेंगे, अगर विरोध जारी रहा, तो जो भी जरूरी होगा, हम करेंगे."

राजस्थान बना पहला राज्य
स्वास्थ्य के अधिकार विधेयक को लेकर निजी डॉक्टरों और अस्पतालों की हड़ताल के बीच परसादी लाल मीणा की प्रतिक्रिया आई है. गौरतलब है कि राजस्थान में निजी अस्पताल और डॉक्टर स्वास्थ्य के अधिकार (आरटीएच) विधेयक का कार्य बहिष्कार कर विरोध कर रहे हैं और राज्य सरकार से इसे लागू नहीं करने का आग्रह कर रहे हैं. राजस्थान ने पिछले सप्ताह स्वास्थ्य का अधिकार विधेयक पारित किया, जो राज्य के प्रत्येक निवासी को सभी सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं पर बाह्य रोगी विभाग (ओपीडी) सेवाओं और रोगी विभाग (आईपीडी) सेवाओं का मुफ्त लाभ उठाने का अधिकार देता है. राजस्थान ऐसा करने वाला पहला राज्य बन गया है.

यह सुविधाएं मिलेंगी
साथ ही, चुनिंदा निजी सुविधाओं में समान स्वास्थ्य सेवाएं मुफ्त में प्रदान की जाएंगी. विधेयक के अनुसार, सभी सार्वजनिक स्वास्थ्य संस्थानों में परामर्श, दवाओं, निदान, आपातकालीन परिवहन, प्रक्रिया और आपातकालीन देखभाल सहित अन्य स्वास्थ्य सेवाएं मुफ्त प्रदान की जाएंगी और नियमों में निर्दिष्ट शर्तों के साथ निजी सुविधाओं का चयन किया जाएगा, जो अभी तैयार किए जाएंगे. साथ ही, सभी निवासी बिना किसी शुल्क या शुल्क के पूर्व भुगतान के आपातकालीन उपचार और आकस्मिक आपात स्थिति के लिए देखभाल के हकदार होंगे. मेडिको-लीगल प्रकृति के मामले में, बिल कहता है कि कोई भी सार्वजनिक या निजी अस्पताल केवल पुलिस की मंजूरी प्राप्त करने के आधार पर इलाज में देरी नहीं कर सकता है. बिल राज्य के निवासी को किसी भी सार्वजनिक स्वास्थ्य संस्थान, स्वास्थ्य देखभाल प्रतिष्ठान और निर्दिष्ट स्वास्थ्य देखभाल केंद्रों द्वारा "अपेक्षित शुल्क या शुल्क के पूर्व भुगतान के बिना" आपातकालीन उपचार और देखभाल का अधिकार देता है.
विधेयक को विपक्षी भाजपा के विरोध के बीच पारित किया गया, जो प्रावधानों में कुछ बदलाव लाना चाहती थी. 

यह भी पढ़ें-
कांग्रेस की डिनर मीटिंग से उद्धव ठाकरे की गैर-मौजूदगी के बाद विपक्ष ने लिया नया 'संकल्प'
भारत के अनुरोध के बाद नेपाल ने अमृतपाल सिंह को निगरानी सूची में डाला, सीमा पर अलर्ट

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
नीति आयोग को खत्म कर योजना आयोग को बहाल करना चाहिए: ममता बनर्जी
"किसी भी कीमत पर स्वास्थ्य विधेयक वापस नहीं लेंगे": डॉक्टरों के विरोध पर राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री
बजट में टैक्‍स छूट पर एक्‍सपर्ट : वित्‍त मंत्री  डिस्टिंक्शन से पास, 4 करोड़ टैक्‍स पेयर्स को होगा फायदा
Next Article
बजट में टैक्‍स छूट पर एक्‍सपर्ट : वित्‍त मंत्री डिस्टिंक्शन से पास, 4 करोड़ टैक्‍स पेयर्स को होगा फायदा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;