"हर भारतीय को गौरवान्वित करेगा" : नई संसद का VIDEO शेयर कर PM मोदी ने की एक अपील

PM मोदी ने कहा, "माई पार्लियामेंट माई प्राइड हैशटैग का इस्तेमाल करना न भूलें.’’ नए संसद भवन का उद्घाटन रविवार को होगा. इस समारोह की शुरुआत सुबह-सुबह हवन और सर्व-धर्म प्रार्थना के साथ शुरू होगी. इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी लोकसभा में औपचारिक उद्घाटन करेंगे."

PM मोदी ने कहा, "माई पार्लियामेंट माई प्राइड हैशटैग का इस्तेमाल करना न भूलें.’’

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी(PM MODI) ने शुक्रवार को कहा कि नया संसद भवन हर भारतीय को गौरवान्वित करेगा. उन्होंने नवनिर्मित परिसर का एक वीडियो भी साझा किया. PM मोदी ने ट्विटर पर वीडियो पोस्ट करते हुए लोगों से ‘माई पार्लियामेंट माई प्राइड' हैशटैग का इस्तेमाल करते हुए अपने ‘वॉयसओवर' के साथ वीडियो साझा करने का भी आग्रह किया है.

उन्होंने कहा, ‘‘नया संसद भवन हर भारतीय को गौरवान्वित करेगा. यह वीडियो इस प्रतिष्ठित इमारत की एक झलक प्रदान करता है. मेरा एक विशेष अनुरोध है. इस वीडियो को अपनी आवाज (वॉयसओवर) के साथ साझा करें, जो आपके विचारों को व्यक्त करता है. मैं उनमें से कुछ को री-ट्वीट करूंगा.''

उन्होंने कहा, ‘‘माई पार्लियामेंट माई प्राइड हैशटैग का इस्तेमाल करना न भूलें.'' नए संसद भवन का उद्घाटन रविवार को होगा. इस समारोह की शुरुआत सुबह-सुबह हवन और सर्व-धर्म प्रार्थना के साथ शुरू होगी. इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी लोकसभा में औपचारिक उद्घाटन करेंगे.

उद्घाटन समारोह में 25 दलों के शामिल होने की उम्मीद है, जबकि 20 विपक्षी दलों ने कार्यक्रम का बहिष्कार करने का फैसला किया है. प्रधानमंत्री द्वारा साझा किए गए वीडियो में लोकसभा और राज्यसभा सहित नए संसद भवन के बाहरी व अंदरूनी हिस्सों की झलक दिखाई गई है. अधिकारियों ने बताया कि हवन सुबह करीब सात बजे नई इमारत के बाहर होगा और शैव मठ के महंत मोदी को औपचारिक राजदंड ‘सेंगोल' सौंपेंगे.

नए संसद भवन में स्पीकर की कुर्सी के पास सेंगोल लगाया जाएगा. नए परिसर के औपचारिक उद्घाटन के दौरान पूर्व उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा और राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश सहित अन्य के मौजूद रहने की उम्मीद है. त्रिकोणीय आकार के चार मंजिला संसद भवन का निर्माण क्षेत्र 64,500 वर्गमीटर है. इस इमारत के तीन मुख्य द्वार- ज्ञान द्वार, शक्ति द्वार और कर्म द्वार- हैं.

ये भी पढ़ें:-

नए संसद भवन के उद्घाटन पर मोदी सरकार ने क्यों चला 'सेंगोल' का दांव? पढ़ें इनसाइड स्टोरी

ऐतिहासिक 'सेंगोल' अब बढ़ाएगा संसद की शोभा, NDTV से बोले निर्माता- बेहद गर्व महसूस कर रहे...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या है सेंगोल? जिसे 28 मई को नए संसद भवन में स्थापित करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी