क्या वेनेजुएला से तेल खरीदेगा भारत? मंत्री ने क्या कहा

पेट्रोलियम मंत्री ने कहा, ‘‘हम उपलब्धता पर बहुत सावधानी से नजर बनाए हुए हैं. हम अपने ऊर्जा स्रोतों में विविधता ला रहे हैं."

क्या वेनेजुएला से तेल खरीदेगा भारत? मंत्री ने क्या कहा

नई दिल्ली:

पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बुधवार को कहा कि भारतीय रिफाइनर वेनेजुएला के तेल को संसाधित कर सकते हैं और भारत इसे खरीद सकता है, बशर्ते कि यह सस्ते में उपलब्ध हो. अमेरिका द्वारा ओपेक सदस्य वेनेजुएला के तेल क्षेत्र पर अस्थायी रूप से प्रतिबंध हटाने के कुछ दिनों के बाद भारत सरकार की तरफ से यह बयान सामने आया है. 

गौरतलब है कि भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा तेल आयातक और उपभोक्ता है और अपनी जरूरत का 80% से अधिक तेल विदेशों से खरीदता है और अपने कच्चे तेल के आयात बिल में कटौती करना चाहता है. मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने एक उद्योग कार्यक्रम में वेनेजुएला के तेल के बारे में कहा कि जब बाजार में अधिक आपूर्ति होती है तो यह हमेशा अच्छा होता है. उन्होंने कहा कि हम जहां से भी सस्ता तेल प्राप्त कर सकते हैं वहां से खरीदेंगे.

दक्षिण अमेरिकी देश 2019 से ही गंभीर प्रतिबंधों को झेल रहा है.  2024 के चुनाव के लिए वेनेजुएला सरकार और विपक्षी दलों के बीच हुए समझौते के दो सप्ताह पहले अमेरिका द्वारा प्रतिबंधों को हटा लिया गया. 

पेट्रोलियम मंत्री ने कहा, ‘‘हम उपलब्धता पर बहुत सावधानी से नजर बनाए हुए हैं. हम अपने ऊर्जा स्रोतों में विविधता ला रहे हैं. हालांकि, मैं इंतजार कर रहा हूं लेकिन मुझे लगता है कि हम इस सफर में आगे बढ़ पाने में सफल होंगे. अतीत में भी हम ऐसा कर चुके हैं.'' पुरी ने यहां ऊर्जा बदलाव संवाद सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि भारत मुश्किल हालात से बाहर निकलता रहा है और इस दौरान उसने अपने नागरिकों के लिए ऊर्जा को किफायती दरों पर मुहैया भी कराया है.

ये भी पढ़ें- 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com