UN रिकॉर्ड में इंडिया का नाम भारत कर देंगे, अगर औपचारिकताएं पूरी हुईं : NDTV से बोले UN प्रवक्ता

संयुक्त राष्ट्र की ओर से कहा गया है कि, UN के रिकार्ड्स में देश का नाम बदलने की एक तय प्रक्रिया है. जब भी किसी देश से इस बारे में औपचारिक आवेदन किया जाता है तो यह प्रक्रिया शुरू की जाती है.

UN रिकॉर्ड में इंडिया का नाम भारत कर देंगे, अगर औपचारिकताएं पूरी हुईं : NDTV से बोले UN प्रवक्ता

संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय.

नई दिल्ली :

संयुक्त राष्ट्र महासचिव के चीफ स्पोक्सपर्सन स्टीफन डुजारिक (Stephane Dujarric) ने "इंडिया बनाम भारत" बहस पर NDTV से एक इंटरव्यू में कहा कि, किसी भी देश का नाम बदलने की एक तय प्रक्रिया होती है. हम देश का नाम बदलने को लेकर किसी भी देश में हो रही बहस पर टिप्पणी नहीं करते. हर देश के अपने-अपने नियम और कायदे अलग होते हैं.

स्टीफन डुजारिक ने कहा कि, तुर्की (Turkey) सरकार की तरफ से हमें यह आवेदन मिला था कि उन्होंने अपने देश का नाम बदलकर तुर्किये (Turkiye) करने का फैसला किया है.  यह आवेदन मिलते ही हमने सिस्टम में जरूरी बदलाव कर दिया.

उन्होंने कहा कि, UN के रिकार्ड्स में देश का नाम बदलने की हमारी एक तय प्रक्रिया है. जब भी किसी देश से इस बारे में औपचारिक आवेदन किया जाता है तो हम नाम बदलने की प्रक्रिया शुरू करते हैं. इतिहास में कई देशों ने अपना नाम बदला है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह बयान जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले विदेशी नेताओं को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की ओर से रात्रि भोज के निमंत्रण में 'इंडिया' की जगह 'भारत' लिखे जाने पर शुरू हुए विवाद के बीच आया है.