विज्ञापन
Story ProgressBack

सिक्किम के मुख्यमंत्री की पत्नी ने शपथ लेने के एक दिन बाद विधायक पद से क्यों दे दिया इस्तीफा?

SKM ने सिक्किम में भारी बहुमत से जीत हासिल की है. ऐसे में मुख्यमंत्री की पत्नी ने इस्तीफे की घोषणा कर सभी को चौंका दिया. मुख्यमंत्री ने भी पत्नी के इस्तीफे पर बयान दिया है.

सिक्किम के मुख्यमंत्री की पत्नी ने शपथ लेने के एक दिन बाद विधायक पद से क्यों दे दिया इस्तीफा?
मुख्यमंत्री की पत्नी ने अपने पति की प्रशंसा करते हुए सिक्किम के विकास की उम्मीद जताई है.

कृष्णा कुमारी राय ने पद की शपथ लेने के ठीक एक दिन बाद नामची सिंघीथांग विधानसभा सीट का विधायक पद छोड़ दिया है. कृष्णा कुमारी मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग की पत्नी हैं. कृष्णा कुमारी की पार्टी सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) ने हाल के चुनावों में 32 में से 31 विधानसभा सीटों के साथ-साथ राज्य की एकमात्र लोकसभा सीट पर भी जीत हासिल की है. कृष्णा कुमारी ने पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ा था. उन्होंने 5,302 मतों के अंतर से जीत हासिल की थी. उन्हें मतदान में 71.6 प्रतिशत वोट मिले थे और वह मुख्यमंत्री तमांग के बाद दूसरे स्थान पर रहीं, जिन्हें सोरेंग-चाकुंग में 72.18 प्रतिशत वोट मिले थे.

यह कारण बताया

बृहस्पतिवार को मुख्यमंत्री की पत्नी ने अपने मतदाताओं को एक पत्र लिखकर बताया कि उन्होंने इस्तीफा क्यों दिया. संक्षेप में, उन्होंने कहा कि उन्होंने इसलिए चुनाव लड़ा क्योंकि वह पार्टी के फैसले का सम्मान कर रही थीं. उन्होंने लिखा, "बहुत भारी मन से, मैं आपको यह सूचित करने के लिए लिख रहा हूं कि मैंने आधिकारिक तौर पर अपना इस्तीफा सौंप दिया है... मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं इतनी जल्दी चुनावी राजनीति में प्रवेश करूंगी... मैंने हमेशा राजनीति को एक सामाजिक गतिविधि के रूप में देखा है, और यही कारण है मैंने चुनाव में प्रवेश इसलिए किया क्योंकि मुझे संसदीय बोर्ड और पार्टी अध्यक्ष द्वारा लिए गए निर्णयों का सम्मान करना था.''

Latest and Breaking News on NDTV

पति के बारे में यह कहा

कृष्णा कुमारी ने लिखा "मेरा हमेशा से यह दृढ़ विश्वास रहा है कि लोगों की सेवा करने के लिए मुझे किसी पद पर रहने की आवश्यकता नहीं है. मैं अपनी क्षमता से मदद करती रही हूं और करती रहूंगी. माननीय मुख्यमंत्री और मैं आश्वस्त करता हूं कि नए नामची सिंगिथांग निर्वाचन क्षेत्र के लिए उम्मीदवार एक प्रतिबद्ध और समर्पित व्यक्ति होगा, जो नामची सिंगिथांग के लोगों की सेवा करेगा." मुख्यमंत्री की पत्नी ने अपने पति की प्रशंसा करते हुए कहा कि उन्हें विश्वास है कि तमांग के नेतृत्व में सिक्किम प्रगति और विकास के पथ पर आगे बढ़ेगा.

सीएम ने भी बताई वजह

एसकेएम से ही नवनिर्वाचित स्पीकर मिंगमा नोरबू शेरपा ने उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया है. मुख्यमंत्री तमांग ने कहा कि कृष्णा कुमारी का इस्तीफा "पार्टी के सर्वसम्मत निर्णय के अनुरूप" था और उन्होंने अपने "कल्याण के कार्यों और उद्देश्यों" को प्राथमिकता दी है. एसकेएम प्रमुख ने यह भी कहा कि उनकी पत्नी ने पार्टी की "संसदीय समिति के अनुरोध पर" चुनाव लड़ा था. नामची सिंघीथांग के निवासियों को आश्वासन देते हुए, उन्होंने कहा कि वह यह सुनिश्चित करेंगे कि निर्वाचन क्षेत्र को "तीन प्रतिनिधियों की देखभाल और ध्यान से लाभ मिले: नए उम्मीदवार, मैडम कृष्णा राय और मैं."

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
UPSC की जांच में हुआ खुलासा : कैसे पूजा खेडकर ने धोखाधड़ी से UPSC की परीक्षा 8 बार दी?
सिक्किम के मुख्यमंत्री की पत्नी ने शपथ लेने के एक दिन बाद विधायक पद से क्यों दे दिया इस्तीफा?
चांदीपुरा की चपेट में देश के ये 4 राज्य, जानें कितना खतरनाक है ये वायरस
Next Article
चांदीपुरा की चपेट में देश के ये 4 राज्य, जानें कितना खतरनाक है ये वायरस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;