विज्ञापन
Story ProgressBack

प्ले स्कूल में नकल की पाठशाला, रातभर रटवाए आंसर : जानें- कौन हैं NEET पेपर लीक के दो 'मास्टर'

CBI ने बिहार पुलिस की इकोनॉमिक ऑफेंस यूनिट (EOU) से 26 जून को यह केस अपने हाथ में लिया था. पिछले दो दिन से वो आरोपियों और संदिग्धों से पूछताछ कर रही है. अब तक पांच राज्यों में 27 से ज्यादा आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है.

Read Time: 4 mins
प्ले स्कूल में नकल की पाठशाला, रातभर रटवाए आंसर : जानें- कौन हैं NEET पेपर लीक के दो 'मास्टर'
मनीष प्रकाश ने कुछ परीक्षार्थियों के रहने के लिए खेमनी चक स्थित लर्न प्ले स्कूल की बिल्डिंग वाली जगह मांगी थी.
नई दिल्ली:

मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन के लिए लिए जाने वाले NEET एग्जाम के पेपर लीक (NEET-UG Paper Leak) मामले में केंद्रीय जांच एजेंसी (CBI) ने गुरुवार को दो आरोपी मनीष प्रकाश और आशुतोष को पटना से गिरफ्तार किया है. आरोपी आशुतोष ने छात्रों के लिए सेफ हाउस ढूंढने का काम किया था. जबकि मनीष प्रकाश ने पटना के प्ले एंड लर्न स्कूल को रात भर के लिए बुक कराया था. यहीं 20 से 25 छात्रों को रातभर ठहराकर आंसर रटवाए गए थे. हाल ही में एक चैनल को दिए गए इंटरव्यू में आशुतोष ने पेपर लीक की बात कबूल की थी.

CBI ने बिहार पुलिस की इकोनॉमिक ऑफेंस यूनिट (EOU) से 26 जून को यह केस अपने हाथ में लिया था. पिछले दो दिन से वो आरोपियों और संदिग्धों से पूछताछ कर रही है. अब तक पांच राज्यों में 27 से ज्यादा आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है. CBI को शक है कि पेपर लीक मामले में अलग-अलग राज्यों में गिरफ्तार आरोपी सिर्फ कांट्रैक्टर हैं, असली अपराधी कोई और है. ऐसे में मनीष प्रकाश और आशुतोष की गिरफ्तारी को अहम माना जा रहा है. इनसे पूछताछ करके CBI को बाकी आरोपियों और पेपर लीक के मास्टरमांइड के बारे में जानकारी मिल सकती है. 

जानिए कौन है मनीष प्रकाश और आशुतोष? इन्होंने कैसे लीक कराया NEET एग्जाम का पेपर:- 

कौन है मनीष प्रकाश?
पेशे से जमीन कारोबारी आनंद कुमार से मनीष प्रकाश की अच्छी दोस्ती है. वो कुछ कॉन्ट्रैक्ट का काम करता है. न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक आनंद कुमार ने बताया कि मनीष प्रकाश ने कुछ परीक्षार्थियों के रहने के लिए खेमनी चक स्थित लर्न प्ले स्कूल की बिल्डिंग वाली जगह मांगी थी. उसने कहा था कि यहां रातभर के लिए कुछ बच्चों को रखेगा, क्योंकि उनका अगले दिन पेपर है. आनंद कुमार इसके लिए राजी हो गए थे. उन्होंने स्कूल का एक कमरा दे दिया था. CBI के मुताबिक, इसी कमरे में 4 मई की रात से 5 मई की सुबह NEET एग्जाम होने तक 20 से 25 छात्रों को लीक किए गए क्वेश्चन पेपर के आंसर रातभर रटवाए गए. 

नीट से जुड़ा एक और केस सीबीआई को किया जा सकता है ट्रांसफर, जानें क्या है पूरा मामला

एग्जाम शुरू होने के पहले और छात्रों को लेकर आया था आशुतोष
एग्जाम शुरू होने के पहले मनीष प्रकाश का साथी आशुतोष अपनी कार से कुछ और छात्रों को स्कूल के कमरे में लेकर पहुंचा था. उन्हें भी पेपर का प्रिंटआउट दिया गया और आंसर रटवाए गए. आशुतोष ने ही रविवार को एक न्यूज चैनल को दिए गए इंटरव्यू में पेपर लीक की बात कबूली थी. खेमनी चक स्थित लर्न प्ले स्कूल में मिला CBI को जलाए गए NEET के क्वेश्चन पेपर भी मिले हैं.

NEET PG 2024 की तिथि अगले सप्ताह तक, नीट पीजी नई तारीख पर लेटेस्ट अपडेट

झारखंड के हजारीबाग में भी आरोपियों की तलाश
CBI की टीम झारखंड के हजारीबाग में भी कई लोगों से पूछताछ करने बीते बुधवार को पहुंची थी. गुरुवार को भी पूछताछ जारी रही. झारखंड के हजारीबाग के ओएसिस स्कूल से पेपर लीक के कनेक्शन मिले हैं. शक है कि यहीं से नीट का पेपर लीक हुआ है. इस कांड का मास्टरमाइंड संजीव मुखिया अभी फरार है. पुलिस और CBI की टीम मास्टरमांइड की तलाश में जुटी है.

आधी खुली खिड़कियां, चलते फैन और लावारिस स्कूटर... : NEET पेपर लीक के आरोपी के घर का ऐसा है हाल

6 राज्यों में चल रही है CBI की जांच
पेपर लीक मामले में CBI बिहार, झारखंड, गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान और यूपी में जांच कर रही है. आरोपियों की बात भी कराई जा रही है, ताकि असली मास्टरमाइंड का पता चल सके. CBI को शक है कि राज्यों में कांट्रैक्टर के जरिए पेपर छात्रों तक पहुंचा था. लिहाजा मास्टरमाइंड की गिरफ्तारी जल्द होना जरूरी है.

5 मई को 4750 केंद्रों पर आयोजित हुई थी परीक्षा
NEET-UG 2024 का एग्जाम 5 मई को 4750 केंद्रों पर आयोजित की गई थी. इसमें करीब 24 लाख छात्र शामिल हुए थे. रिजल्ट 4 जून को आया. 67 कैंडिडेट्स ने परफेक्ट 720 अंक हासिल किए. इनमें 6 हरियाणा के फरीदाबाद के एक ही सेंटर से थे. इसी से एग्जाम में अनियमितता और गड़बड़ियों की आशंका हुई.

Exam 2024 Postponed: परीक्षाएं रद्द करने के दौर के बीच RSMSSB राजस्थान जूनियर इंस्ट्रक्टर भर्ती परीक्षा स्थगित

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
हरिद्वार में बच्ची से गैंगरेप-मर्डर : देवभूमि में ये कैसा पाप! जानिए- पूरा मामला, कौन है आरोपी BJP नेता
प्ले स्कूल में नकल की पाठशाला, रातभर रटवाए आंसर : जानें- कौन हैं NEET पेपर लीक के दो 'मास्टर'
''सीक्रेट मीटिंग'' : उद्धव ठाकरे ने देवेंद्र फडणवीस से लिफ्ट में हुई मुलाकात पर ली चुटकी
Next Article
''सीक्रेट मीटिंग'' : उद्धव ठाकरे ने देवेंद्र फडणवीस से लिफ्ट में हुई मुलाकात पर ली चुटकी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;