विज्ञापन

NEET PG 2024 की तिथि अगले सप्ताह तक, नीट पीजी नई तारीख पर लेटेस्ट अपडेट

NEET PG 2024 Date: 23 जून को नीट पीजी यानी नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन किया जाना था, लेकिन परीक्षा से ठीक एक दिन पहले नीट पीजी 2024 परीक्षा को रद्द कर दिया है. खबर है कि नई तारीख...

NEET PG 2024 की तिथि अगले सप्ताह तक, नीट पीजी नई तारीख पर लेटेस्ट अपडेट
NEET PG 2024 की तिथि अगले सप्ताह तक
नई दिल्ली:

NEET PG 2024 Exam Date: नीट पीजी यानी नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट की नई तारीख का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए ताजा अपडेट है कि नई तारीख अगले हफ्ते तक जारी की जा सकती है. नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (NBEMS) के अध्यक्ष अभिजात शेठ ने मंगलवार को कहा कि एसओपी और प्रोटोकॉल की जल्द से जल्द समीक्षा की जाएगी और परीक्षा की अगली तारीख अगले सप्ताह तक घोषित की जाएगी. आपको बता दें कि 23 जून को नीट पीजी यानी नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन किया जाना था, लेकिन परीक्षा से ठीक एक दिन पहले नीट पीजी 2024 परीक्षा को रद्द कर दिया है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने 22 जून को परीक्षा से 12 घंटे पहले नीट पीजी परीक्षा को रद्द करने का ऐलान किया था और जल्द से जल्द परीक्षा की नई डेट जारी करने की बात कही थी. 

NEET 2024: नीट यूजी और नीट पीजी की परीक्षाएं एक ही दिन, दोनों परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड जारी, लेटेस्ट

सरकार ने नीट पीजी परीक्षा स्थगित करने का निर्णय ऐसे समय में लिया जब नीट यूजी (NEET UG) पेपर लीक और यूजीसी नेट (UGC-NET) परीक्षा रद्द होने के बाद भारी विवाद चल रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने ऑफिशियल स्टेटमेंट में कहा, ''कुछ प्रतियोगी परीक्षाओं की सत्यनिष्ठा के बारे में आरोपों की हालिया घटनाओं को ध्यान में रखते हुए, स्वास्थ्य मंत्रालय ने मेडिकल छात्रों के लिए राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित नीट पीजी प्रवेश परीक्षा की प्रक्रिया की मजबूती का गहन मूल्यांकन करने का निर्णय लिया है. इस परीक्षा की नई तिथि की सूचना जल्द ही दी जाएगी.''  

NEET पीजी 2024 परीक्षा के लिए ये डॉक्यूमेंट बेहद जरूरी, बिना इनके एग्जाम सेंटर पर नहीं मिलेगी एंट्री 

नीट पीजी परीक्षा में 200 बहुविकल्पीय प्रश्न होते हैं, जिनमें से प्रत्येक में चार विकल्प होते हैं. उम्मीदवारों को दिए गए विकल्पों में से सही, सर्वोत्तम या सबसे उपयुक्त उत्तर चुनना होता है. यह परीक्षा 3 घंटे और 30 मिनट की होती है. सही उत्तर देने पर 4 अंक मिलते हैं, जबकि गलत उत्तर देने पर 1 अंक काट लिया जाता है. अनुत्तरित प्रश्नों के लिए कोई अंक नहीं काटा जाता है.

UGC NET 2024 परीक्षा कल, 360 परीक्षा केंद्रों पर तैयारी पूरी, नेट परीक्षा के लिए गाइडलाइन्स जारी 

नीट पीजी परीक्षा देश भर के सरकारी और निजी मेडिकल कॉलेजों में पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल पाठ्यक्रमों में नामांकन के लिए एमबीबीएस डिग्री धारकों की योग्यता का आकलन करने के लिए आयोजित की जाती है. यह परीक्षा 6,102 सरकारी, प्राइवेट और डीम्ड/केंद्रीय विश्वविद्यालयों में लगभग 26,168 डॉक्टर ऑफ मेडिसिन (एमडी), 13,649 मास्टर ऑफ सर्जरी (एमएस) और 922 पीजी डिप्लोमा सीटों पर प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
MPPEB PNST GNMTST Result 2024: मध्य प्रदेश नर्सिंग प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट घोषित, ऐसे चेक करें
NEET PG 2024 की तिथि अगले सप्ताह तक, नीट पीजी नई तारीख पर लेटेस्ट अपडेट
DoE ने सरकारी स्कूलों को दिया निर्देश, कक्षा 9वीं में फेल हो गए छात्र NIOS में एडमिशन जरूर लें
Next Article
DoE ने सरकारी स्कूलों को दिया निर्देश, कक्षा 9वीं में फेल हो गए छात्र NIOS में एडमिशन जरूर लें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com