एअर इंडिया के क्रैश विमान के ब्लैक बॉक्स से मिली जानकारियां
- एयर इंडिया का विमान 12 जून को लंदन के लिए उड़ान भरने के बाद क्रैश हुआ था.
- ब्लैक बॉक्स के दो हिस्से, CVR और FDR, मलबे से बरामद किया गया था.
- ब्लैक बॉक्स से मिली जानकारी से हादसे के कारण स्पष्ट हो सकते हैं.
अहमदाबाद में कुछ दिन पहले एअर इंडिया का विमान किस वजह से क्रैश हुआ था और क्रैश होने से पहले विमान के पायलट ने क्या कोई मैसेज दिया था, इसके बारे में पुख्ता तौर पर कुछ पता चल पाएगा. दरअसल, इस विमान के ब्लैक बॉक्स में मौजूद तमाम डेटा को हासिल कर लिया गया है. आपको बता दें कि कुछ दिन पहले सूत्रों के हवाले से एनडीटीवी को पता चला था कि हादसे की जगह से मिले विमान के ब्लैक बॉक्स का एक हिस्सा काफी ज्यादा क्षतिग्रस्त लग रहा है. यह संभवतः विमान के क्रैश होने के बाद लगे जोरदार इम्पैक्ट की वजह से हुआ होगा. इसे जांच के लिए अमेरिका, ब्रिटेन के अलावा सिंगापुर भेजे जाने पर विचार किया जा रहा था.
ब्लैक बॉक्स से जुड़ी कुछ अहम जानकारी
- 24 जून को भारतीय वायु सेना (IAF) के विमान से ब्लैक बॉक्स को सुरक्षा के साथ दिल्ली लाया गया.पहला ब्लैक बॉक्स DG, AAIB द्वारा लाया गया और दोपहर 2 बजे AAIB लैब, दिल्ली पहुंचा.
- दूसरा ब्लैक बॉक्स AAIB की दूसरी टीम द्वारा लाया गया और शाम 5:15 बजे लैब पहुंचा.
- 24 जून की शाम को DG, AAIB के नेतृत्व में AAIB और NTSB की तकनीकी टीम ने डेटा निकालने की प्रक्रिया शुरू की
- 25 जून को, पहले ब्लैक बॉक्स का मेमोरी मॉड्यूल सफलतापूर्वक एक्सेस कर लिया गया और डेटा डाउनलोड किया गया
- अब दोनों ब्लैक बॉक्स से प्राप्त डेटा का विश्लेषण किया जा रहा है ताकि यह पता लगाया जा सके कि हादसा कैसे हुआ और उसकी वजहें क्या थीं
- एयर इंडिया फ्लाइट AI-171 प्लेन क्रैश मामले में ब्लैक बॉक्स काफी अहम बताया जा रहा है
- ब्लैक बॉक्स का कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर (CVR) और फ्लाइट डाटा रिकॉर्डर (FDR) दो भागों में मिला
- एक हिस्सा 13 जून को घटनास्थल की एक इमारत की छत से मिला, और दूसरा हिस्सा 16 जून को मलबे से मिला
- बता दें की इस मामले में AAIB ने अंतरराष्ट्रीय नियमों के अनुसार एक विशेषज्ञों की टीम गठित की
इस टीम का नेतृत्व DG, AAIB कर रहे हैं
इसमें एक एविएशन मेडिसिन विशेषज्ञ, एक एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ATC) अधिकारी और अमेरिका के NTSB (जो विमान बनाने वाले देश की सरकारी जांच एजेंसी है) के प्रतिनिधि भी शामिल हैं
गौरतलब है कि अहमदाबाद से 12 जून को लंदन के लिए उड़ने के 36 सेकंड बाद एयर इंडिया की उड़ान एआई-171 क्रैश हो गई थी. ड्रीमलाइनर विमान के मलबे से ब्लैक बॉक्स बरामद किया गया था. इसके दो हिस्से होते हैं. कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर (सीवीआर) और फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर (एफडीआर). इन्हें सामूहिक रूप से ब्लैक बॉक्स कहा जाता है. इसी ब्लैक बॉक्स से हादसे की वजह के बारे में पुख्ता जानकारी मिल सकती है. इस ब्लैक बॉक्स में उड़ान के अंतिम क्षणों की गतिविधियां जैसे ऊंचाई, गति और कॉकपिट में हुई बातचीत की जानकारी रिकॉर्ड होती रहती है.
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