विज्ञापन
Story ProgressBack

जानलेवा गर्मी का कहर जारी, सोमवार को भी लू की चपेट में रहेगा उत्तर भारत; जानें मानसून को लेकर अपडेट

प्रधानमंत्री को बताया गया कि आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, राजस्थान, गुजरात और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में गर्मी की लहर जारी रहने की संभावना है.

Read Time: 4 mins
जानलेवा गर्मी का कहर जारी, सोमवार को भी लू की चपेट में रहेगा उत्तर भारत; जानें मानसून को लेकर अपडेट
देश के कई इलाके इन दिनों हीटवेव की चपेट में हैं.
नई दिल्‍ली:

देश में भीषण गर्मी (Extreme Heat) और हीटवेव (Heatwave) का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. भीषण गर्मी अब जानलेवा होती जा रही है. हालांकि केरल में मानसून के पहुंचने की खबर के बाद से आम लोग जरूर उम्‍मीद कर रहे हैं कि उन्‍हें बहुत जल्‍द भीषण गर्मी और हीटवेव से जल्‍द राहत मिल जाएगी. हालांकि भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) ने रविवार को कहा कि 3 जून को देश के अधिकांश हिस्सों में लू चलने की संभावना है. हालांकि राहत की बात ये है कि देश के कुछ हिस्‍सों में अधिकतम तापमान में 3 से 4 डिग्री की कमी आई है. वहीं केरल में मानसून पहुंचने के बाद यह देश के पूर्वोत्तर के इलाकों में आगे बढ़ा है. 

मौसम बुलेटिन में कहा, "3 जून को पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, जम्मू डिविजन, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और ओडिशा के अलग-अलग इलाकों में लू चलने की संभावना है." हालांकि राहत की बात ये है कि रविवार को देश के कुछ इलाकों में अधिकतम तापमान में थोड़ी सी गिरावट दर्ज की गई है. 

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, आज पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान में 3-4 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई है. साथ ही आंतरिक ओडिशा, विदर्भ, पंजाब के कुछ हिस्सों में 2-3 डिग्री सेल्सियस और हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी मध्य प्रदेश और आसपास के पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में 1-2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है. 

उत्तरी राजस्थान, दक्षिणी हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी मध्य प्रदेश और दक्षिण पूर्व मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 43-45 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया है. पंजाब के कई हिस्सों, हरियाणा के शेष हिस्सों, दिल्ली, दक्षिण राजस्थान, मध्य प्रदेश में तापमान 41-43 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया है. 

उत्तर प्रदेश का फतेहपुर देश का सबसे गर्म शहर  

उधर, उत्तर प्रदेश का फतेहपुर आज देश में सबसे गर्म शहर रहा. यहां पर अधिकतम तापमान 46.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है. इसके बाद राजस्‍थान के गंगानगर में 45.4, हरियाणा के सिरसा में 45.4, मध्‍य प्रदेश के पृथ्‍वीपुर में 45.1, यवतमाल में 45, दिल्‍ली के लोदी रोड में 43.8, अमृतसर में 43.5, छत्तीसगढ़ के रायपुर में 43 और ओडिशा के टिटलागढ़ में 42.5 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है. 

गर्मी और मानसून को लेकर पीएम मोदी की बैठक 

इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को देश में गर्मी की स्थिति और मानसून की शुरुआत की तैयारियों की समीक्षा के लिए एक बैठक की अध्यक्षता की. पीएम मोदी को बताया गया कि आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, राजस्थान, गुजरात और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में हीटवेव जारी रहने की संभावना है. 

प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि इस साल, देश के अधिकांश हिस्सों में मानसून सामान्य और सामान्य से अधिक और प्रायद्वीपीय भारत के कुछ हिस्सों में सामान्य से नीचे रहने की संभावना है. 

साथ ही पीएम ने निर्देश दिया, "अस्पतालों और अन्य सार्वजनिक स्थानों का फायर ऑडिट और विद्युत सुरक्षा ऑडिट नियमित रूप से किया जाना चाहिए."

प्रधानमंत्री को जंगल की आग की समय पर पहचान और उसके प्रबंधन में "वन अग्नि" पोर्टल की उपयोगिता के बारे में बताया गया. 

सूत्रों ने शनिवार को बताया कि देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी की चपेट में आने के बीच राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) ने कई राज्यों में हीटस्ट्रोक से कम से कम 56 मौतों की पुष्टि की है. 

पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ा मानसून 

भारतीय मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून गुरुवार को केरल के तट से टकराने के बाद पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ा है. इस साल मॉनसून की शुरुआत दो दिन पहले हुई है. मानसून के आगमन की शुरुआती तारीख 1 जून है. 

सैटेलाइट से मिली तस्‍वीरों के मुताबिक, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, तेलंगाना, रायलसीमा, तटीय आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, लक्षद्वीप और अंडमान द्वीप समूह में मध्यम से तीव्र तूफान, बिजली चमकने और तेज हवाओं (कभी-कभी 40-60 किमी प्रति घंटे) के साथ हल्की से मध्यम बारिश और कहीं-कहीं तेज बारिश हो सकती है. 

पश्चिम झारखंड, दक्षिण पश्चिम पश्चिम बंगाल, उत्तरी राजस्थान, मराठवाड़ा, विदर्भ, पश्चिम और मध्य असम, मेघालय, पूर्वी मणिपुर, दक्षिण मिजोरम और निकोबार द्वीप समूह में मध्‍यम गरज, बिजली चमकने और तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. 

केरल में इस साल व्‍यापक पैमाने पर प्री-मानसून बारिश हुई है. 

ये भी पढ़ें :

* Explainer: क्यों बरस रहे आग के गोले, दिल्ली की क्यों खराब हो रही हालत? इन सवालों के आसान जवाब से समझिए
* उत्तर भारत में भीषण गर्मी, कम से कम 25 चुनाव कर्मियों सहित 40 लोगों की मौत
* दिल्ली-नोएडा में फिर कब आएगी बारिश, जानिए मौसम विभाग का अपडेट

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
LIVE: ईडी के बाद अब सीबीआई, केजरीवाल की नई मुश्किल, तिहाड़ से कोर्ट लेकर गई पुलिस
जानलेवा गर्मी का कहर जारी, सोमवार को भी लू की चपेट में रहेगा उत्तर भारत; जानें मानसून को लेकर अपडेट
मणिपुर में नेशनल हाईवे पर कथित उत्पीड़न और अवैध 'कर' वसूली के खिलाफ छात्र संगठन का "असहयोग आंदोलन"
Next Article
मणिपुर में नेशनल हाईवे पर कथित उत्पीड़न और अवैध 'कर' वसूली के खिलाफ छात्र संगठन का "असहयोग आंदोलन"
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;