विज्ञापन
Story ProgressBack

दिल्ली-नोएडा में फिर कब आएगी बारिश, जानिए मौसम विभाग का अपडेट

आईएमडी ने दोपहर में आसमान में बादल छाए रहने का अनुमान जताया है. विभाग के अनुसार, आज दिल्ली में आंधी, धूल भरी आंधी और बहुत हल्की बारिश या बूंदाबांदी के साथ 25 से 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है.

दिल्ली-नोएडा में फिर कब आएगी बारिश, जानिए मौसम विभाग का अपडेट
गुरुग्राम में 1 जून और 2 जून को बारिश होने की संभावना है.
नई दिल्ली:

पिछले कुछ दिनों से भीषण लू से जूझ रहे दिल्लीवासियों को आज गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने शुक्रवार को राजधानी में हल्की बारिश और आंधी का अनुमान जताया है. दिल्ली में बृहस्पतिवार के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट' जारी किया गया था. आईएमडी ने उत्तर भारत में आने वाले नए मौसमी बदलाव के कारण शुक्रवार को दिल्ली में हल्की बारिश और बूंदाबांदी की संभावना जताई है. आईएमडी के अनुसार आज आसमान साफ रहेगा, दोपहर तक आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. गर्म हवाएं चलेंगी तथा धूल भरी आंधी चलने की संभावना है. इस दौरान हल्की बारिश के साथ तेज हवाएं चलने की भी संभावना है.  साथ ही अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है.

आईएमडी के अनुसार 1 जून को दिल्ली में धूल भरी आंधी और तूफान की संभावना है. वहीं 2 जून को राजधानी के कई इलाकों में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है.

गुरुग्राम और नोएडा में कब होगी बारिश

Latest and Breaking News on NDTV

दिल्ली से सटे गुरुग्राम और नोएडा में भी बारिश होने का अनुमान जताया गया है. गुरुग्राम में 1 और 2 जून को बारिश होने की संभावना है. जबकि नोएडा में 31 मई से लेकर 3 जून तक बारिश का अनुमान है. 

Latest and Breaking News on NDTV

राष्ट्रीय राजधानी में बृहस्पतिवार को अधिकतम तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 5.2 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा. आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार दिल्ली में पिछले चार दिन से भीषण गर्मी पड़ रही है. दिल्ली के प्राथमिक मौसम विज्ञान केंद्र सफदरजंग वेधशाला ने कल इस गर्मी के मौसम का अब तक का दूसरा सबसे अधिक तापमान दर्ज किया. दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला में बुधवार को अधिकतम तापमान 46.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो 79 वर्षों में सबसे अधिक है. दिल्ली में 17 जून 1945 को तापमान 46.7 डिग्री सेल्सियस था.

राजधानी में बुधवार को मुंगेशपुर इलाके में रिकॉर्ड तोड़ अधिकतम तापमान 52.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. हालांकि आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा, "मुंगेशपुर में स्वचालित मौसम केंद्र पर दर्ज 52.9 डिग्री सेल्सियस तापमान की जांच की जा रही है. हम जल्द ही यह बता पाएंगे कि यह सेंसर की गलती थी या नहीं." 

मेघालय में पांच दिनों तक भारी बारिश

आईएमडी ने मेघालय में अगले पांच दिनों में भारी बारिश, आंधी और आकाशीय बिजली गिरने को लेकर ‘रेड अलर्ट' जारी किया है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. चक्रवात रेमल के कारण दक्षिण-पश्चिम मानसून ने बृहस्पतिवार को केरल के तटीय इलाकों और पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों में दस्तक दी, जो मौसम विभाग के पूर्वानुमान से एक दिन पहले था. (भाषा इनपुट के साथ)

Video : PM Modi 45 घंटे तक ध्यान में रहेंगे, Kanyakumari में मां भगवती मंदिर में की पूजा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रिसीवर और डोनर तलाशकर अवैध तरीके से किडनी ट्रांसप्लांट कराने वाले रैकेट का भंडाफोड़
दिल्ली-नोएडा में फिर कब आएगी बारिश, जानिए मौसम विभाग का अपडेट
बिजली चमकने की वजह से हुई कंचनजंघा एक्सप्रेस और मालगाड़ी के बीच टक्कर, जांच में खुलासा
Next Article
बिजली चमकने की वजह से हुई कंचनजंघा एक्सप्रेस और मालगाड़ी के बीच टक्कर, जांच में खुलासा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;