विज्ञापन

पहाड़ों से मैदान तक मूसलाधार बारिश, इन राज्यों के लिए IMD ने जारी किया अलर्ट!

Weather Update: दिल्ली में मौसम विभाग ने बादल छाए रहने के साथ हल्की वर्षा होने का पूर्वानुमान किया है और अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. 

पहाड़ों से मैदान तक मूसलाधार बारिश, इन राज्यों के लिए IMD ने जारी किया अलर्ट!
नई दिल्ली:

Weather Update: देश में मॉनसून एक्टिव होने के साथ ही कई राज्यों में बारिश हो रही है. हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड सहित उत्तर भारत के बड़े हिस्से में बारिश के कारण आम जीवन प्रभावित है, जबकि असम में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है.

उत्तराखंड में मानसून टूट कर बरस  रहा है. नदियां उफान पर है और पिछले 24 घंटे में प्रदेश भर में सैकड़ों सड़कें भूस्खलन और मलबे के कारण बंद हो गईंं. अगले 24 घंटे के लिए प्रदेश में भारी बारिश का रेड और ऑरेंज अलर्ट का एलान किया गया है.

पहाड़ी क्षेत्रों के अलावा मैदानी इलाकों में भी जमकर बारिश हो रही है. कुमाऊं से लेकर गढ़वाल तक हर जिले में पानी बरस रहा है. मौसम विभाग ने बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. कुमाऊं के 6 जिलों समेत पौड़ी और रुद्रप्रयाग के स्कूलों में छुट्टी कर दी गई है. नैनीताल में शनिवार रात और रविवार को भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. आम जनता को अलर्ट पर रहने के साथ नदी, नालों से दूर रहने की चेतावनी दी गई है. साथ ही अनावश्यक यात्रा न करने की अपील भी की है.

दिल्ली में मौसम विभाग ने बादल छाए रहने के साथ हल्की वर्षा होने का पूर्वानुमान किया है और अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. 

बिहार में पिछले 24 घंटे में हुई मूसलाधार बारिश के कारण राज्य के नदी-नाले जहां उफान पर हैं, वहीं कोसी समेत कई नदियों का जल स्तर विभिन्न जगहों पर खतरे के निशान को पार कर चुका है. बिहार के लिए मौसम विभाग ने 8 जुलाई तक के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में शनिवार को भारी बारिश हुई. राजधानी लखनऊ में शाम के समय मूसलाधार बरसात हुई. बारिश के कारण सड़कों पर लंबा जाम लग गया. यूपी के मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, लरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुरखीरी, सीतापुर, बिजनौर, अमरोहा, पीलीभीत, शाहजहांपुर और आसपास के इलाके में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है.

आईएमडी ने बताया कि सात-आठ जुलाई को भारी बारिश की स्थिति में कमी होने तथा उत्तर-पूर्वी राजस्थान में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. इसके बाद 9-10 जुलाई से दोबारा पूर्वी राजस्थान में बारिश (Rain Alert In Rajasthan) की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है. इसी तरह पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग में आगामी 2-3 दिन दोपहर बाद मेघ गर्जन, आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है. जोधपुर संभाग के पूर्वी व उत्तरी भागों में कहीं-कहीं बारिश की संभावना है.

मध्य प्रदेश के भिंड,मुरैना,दक्षिण बैतूल,बालाघाट और सिंगरौली में बिजली गिरने के साथ भारी बारिश होने की संभावना है. साथ ही उत्तरी बैतूल, पांढुर्ना / पेंच, सिवनी, मंडला, ग्वालियर, श्योपुर कलां / कूनो, रीवा, मऊगंज,सीधी में मध्यम गरज के साथ बारिश होने की संभावना है.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
शिमला: कोर्ट ने अवैध मस्जिद की 3 मंजिल ढहाने के दिए आदेश, कमेटी अपने खर्च पर करेगी सारा इंतजाम
पहाड़ों से मैदान तक मूसलाधार बारिश, इन राज्यों के लिए IMD ने जारी किया अलर्ट!
अपनी ही पिस्तौल से जख्मी हुए गोविंदा, ऑडियो जारी कर दिया पूरा अपडेट
Next Article
अपनी ही पिस्तौल से जख्मी हुए गोविंदा, ऑडियो जारी कर दिया पूरा अपडेट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com