विज्ञापन

समझ नहीं आ रहा मौसम का मिजाज, राजस्‍थान में भारी बारिश का अलर्ट तो कश्‍मीर में चल रही हीटवेव

मौसम विभाग ने राजस्‍थान सहित कई राज्‍यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. वहीं कश्‍मीर घाटी भीषण गर्मी की चपेट में है.

समझ नहीं आ रहा मौसम का मिजाज, राजस्‍थान में भारी बारिश का अलर्ट तो कश्‍मीर में चल रही हीटवेव
नई दिल्‍ली :

देश में मॉनसून (Monsoon 2024) के कारण कई इलाकों में जमकर बारिश हो रही है.मौसम विभाग ने आज भी कई राज्‍यों में भारी बारिश की चेतावनी (Heavy Rain Alert) दी है, इनमें राजस्‍थान (Rajasthan) सहित कई राज्‍य शामिल हैं. हालांकि इस बार मौसम का मिजाज कुछ बदला-बदला सा नजर आ रहा है. जहां पर बेहद कम बारिश के लिए पहचाने जाने वाले राजस्‍थान को मॉनसून जमकर भिगो रहा है तो अपने ठंडे मौसम के लिए मशहूर कश्‍मीर में हीटवेव चल रही है. इसके कारण कश्‍मीर के स्‍थानीय लोग परेशान हैं. 

कश्मीर भीषण गर्मी की चपेट में है और घाटी के कई स्थानों पर रविवार को पिछले 25 वर्षों में जुलाई के महीने का सर्वाधिक तापमान दर्ज किया गया.

मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार को श्रीनगर शहर का तापमान 36.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह 9 जुलाई 1999 के बाद से जुलाई का सबसे गर्म दिन था. श्रीनगर में जुलाई का सबसे गर्म दिन 10 जुलाई 1946 को दर्ज किया गया था, जब पारा 38.3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था. दक्षिण कश्मीर के काजीगुंड और कोकेरनाग कस्बों में भी रविवार को जुलाई का सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया. 

Latest and Breaking News on NDTV

कश्मीर के संभागीय प्रशासन ने लगातार पड़ रही गर्मी के बीच रविवार को 29 और 30 जुलाई को सरकारी और निजी स्कूलों को प्राथमिक स्तर तक के छात्रों के लिए कक्षाएं नहीं लगाने का आदेश दिया है. 

Latest and Breaking News on NDTV

गुजरात में भारी बारिश की संभावना 

उधर, मौसम विभाग के मुताबिक, गुजरात में आज अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. साथ ही सौराष्ट्र और कच्छ में भी आज भारी बारिश का अनुमान जताया गया है.

राजस्‍थान में बहुत भारी बारिश का अनुमान 

इसके साथ ही इन दिनों राजस्‍थान पर भी मानसून खासा मेहरबान है. पूर्वी राजस्थान में आज अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की भी संभावना जताई गइ है. इसके साथ ही  पश्चिमी उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में 31 जुलाई को, जबकि उत्तराखंड में 31 जुलाई और 1 अगस्त को अलग-अलग स्‍थानों पर भारी बारिश का अनुमान है. 

दिल्‍ली में भी हो सकती है भारी बारिश 

इसके साथ ही उत्तराखंड में 29 जुलाई से 30 जुलाई तक, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली में 29 जुलाई से 31 जुलाई तक, पश्चिमी राजस्‍थान में आज, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 30 जुलाई और 1 अगस्त को भारी बारिश की संभावना है. इसके साथ ही 30 जुलाई से 1 अगस्त के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश हो सकती है. 

Latest and Breaking News on NDTV

इन जगहों पर भी भारी बारिश की जताई संभावना 

मौसम विभाग ने आज तटीय कर्नाटक और केरल में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना जताई है. वहीं आज नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग इलाकों में भारी वर्षा होने की संभावना है. साथ ही 1 अगस्त तक असम और मेघालय, 30 जुलाई से 1 अगस्त के दौरान पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है. वहीं अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में आज और एक अगस्‍त को, जबकि ओडिशा में 29 जुलाई से एक अगस्‍त तक और झारखंड में 30 जुलाई और 1 अगस्त को भारी बारिश की संभावना जताई गई है. 

ये भी पढ़ें :

* चीन में तूफान और भारी बारिश का कहर, भूस्खलन में 12 की मौत
* आग, पानी, करंट और मौतें... दिल्ली में IAS के सपनों की ये कैसी परीक्षा?
* दिल्ली में बारिश के बाद लोगों को गर्मी से राहत, कई इलाकों में भरा पानी; ट्रैफिक एडवाइजरी जारी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
केजरीवाल को जमानत, लेकिन 'मुख्यमंत्री' अभी भी जेल में! जानें फैसले से क्या मिली खुशी क्या गम
समझ नहीं आ रहा मौसम का मिजाज, राजस्‍थान में भारी बारिश का अलर्ट तो कश्‍मीर में चल रही हीटवेव
अकबर इलाहाबादी : हिन्दुस्तानी ज़बान और तहज़ीब के दिलेर शायर, जिन जैसा कोई दूसरा नहीं
Next Article
अकबर इलाहाबादी : हिन्दुस्तानी ज़बान और तहज़ीब के दिलेर शायर, जिन जैसा कोई दूसरा नहीं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com