विज्ञापन
Story ProgressBack

नहीं थम रहा हीटवेव का कहर, अगले दो दिन आंधी के साथ बारिश के आसार; जानिए आपके इलाके का मौसम

उत्तर भारत में भीषण गर्मी के बीच हीटवेव का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. हालांकि कुछ स्‍थानों पर बारिश के साथ आंधी-तूफान की संभावना जताई गई है.

Read Time: 4 mins
नहीं थम रहा हीटवेव का कहर, अगले दो दिन आंधी के साथ बारिश के आसार; जानिए आपके इलाके का मौसम
उत्तर भारत में भीषण गर्मी के कारण लोगों को काफी परेशानी हो रही है.
नई दिल्‍ली:

उत्तर भारत (North India) के ज्‍यादातर इलाकों में इन दिनों भीषण गर्मी (Extreme Heat) पड़ रही है. पिछले दिनों उत्तर-पश्चिमी भारत में अधिकतम तापमान 50 डिग्री तक पहुंच गया था, हालांकि अब अधिकतम तापमान में कमी आई है. इसके बावजूद गर्मी और हीटवेव लोगों को परेशान कर रही है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अगले 5 दिनों तक देश के कुछ स्‍थानों पर हीटवेव की संभावना जताई है. वहीं अगले दो दिनों के दौरान देश के कुछ स्‍थानों पर बारिश के साथ ही आंधी-तूफान की संभावना है. हालांकि दक्षिण भारत का हाल बिलकुल अलग है. मानसून के आगे बढ़ने के साथ ही दक्षिण भारत में जमकर बारिश हो रही है. दक्षिण-पश्चिम मानसून गुरुवार को महाराष्‍ट्र पहुंच गया है और 10 जून तक इसके मुंबई पहुंचने का अनुमान लगाया जा रहा है. भीषण गर्मी से परेशान उत्तर भारत के लोगों को भी अब मानसून आने का बेसब्री से इंतजार है. 

मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों के लिए हीटवेव को लेकर चेतावनी दी है. विभाग के मुताबिक, अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वी भारत, उत्तर प्रदेश और उत्तर-पूर्व मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में लू चलने की संभावना है.

Latest and Breaking News on NDTV

पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश और झारखंड के अलग-अलग इलाकों में 8 से 11 जून, बिहार में 9 और 10 जून और ओडिशा, पंजाब, हरियाणा में 9 से 11 जून के दौरान लू चलने की संभावना है. वहीं उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में 08 से 11 जून के दौरान क्षेत्र के कुछ हिस्सों में भीषण लू चलने की संभावना जताई गई है. 

इसके साथ ही उत्तर पश्चिम भारत में अगले दो दिनों के दौरान कुछ स्थानों पर बारिश के साथ ही आंधी-तूफान की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग ने पश्चिमी मध्य प्रदेश में 07-09 जून के दौरान आले गिरने और आंधी (50-60 किलोमीटर प्रति घंटे) की संभावना है. 

अगले 5 दिनों के दौरान महाराष्ट्र और तटीय और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक, मध्य महाराष्ट्र में 07-09 जून के दौरान अलग-अलग स्थानों पर भारी (64.5-115.5 मिलीमीटर) से बहुत भारी (115.5-204.4 मिलीमीटर) वर्षा होने की संभावना है. वहीं आंतरिक उत्तरी कर्नाटक और तटीय कर्नाटक में 07-10 जून के दौरान अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई गई है. 

साथ ही कोंकण और गोवा में 07-09 जून के दौरान भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है तो असम और मेघालय में 10 और 11 जून को अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है. 

तेज हवाओं के साथ बारिश का अनुमान 

मौसम विभाग ने कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र में गरज के साथ हल्की से मध्यम वर्षा, बिजली गिरने और तेज हवाएं (40-50 किमी प्रति घंटे) चलने की भी संभावना जताई है. साथ ही मराठवाड़ा, कर्नाटक, केरल, लक्षद्वीप, तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अगले 5 दिनों के दौरान हल्की से मध्यम बारिश होगी.

बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ अगले 4-5 दिनों के दौरान आंधी- तूफान के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है. 

ये भी पढ़ें :

* भीषण गर्मी में काम करते मजदूरों को राहत देने के लिए छाछ के पैकेट बांट रही थी महिला, यूजर्स ने जमकर सराहा
* गर्मी से राहत दिलाने में मदद करेंगे ये योगासन, लू और धूप से भी बचा रहेगा शरीर
* बेंगलुरु में एक दिन की बारिश ने तोड़ा 133 साल का रिकॉर्ड, उत्तर भारत में कब बरसेंगे बादल?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
LIVE: ईडी के बाद अब सीबीआई, केजरीवाल की नई मुश्किल, तिहाड़ से कोर्ट लेकर गई पुलिस
नहीं थम रहा हीटवेव का कहर, अगले दो दिन आंधी के साथ बारिश के आसार; जानिए आपके इलाके का मौसम
मणिपुर में नेशनल हाईवे पर कथित उत्पीड़न और अवैध 'कर' वसूली के खिलाफ छात्र संगठन का "असहयोग आंदोलन"
Next Article
मणिपुर में नेशनल हाईवे पर कथित उत्पीड़न और अवैध 'कर' वसूली के खिलाफ छात्र संगठन का "असहयोग आंदोलन"
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;