विज्ञापन
This Article is From May 04, 2022

Weather Updates: भीषण गर्मी से अगले 5 दिन तक राहत के आसार, इन राज्यों में तेज़ हवाएं, बारिश देगी ठंडक

Weather Forecast Today: अगले 5 दिनों के दौरान केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में तेज हवाओं के साथ छिटपुट वर्षा होने की संभावना है. 04 मई को केरल में भारी वर्षा की संभावना है.

Weather Updates: भीषण गर्मी से अगले 5 दिन तक राहत के आसार, इन राज्यों में तेज़ हवाएं, बारिश देगी ठंडक
Weather Forecast Update: तेज हवाओं व बारीश से इन राज्यों में बदल जाएगा मौसम का मिजाज
नई दिल्ली:

देश के विभिन्न राज्यों में लगातार पड़ रही भीषण गर्मी से अगले कुछ दिनों में राहत के आसार हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत और पश्चिम बंगाल और सिक्किम में हल्की और तेज वर्षा होने की संभावना है. अगले 2 दिनों के दौरान इस क्षेत्र में गरज और तेज हवाओं के साथ बारिश का अनुमान है. इस क्षेत्र में 40-50 किमी प्रति घंटे की गति से हवाएं चल सकती हैं. 04 मई को असम, मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग जगहों पर भारी वर्षा की संभावना है. अगले 3-4 दिनों के दौरान बिहार, झारखंड और ओडिशा में गरज के साथ  हल्की या मध्यम वर्षा का अनुमान है. 

04-05 मई के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में अलग-अलग गरज के साथ व्यापक वर्षा होने की संभावना है. 04 मई के दौरान इस क्षेत्र में ओलावृष्टि भी हो सकती है. जम्मू-कश्मीर में आज भी भारी बारिश की संभावना है. अगले 2 दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में धूल भरी आंधी के साथ हल्की वर्षा हो सकती है. 

अगले 5 दिनों के दौरान केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में तेज हवाओं के साथ छिटपुट वर्षा होने की संभावना है. 04 मई को केरल में भारी वर्षा की संभावना है. 05 मई को तमिलनाडु और पुदुचेरी और 03 मई को आंध्र प्रदेश में बारिश की संभावना है. 04 और 05 को निकोबार द्वीप समूह में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा और 06 और 07 मई को अंडमान द्वीप समूह में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. इसको देखते हुए तटीय इलाकों के मछुआरों को मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है. 

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार को कहा कि देश के सभी भागों में गर्मी का प्रकोप कम हुआ है और राजस्थान, पंजाब, दिल्ली तथा हरियाणा में अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस तक और गिरावट आयी है. मौसम विभाग ने कहा कि उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत के किसी भी हिस्से में अगले पांच दिन तक भीषण गर्मी की संभावना नहीं है. 

देशभर में अनेक स्थानों पर अप्रैल में सर्वकालिक रूप से तापमान उच्च स्तर पर रहा है और पारे का स्तर 46 से 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा. पूर्वी उत्तर प्रदेश के बांदा में शुक्रवार को 47.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया, जो अप्रैल का सबसे अधिक तापमान है. उत्तर प्रदेश में इलाहाबाद, झांसी और लखनऊ, हरियाणा में गुरुग्राम तथा मध्य प्रदेश के सतना में अप्रैल के लिए तापमान शुक्रवार को क्रमश: 46.8 डिग्री सेल्सियस, 46.2 डिग्री सेल्सियस, 45.1 डिग्री सेल्सियस, 45.9 डिग्री सेल्सियस और 45.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.  दिल्ली में 12 साल में अप्रैल का सर्वाधिक तापमान बृहस्पतिवार और शुक्रवार को 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दिल्ली के स्पोर्ट्स कॉम्प्लैक्स मौसम केंद्र में शनिवार को अधिकतम तापमान 47.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. 

ये भी पढ़ें-

ये भी देखें-"भाषा अनेक, भाव एक" : डेनमार्क में भारतीयों को संबोधित करते हुए बोले पीएम मोदी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बिहार: झोलाछाप डॉक्टर का कारनामा! यूट्यूब देखकर किया किशोर के पथरी का ऑपरेशन, मौत
Weather Updates: भीषण गर्मी से अगले 5 दिन तक राहत के आसार, इन राज्यों में तेज़ हवाएं, बारिश देगी ठंडक
पीएम मोदी ने सिंगापुर में जमकर बजाया ढोल, कुछ इस अंदाज में आए नजर
Next Article
पीएम मोदी ने सिंगापुर में जमकर बजाया ढोल, कुछ इस अंदाज में आए नजर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com