Weather Forecast: दीवाली पर इन राज्यों में कहर बरपाएगा तूफान 'सितांग', IMD ने जारी किया अलर्ट

बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) के ऊपर बना गहरे दबाव का क्षेत्र रविवार शाम तक चक्रवात में तब्दील हो सकता है, जिससे पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में भारी बारिश (Heavy rain) होने और 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने (Wind Blowing) का अनुमान है. चक्रवात बंगाल की ओर तेजी से बढ़ रहा है.

Weather Forecast: दीवाली पर इन राज्यों में कहर बरपाएगा तूफान 'सितांग', IMD ने जारी किया अलर्ट

दीवाली पर इन राज्यों में तूफान 'सितांग' कहर बरपा सकता है.

भुवनेश्वर/कोलकाता.:

पश्चिम बंगाल (West Bengal) में सागर द्वीप से लगभग 1,460 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में उत्तरी अंडमान सागर (Andaman Sea) के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने से 24 अक्टूबर तक चक्रवाती तूफान (Cyclonic storm) आने की उम्मीद है. आईएमडी ने अपने बुलेटिन में कहा कि तूफान पश्चिम-उत्तर की ओर बढ़ रहा है. यह शनिवार को सुबह 8.30 बजे अंडमान द्वीप समूह के पश्चिम में केंद्रित हो गया. 23 अक्टूबर की सुबह तक इसके उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और पूर्व-मध्य और उससे सटे दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक गहरे दबाव में बदलने की उम्मीद है. आईएमडी (IMD) ने कहा, तूफान के उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर धीरे-धीरे फिर से वक्र होने और 24 अक्टूबर की सुबह तक बंगाल की मध्य खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान में तेजी की संभावना है."

इसके बाद, यह उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ना जारी रखेगा और 25 अक्टूबर की सुबह के आसपास तिनकोना द्वीप और सैंडविच के बीच बांग्लादेश तट को पार करेगा. आईएमडी ने पूर्वानुमान में कहा गया है. थाईलैंड द्वारा संभावित चक्रवाती तूफान के लिए 'सितांग' नाम प्रस्तावित किया गया है.

मछुआरों को गहरे समुद्र में न जाने की सलाह
'सितांग' तूफान के चलते आईएमडी ने मछुआरों को सलाह दी है कि वे शनिवार से मध्य बंगाल की खाड़ी के गहरे समुद्र क्षेत्र में और 23 से 26 अक्टूबर के बीच ओडिशा और बंगाल के तटों के साथ और बाहर न जाएं. मौसम प्रणाली के कारण बंगाल और ओडिशा दोनों में काफी व्यापक वर्षा होने की संभावना है.

पश्चिम बंगाल में भारी बारिश की संभावना
कोलकाता में क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के उप महानिदेशक संजीब बंदोपाध्याय के अनुसार, 24 अक्टूबर को उत्तर-24 परगना और दक्षिण-24 परगना जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होगी. उस दिन पश्चिम मेदिनीपुर में भारी बारिश हो सकती है. बंदोपाध्याय ने कहा कि अगले दिन नदिया, उत्तर 24 परगना और दक्षिण 24 परगना में भारी बारिश होने की संभावना है.

उन्होंने कहा कि दोनों दिनों कोलकाता, हावड़ा और हुगली में मध्यम बारिश हो सकती है. "24 अक्टूबर को दक्षिण 24 परगना और उत्तर 24 परगना जिलों में 45 से 55 किमी से 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है. अगले दिन, हवा की गति 90 से 100 किमी प्रति घंटे, 110 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है. बंदोपाध्याय ने कहा कि समुद्रतटीय शहरों मंदारमोनी और दीघा में भी पानी आधारित खेल गतिविधियां रोक दी गई हैं.

भुवनेश्वर में क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने पुरी, जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, भद्रक, बालासोर, मयूरभंज, जाजपुर, क्योंझर, कटक और खुर्दा जिलों के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की. जेना ने बताया, "हमने आठ जिलों के अधिकारियों को हाई अलर्ट पर रखा है. राज्य चुनौती का सामना करने के लिए तैयार है."

सुरक्षा एजेंसियां हुईं सतर्क
एसआरसी ने यह भी कहा कि राज्य सरकार, अपनी तैयारियों के तहत, जरूरत पड़ने पर बचाव कार्यों के लिए एनडीआरएफ, भारतीय तटरक्षक बल, भारतीय नौसेना और अग्निशमन सेवाओं जैसी विभिन्न एजेंसियों के संपर्क में थी. जेना ने कहा कि चक्रवात के ओडिशा तट से आगे जाने की संभावना है, जो धामरा बंदरगाह से लगभग 200 किमी की दूरी बनाए हुए है.

इन राज्यों में भारी बारिश और तूफान की चेतावनी
आईएमडी ने आज यानी 23 अक्टूबर को अंडमान निकोबार द्वीप, मिजोरम, त्रिपुरा में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. वहीं मौसम निभाग ने पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, अंडमान निकोबार द्वीप में 55 से 60 किलो मीटर प्रति घंटा हवा चलने की संभावना जताई है.

ये भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मीसिंग जनजाति की दीपारानी अपने कबीले की महिलाओं को सिखा रही हैं सिलाई