विज्ञापन
This Article is From Jan 31, 2023

मौसम ने फिर ली करवट, उत्तर भारत में बारिश से बढ़ी ठिठुरन; इन जगहों पर हुई बर्फबारी..

पहाड़ी इलाकों में लगातार हो रही बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों में देखने को मिलेगा, जिससे आने वाले दिनों में तापमान में गिरावट आ सकती है.

मौसम ने फिर ली करवट, उत्तर भारत में बारिश से बढ़ी ठिठुरन; इन जगहों पर हुई बर्फबारी..
राजस्थान के राजसमंद में ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान हुआ है.
नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी के कारण तापमान में गिरावट जारी है. डोडा में भारी बर्फबारी के बाद चारों तरफ बर्फ की मोटी परत जम गई है. बर्फबारी से लोगों को खासा परेशानी का सामना भी करना पड़ रहा है. भारी बर्फबारी ने कश्मीर में सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है और घाटी के बड़े हिस्से से बिजली गुल होने की खबर है. साथ ही सोमवार से श्रीनगर हवाईअड्डे पर विमानों की आवाजाही भी बंद पड़ी है. श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग, कश्मीर को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ने वाला एकमात्र सड़क मार्ग है, कई स्थानों पर भूस्खलन के कारण ये बंद पड़ा है.

कश्मीर वर्तमान में 'चिल्लई कलां' की चपेट में है. इस 40 दिनों की सबसे कठोर मौसम अवधि में बर्फबारी की संभावना अधिक होती है. चिल्लई कलां 21 दिसंबर से शुरू होता है और जनवरी को समाप्त होता है. इसके बाद शीत लहर जारी रहती है और फिर 20 दिन लंबा 'चिल्लई खुर्द' और 10 दिन लंबा 'चिल्लई बच्चा' चलता है.

दूसरी ओर उत्तर भारत के कई राज्यों में रविवार को भारी बारिश के बाद मौसम विभाग ने सोमवार को कहा कि दिल्ली-एनसीआर में पारा दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार को नई दिल्ली में न्यूनतम तापमान 10.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया था और आज भी तापमान इसके आसपास रहने की उम्मीद है.

आगरा : 12 फरवरी को ताजमहल और आगरा किला कुछ घंटों के लिए हो सकते हैं बंद

भारत मौसम विज्ञान विभाग के प्रतिनिधि नरेश ने एएनआई से बात करते हुए कहा था, 'पहाड़ी इलाकों में लगातार हो रही बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों में देखने को मिलेगा, जिससे आने वाले दिनों में तापमान में गिरावट आ सकती है.' शीत लहर का कोई असर नहीं दिखेगा. दिल्ली और एनसीआर सहित आने वाले दिनों में तापमान में 2 से 3 डिग्री की गिरावट हो सकती है, जिससे ठंड बढ़ सकती है."

फसलों को नुकसान हुआ

वहीं राजस्थान के राजसमंद में ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान हुआ है. स्थानीय किसानों ने बताया, 2 दिन से लगातार बारिश हो रही है और ओले भी बहुत गिरे हैं. जिससे फसल नष्ट हो गई है, नुकसान बहुत ज्यादा हो गया है. किसानों ने सरकार से निवेदन करते हुए सहायता भी मांगी है. (एएनआई इनपुट के साथ)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
अपने ही पतियों की जान की दुश्‍मन क्‍यों बन जाती हैं पत्नियां? आपके होश उड़ा देगी यह रिपोर्ट 
मौसम ने फिर ली करवट, उत्तर भारत में बारिश से बढ़ी ठिठुरन; इन जगहों पर हुई बर्फबारी..
प्रतापगढ़ : एआरटीओ ने जब्त की बच्चों से भरी स्कूल बस, धूप में भूखे-प्यासे तड़पते रहे, गुस्साए पेरेंट्स
Next Article
प्रतापगढ़ : एआरटीओ ने जब्त की बच्चों से भरी स्कूल बस, धूप में भूखे-प्यासे तड़पते रहे, गुस्साए पेरेंट्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com