Video: मध्य प्रदेश पंचायत चुनाव में जीती महिलाओं की जगह पुरुषों ने ली शपथ

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के सागर में ग्राम पंचायत चुनाव में सात महिला पंचों की जगह उनके, पति, पिता या रिश्तेदारों ने पंच पद की शपथ ली. इसका वीडियो सोशल मीडिया (social media) पर इन दिनों तेजी से वायरल हो रहा है.

सागर:

एमपी अजब है और यहां के कारनामे गजब हैं. मध्य प्रदेश पंचायत चुनावों (Madhya Pradesh Panchayat Elections) में एक ऐसा ही मामला सामने आया है, जो इन दिनों चर्चा का विषय बना हुआ है. यहां महिलाएं (Women) चुनाव तो लड़ सकती हैं, चुनाव प्रचार भी कर सकती हैं, लेकिन जीत जाएं तो शपथ नहीं ले सकतीं. शपथ लेने का अधिकार केवल पुरुषों को होता है.मध्य प्रदेश के सागर जिले के जैसीनगर में निर्वाचित महिलाओं के स्थान पर पुरुषों को शपथ दिलाई गई है. इनमें किसी महिला के पति, किसी का रिश्तेदार, तो किसी के पिता ने पंचायत सदस्य के रूप में शपथ ली. इस तरह से परिवार की निर्वाचित महिला सदस्यों के स्थान पर सात पुरुष सदस्यों ने पंच पद की शपथ ली.

इसका वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. इसके बाद मामला अब चर्चा में आ गया है. वायरल वीडियो में एक साथ कई पुरुषों को शपथ लेते, समानता और सभी के अधिकारों की रक्षा का वचन देते हुए देखा जा सकता है. सागर के जैसीनगर में पंच सरपंच सहित कुल 21 सदस्य चुने गए, जिनमें से 10 महिला पंच के चुनी गईं. लेकिन यहां पर शपथ ग्रहण में 10 में से केवल तीन महिलाएं ही मौजूद थीं. बाकी सात महिलाओं की शपथ परिवार के पुरुष सदस्यों ने ली.

ये भी पढ़ें:

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


शिक्षक भर्ती घोटाला: पार्थ चटर्जी और अर्पिता मुखर्जी के ठिकानों पर ED के छापे जारी