विज्ञापन

मैक्रों और पुतिन समेत दुनियाभर के विभिन्न नेताओं ने भारत को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी

इजराइल के विदेश मंत्री कात्ज ने ‘एक्स’ पर पोस्ट अपने शुभकामना संदेश में कहा, ‘‘भारत आज जब अपना 78वां स्वाधीनता दिवस मना रहा है, मैं अपने प्रिय मित्र डॉ एस जशंकर और भारत के लोगों को हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं.’’

मैक्रों और पुतिन समेत दुनियाभर के विभिन्न नेताओं ने भारत को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी
मॉस्को/पेरिस:

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैंक्रो और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन समेत दुनियाभर के विभिन्न नेताओं ने बृहस्पतिवार को भारत के 78वें स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी. मैक्रों ने ‘एक्स' पर अपने संदेश में कहा कि उन्हें जनवरी में अपनी भारत यात्रा के दौरान गर्मजोशी से हुआ स्वागत याद है और वह “अपनी रणनीतिक साझेदारी के लिए निर्धारित महत्वाकांक्षी लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अपने मित्र नरेन्द्र मोदी के साथ काम करने के लिए उत्सुक हैं”. पुतिन ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री मोदी को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी.

उन्होंने एक बयान में कहा, “हम भारत के साथ विशेष रणनीतिक साझेदारी के तहत संबंधों को बहुत महत्व देते हैं. मुझे विश्वास है कि मॉस्को में हमारी हालिया वार्ता के बाद हुए समझौतों का लगातार कार्यान्वयन बहुमुखी रूसी-भारत सहयोग को बढ़ाने में सहयोग देगा.”

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने भारत को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी और कहा कि दोनों देशों के बीच संबंध तेजी से मजबूत हो रहे हैं.

ब्लिंकन ने बुधवार को जारी एक बयान में कहा, ‘‘इस अहम दिन (भारत का स्वतंत्रता दिवस) पर हम भारत के लोगों के समृद्ध और विविध इतिहास तथा अमेरिका-भारत संबंधों के उज्ज्वल भविष्य का जश्न मनाते हैं.''

इटली की प्रधानमंत्री जार्जिया मेलोनी ने भी स्वाधीनता दिवस पर भारत को बधाई दी. उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी के साथ अपनी एक तस्वीर को ‘एक्स' पर पोस्ट करते हुए लिखा, ‘‘अठहत्तरवें स्वाधीनता दिवस के अवसर पर मैं भारत के लोगों को हार्दिक शुभकामनाएं देना चाहूंगी, विशेषकर उन भारतीयों को जो इस पेज को फॉलो करते हैं. इटली और भारत के बीच शुरू से मजबूत संबंध रहे हैं तथा मैं इस बात को लेकर आश्वस्त हूं कि हम मिलकर बड़ी चीजों को हासिल करेंगे. हमारी सामरिक भागीदारी भविष्य के लिए एक महत्वपूर्ण स्तंभ है.''

इजराइल के विदेश मंत्री कात्ज ने ‘एक्स' पर पोस्ट अपने शुभकामना संदेश में कहा, ‘‘भारत आज जब अपना 78वां स्वाधीनता दिवस मना रहा है, मैं अपने प्रिय मित्र डॉ एस जशंकर और भारत के लोगों को हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं.''

इसके अलावा नेपाल, मालदीव, श्रीलंका, मॉरीशस, सिंगापुर, मिस्र, यूक्रेन, मलेशिया, बुल्गारिया, सर्बिया, नॉर्थ मेसेडोनिया, ईरान, आर्मेनिया, जॉर्जिया, साइप्रस, एस्टोनिया, ओमान, रोमानिया, आइसलैड और लैट्विया ने भी भारत को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी.

वहीं चीन समेत कई अन्य देशों में भारतीय मिशनों और भारतीय समुदाय के सदस्यों ने हर्षोल्लास के साथ स्वतंत्रता दिवस मनाया.

चीन की राजधानी बीजिंग में भारतीय राजदूत प्रदीप कुमार ने दूतावास परिसर में आयोजित एक कार्यक्रम में तिरंगा फहराया, जिसमें भारतीय समुदाय के सदस्यों ने हिस्सा लिया. कार्यक्रम में राजदूत ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के राष्ट्र के नाम संदेश के कुछ अंश भी पढ़े.

भारतीय दूतावास ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, “स्वतंत्रता दिवस समारोह में भारतीय संस्कृति की जीवंत झलक देखने को मिली. श्री बिवाकर चौधरी (तबला) और सुश्री मी जुआनये (संतूर) ने अपने संगीत से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया.”

श्रीलंका की राजधानी कोलंबो में इंडिया हाउस में भारतीय उच्चायुक्त संतोष झा ने ध्वजारोहण किया. इस कार्यक्रम में असम से आए भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (आईसीसीआर) दल की बिहू नृत्य प्रस्तुति बेहद खास रही. झा ने ‘एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, “भारत का 78वां स्वतंत्रता दिवस! भारत, श्रीलंका और दुनिया भर के सभी साथी नागरिकों को मेरी ओर से हार्दिक शुभकामनाएं. ”

बांग्लादेश में भारतीय उच्चायोग परिसर में ध्वजारोहण समारोह आयोजित किया गया. उच्चायुक्त प्रणय वर्मा ने राष्ट्रध्वज फहराया और राष्ट्रपति मुर्मू का राष्ट्र के नाम संबोधन पढ़ा. बांग्लादेश में तेजी से बदलते राजनीतिक घटनाक्रम के बीच ढाका में यह जश्न मनाया गया.

मालदीव में उच्चायुक्त मुनु महावर ने तिरंगा फहराया. उन्होंने राष्ट्रपति मुर्मू का राष्ट्र के नाम संबोधन भी पढ़ा. सिंगापुर में उच्चायुक्त शिल्पक अंबुले ने सुबह 8:30 बजे भारत का राष्ट्रीय ध्वज फहराया और राष्ट्रपति का संदेश पढ़ा.

ऑस्ट्रेलिया में, उच्चायुक्त ने राष्ट्रध्वज फहराया और प्रवासी भारतीयों तथा मिशन के अधिकारियों की उपस्थिति में राष्ट्र के नाम राष्ट्रपति मुर्मू का संबोधन पढ़ा.

कैनबरा में भारतीय उच्चायोग ने ‘एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, “एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत उच्चायुक्त गोपाल बागले ने स्वतंत्रता दिवस समारोह के बाद उच्चायोग में एक पेड़ लगाया. उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित प्रवासी भारतीयों को बेहतर कल की खातिर पर्यावरण की देखभाल के लिए प्रोत्साहित किया!”

इसके अलावा फिजी, न्यूजीलैंड, नेपाल और कंबोडिया समेत विभिन्न देशों में भी भारतीय मिशनों और प्रवासी भारतीयों ने पूरे हर्षोल्लास के साथ स्वतंत्रता दिवस मनाया.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
इंदौर: कजलीगढ़ किले में 45 लड़कियों से गैंगरेप का क्या है सच? सरगना ने कबूला था गुनाह, सरकार ने किया था इनकार
मैक्रों और पुतिन समेत दुनियाभर के विभिन्न नेताओं ने भारत को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी
थोड़ी राहत, बहराइच में एक और आदमखोर भेड़िया पकड़ा गया, देखिए Video
Next Article
थोड़ी राहत, बहराइच में एक और आदमखोर भेड़िया पकड़ा गया, देखिए Video
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com