"जून तक सभी राज्यों को कवर करने लगेंगी वंदे भारत ट्रेनें" : रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का ऐलान

रेलवे अधिकारियों ने बताया कि देश में अभी तक 18 वंदे भारत ट्रेनें वर्तमान में चलाई जा रही हैं. पीएम मोदी के 15 अगस्त 2025 तक देश में 75 वंदे भारत ट्रेनों को चलाने का लक्ष्य हासिल कर लिया जाएगा.

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बीजेपी हेडक्वार्टर में एक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान ये बातें कही.

नई दिल्ली:

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Railway Minister Ashwini Vaishnav) ने सेमी हाई स्पीड 'वंदे भारत' ट्रेनों (Vande Bharat Trains) को लेकर बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि वंदे भारत ट्रेन जून तक सभी राज्यों को कवर करने लगेंगी. सरकार ने अगले साल के मध्य तक 200 शहरों को 'वंदे भारत' से जोड़ने का लक्ष्य रखा है. इसके लिए प्रोडक्शन का काम भी तेजी से हो रहा है.

रेल मंत्री ने शुक्रवार को बीजेपी हेडक्वार्टर में एक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान ये बातें कही. अश्विनी वैष्णव ने कहा, "2014 में 4 किलोमीटर प्रतिदिन रेलवे ट्रैक लगाए जा रहे थे, जबकि आज 14 किलोमीटर प्रतिदिन रेलवे ट्रैक लगाए जा रहे हैं. प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में पिछले 9 साल में जिस तरह से रेलवे के हर क्षेत्र में सुधार किया गया है, उसका नतीजा आज दिखाई दे रहा है."

9 साल में 37000 KM ट्रैक का हुआ विद्युतीकरण
रेल मंत्री ने कहा, "2014 से पहले कुल 21000 किलोमीटर रेलवे ट्रैक का विद्युतीकरण किया गया था, जबकि पिछले 9 साल में यह संख्या 37000 किलोमीटर तक पहुंच गई है. 2014 के बाद भारत में बड़ा बदलाव आया है. खासकर रेलवे सेक्टर पहले से कहीं ज्यादा बदल रहा है." केंद्रीय मंत्री ने कहा, "आज रेलवे की व्यवस्था कस्टमर फ्रेंडली है. ट्रेनों में विश्वस्तरीय सुविधाएं मिल रही हैं. इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत किया जा रहा है.

2004-2014 भारत के लिए खोया हुआ दशक
उन्होंने आगे कहा, "2004-2014 का दशक भारत के लिए एक खोया हुआ दशक रहा, जिसमें भारत पूरी दुनिया में 10वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बना रहा. जब से पीएम मोदी ने कमान संभाली है, भारत दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है.

2026 तक भारत के चौथी सबसे बड़ी इकोनॉमी बनने का अनुमान
हाल ही में मॉर्गन स्टेनली रिपोर्ट में भी कहा गया है कि भारत ने एक दशक से भी कम समय में परिवर्तन को अपनाया है. हमें 2026 तक चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था और 2027-28 तक शीर्ष-3 अर्थव्यवस्थाओं में शामिल होने का अनुमान है."

अभी कितनी वंदे भारत ट्रेनें चल रही?
रेलवे अधिकारियों ने बताया कि देश में अभी तक 18 वंदे भारत ट्रेनें वर्तमान में चलाई जा रही हैं. पीएम मोदी के 15 अगस्त 2025 तक देश में 75 वंदे भारत ट्रेनों को चलाने का लक्ष्य हासिल कर लिया जाएगा. रेलवे की तरफ से 400 वंदे भारत ट्रेनों का टेंडर जारी किया जा चुका है. दिल्ली-वाराणसी के बीच देश की पहली वंदे भारत ट्रेन चलाई गई थी.

कितनी स्पीड से चलती है वंदे भारत ट्रेनें?
सेमी हाई-स्पीट ट्रेन वंदे भारत की औसत गति 2021-22 में 84.48 किलोमीटर प्रति घंटा थी, वहीं 2022-23 में यह 81.38 किलोमीटर प्रति घंटा थी. 2022-23 में भी वंदे भारत ट्रेन इसी स्पीड के साथ चल रही है.

बता दें कि दुनिया में चौथा सबसे लंबा रेल नेटवर्क भारत का है. यहां 1.25 लाख किलोमीटर लंबे रेलवे ट्रैक पर हर रोज 11 हजार से ज्यादा ट्रेनें दौड़ती हैं. इन ट्रेनों के जरिए करीब 3 करोड़ लोग हर रोज सफर करते हैं.

ये भी पढ़ें:-

वंदे भारत ट्रेनें, फ्रेट कॉरीडोर और सुरंगें... PM मोदी ने ऐसे किया इंफ्रास्ट्रक्चर का कायाकल्प

वंदे भारत एक्सप्रेस न्यू जलपाईगुड़ी से गुवाहाटी के बीच दौड़ेगी, जानें किराया, टाइमटेबल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पूर्वोत्तर को मिली पहली ‘वंदे भारत एक्सप्रेस', पीएम नरेंद्र मोदी ने दिखाई हरी झंडी