अमेरिका ने इज़राइल को गाजा पर जमीनी हमले रोकने की सलाह दी, बताई ये वजह : रिपोर्ट

7 अक्टूबर को हमास द्वारा इज़रायल पर हमला करने और लगभग 1,400 लोगों को मारने के बाद से अमेरिका अपने सहयोगी के साथ खड़ा नजर आ रहा है. और इस बात पर जोर दिया कि इज़रायल को अपनी रक्षा करने का अधिकार है.

वाशिंगटन:

अमेरिका ने इज़रायल को गाज़ा पट्टी में हमास के ठिकानों पर जमीनी हमले फिलहाल रोकने की सलाह दी है. इज़रायल ने उत्‍तरी और मध्‍य गाज़ा में रविवार को जमीनी हमले शुरू कर दिये थे. रॉयटर्स की खबर के मुताबिक, इज़रायल की सेना अभी तक गाज़ा में हमास के 300 से ज्‍यादा ठिकानों को निशाना बना चुका है. हालांकि, इस बीच अमेरिका को उन बंधकों की चिंता सता रही है, जो हमास के लड़ाकों के कब्‍जे में हैं. इन बंधकों में अमेरिकी नागरिक भी शामिल हैं.    

अमेरिका इस समय फिलिस्‍तीनी आतंकियों से कतर के जरिए बातचीत कर अधिक से अधिक बंधकों को छुड़ाने की कोशिश में जुटा हुआ है. खबरों की मानें तो हमास लड़ाकों के कब्‍जे में अभी तक 200 के आसपास बंधक हैं. इज़रायल के हमलों में इन बंधकों को भी नुकसान पहुंच सकता है. वहीं, इज़रायली हमलों से ये युद्ध बढ़ सकता है और अन्‍य देश भी इसमें शामिल हो सकते हैं.      

Latest and Breaking News on NDTV

7 अक्टूबर को हमास द्वारा इज़रायल पर हमला करने और लगभग 1,400 लोगों को मारने के बाद से अमेरिका अपने सहयोगी के साथ खड़ा नजर आ रहा है. और इस बात पर जोर दिया कि इज़रायल को अपनी रक्षा करने का अधिकार है. हालांकि, अमेरिका ने सार्वजनिक रूप से इस बात पर भी जोर दिया है कि इजरायल जवाबी कार्रवाई युद्ध के नियमों में रहकर करे. 

व्हाइट हाउस, पेंटागन और विदेश विभाग ने अब इजरायलियों के साथ बातचीत में सावधानी बरतनी शुरू कर दी है. सूत्रों ने कहा, "क्योंकि इजरायल द्वारा गाजा की नाकाबंदी से मानवीय संकट बढ़ गया है और बमबारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 5,000 के पार पहुंच गई है. ऐसे में अमेरिका बेहद सोच-समझकर इज़रायल के साथ बातचीत कर रहा है. साथ ही उसे सीमा में रहकर कार्रवाई करने की सलाह दे रहा है. 

Latest and Breaking News on NDTV

सूत्रों ने कहा कि अमेरिका की प्राथमिकता 7 अक्टूबर को हमास द्वारा बनाए गए बंधकों की रिहाई पर बातचीत के लिए अधिक समय देना है. खासकर शुक्रवार को दो अमेरिकियों की अप्रत्याशित रिहाई के बाद, अमेरिका बातचीत पर ज्‍यादा जोर दे रहा है. हमास ने कहा कि उसने सोमवार को दो और बंधकों को रिहा कर दिया. माना जाता है कि हमास ने 200 से अधिक लोगों को बंधक बना रखा है. इसीलिए इज़रायल को फिलहाल जमीनी कार्रवाई न करने की सलाह दी गई है. 

ये भी पढ़ें :- Israel Hamas war : इजरायली ग्राउंड फोर्सेज ने रात भर गाजा पट्टी में किए कई जगह हमले

एक अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि प्रशासन, हमास के साथ मध्यस्थ के रूप में दोहा की भूमिका को ध्यान में रखते हुए, कतरी अधिकारियों को इज़रायल को दी गई अपनी सलाह के बारे में सूचित कर रहा है, ताकि वे बंधक वार्ता जारी रखने के लिए पूरी तरह से तैयार रहें. बंधक वार्ता के बारे में जानकारी देने वाले एक सूत्र ने बताया कि फिलहाल, पूर्ण तनाव कम करने की दिशा में कोई स्पष्ट रोडमैप तैयार नहीं किया गया है. बंधकों को चरण-दर-चरण बाहर निकालने के लिए काम करना हमारी प्राथमिकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें :-इजरायली दूतावास के पास विरोध-प्रदर्शन करने का प्रयास कर रहे छात्रों को हिरासत में लिया गया