Israel Hamas war : इजरायली ग्राउंड फोर्सेज ने रात भर गाजा पट्टी में किए कई जगह हमले

इजरायली सेना ने कहा कि उसने पिछले 24 घंटों में "गाजा में 320 से अधिक सैन्य ठिकानों" को निशाना बनाया है. सेना ने एक बयान में कहा कि जिन आतंकी ठिकानों पर हमला किया गया उनमें सुरंगें और दर्जनों ऑपरेशनल कमांड सेंटर शामिल हैं.

नई दिल्ली : इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध में अब इजरायल की सेना गाजा पट्टी में घुसकर हमला कर रही है. इजरायल की सेना ने रविवार को कहा है कि उन्होंने हमास लड़ाकों से लड़ने के लिए रात भर गाजा पट्टी में "सीमित" जमीनी हमला किया है. न्‍यूज एजेंसी रायटर्स ने यह रिपोर्ट दी है. सेना ने कहा कि हमलों का उद्देश्य उन स्थानों को नष्ट करना था जहां हमास के लड़ाके इजराइल पर हमला करने के लिए एकत्रित हो रहे थे.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. एक टेलीविजन ब्रीफिंग में इजरायल के सैन्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा कि ग्राउंड फोर्सेज ने गाजा के अंदर हमला किया है. उन्होंने बताया कि हमलों को ह"आर्म्‍ड और इंफेंट्री" बटालियनों ने अंजाम दिया. 

  2. गाजा में घुसपैठ के बारे में विस्तार से बताते हुए हगारी ने कहा, "रात में टैंक और इंफेंट्री फोर्सेज ने हमला किया. ये आतंकवादियों के दस्‍ते को मारने वाले हमले हैं, जो युद्ध में हमारे खिलाफ अगले चरण की तैयारी कर रहे थे."

  3. उन्होंने यह भी कहा कि इजरायली सेना लापता बंधकों के बारे में पता लगाने की कोशिश में जुटी है. 7 अक्टूबर को जब हमास के आतंकियों ने दक्षिणी इजरायल के शहरों में घुसपैठ और हमला किया था तो उन्‍होंने 200 से अधिक लोगों को बंधक बना लिया था.

  4. जवाबी कार्रवाई में इजरायल ने हमास-नियंत्रित फिलिस्तीनी इलाके को दो सप्ताह से अधिक समय तक हवाई हमलों से तबाह कर दिया. साथ ही इजरायल जमीनी हमले के लिए गाजा सीमा पर सैनिकों को भी जुटा रहा है. 

  5. इजरायली सेना ने कहा कि उसने पिछले 24 घंटों में "गाजा पट्टी में 320 से अधिक सैन्‍य ठिकानों" को निशाना बनाया है. 

  6. सेना ने एक बयान में कहा कि जिन आतंकी ठिकानों पर हमला किया गया उनमें सुरंगें और दर्जनों ऑपरेशनल कमांड सेंटर शामिल हैं. साथ ही इस्लामिक जिहाद आतंकवादियों, सैन्य परिसरों और निगरानी चौकियों को भी निशाना बनाया गया. 

  7. हमास ने भी एक बयान जारी किया है, जिसमें उसने दावा किया है कि उन्होंने इजरायली हमलावर दल के उपकरणों को नष्ट कर दिया और उन्हें पीछे हटने के लिए मजबूर किया. 

  8. हमास ने अपने बयान में कहा कि लड़ाकों ने घुसपैठ करने वाली सेना से मुकाबला किया, दो बुलडोजर और एक टैंक को नष्ट कर दिया और बेस पर सुरक्षित लौटने से पहले ही सेना को पीछे हटने के लिए मजबूर कर दिया.

  9. इजरायल ने उत्तरी गाजा में दस लाख से अधिक निवासियों को अपनी सुरक्षा के लिए दक्षिण की ओर जाने की चेतावनी दी है. वहीं संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि क्षेत्र की 24 लाख की आबादी में से आधे से अधिक लोग अब विस्थापित हो गए हैं. 

  10. माना जाता है कि उत्तर में गाजा शहर और उसके आसपास सैकड़ों-हजारों नागरिक हैं, जो कि या तो जाने के इच्‍छुक नहीं है या फिर वहां से निकलने में असमर्थ हैं.