विज्ञापन
Story ProgressBack

पेपर लीक पर अध्यादेश लाएगी योगी सरकार, 2 साल से उम्रकैद तक की सजा का प्रावधान

यूपी में सिपाही भर्ती परीक्षा और आरओ-एआरओ परीक्षा में हुए पेपर लीक को देखते हुए योगी सरकार उत्तर प्रदेश सार्वजनिक परीक्षा अध्यादेश 2024 लेकर आ रही है.

Read Time: 2 mins
पेपर लीक पर अध्यादेश लाएगी योगी सरकार, 2 साल से उम्रकैद तक की सजा का प्रावधान

उत्तर प्रदेश सरकार पेपर लीक पर लगाम लगाने के लिए एक बड़ा कदम उठाने जा रही है. उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार पेपर लीक पर एक अध्यादेश लेकर आने वाली है. इसमें पेपर लीक के दोषियों के लिए दो साल से आजीवन कारावास तक की सजा और एक करोड़ रुपये तक के जुर्माने का प्रावधान भी हो सकता है. 

प्रदेश में सिपाही भर्ती परीक्षा और आरओ-एआरओ परीक्षा का पेपर लीक हुआ था. इससे योगी आदित्यनाथ सरकार की काफी किरकिरी हुई थी. इसे देखते हुए उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार उत्तर प्रदेश सार्वजनिक परीक्षा अध्यादेश 2024 लेकर आ रही है.

पेपर लीक के दोषियों के लिए कितनी सजा का प्रावधान

इस अध्यादेश के तहत पेपर लीक में दोषी पाए जाने वालों के लिए दो साल से आजीवन कारावास तक की सजा और एक करोड़ रुपये तक के जुर्माने प्रावधान का होगा. इस प्रस्ताव को योगी कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है.

वहीं पेपर लीक या अन्य कारणों से परीक्षा प्रभावित होती है तो उस पर आने वाले खर्चे की भरपाई सॉल्वर गैंग से वसूल की जाएगी. परीक्षा में गड़बड़ी करने वाली कंपनियों और सेवा प्रदाताओं को हमेशा के लिए ब्लैक लिस्ट कर दिया जाएगा. 

पेपर लीक से युवाओं में नाराजगी

दरअसल देश भर में बढ़ रहीं पेपर लीक की घटनाओं से युवाओं में काफी नाराजगी है. उत्तर प्रदेश में सिपाही भर्ती का पेपर भी लीक हो गया था. इसके विरोध में अभ्यर्थियों ने कई दिनों तक लखनऊ में प्रदर्शन किया था. इसके बाद सरकार ने सिपाही भर्ती परीक्षा को रद्द कर दिया था. 

वहीं नरेंद्र मोदी सरकार के केंद्र में तीसरी बार सत्तारूढ होने के बाद ही NEET की परीक्षा में अनियमितता के आरोपों का सामना करना पड़ रहा है. कई जगह से NEET के पेपर लीक होने की खबरें आ रही हैं. इसे देखते हुए सरकार ने परीक्षा कराने वाली एजेंसी के प्रमुख को बर्खास्त कर दिया है. वहीं इस मामले की जांच सीबीआई को सौंपी गई है. 

ये भी पढें: CM अरविंद केजरीवाल अभी जेल में ही रहेंगे, हाई कोर्ट ने अंतरिम जमानत पर लगी रोक जारी रखी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
" बेटे पर गर्व है ": डोडा में शहीद हुए कैप्टन बृजेश थापा के माता-पिता
पेपर लीक पर अध्यादेश लाएगी योगी सरकार, 2 साल से उम्रकैद तक की सजा का प्रावधान
आधार कार्ड क्यों मांग रहीं कंगना रनौत? कांग्रेस हुई हमलावर- "हमारे दरवाजे सबके लिए खुले"
Next Article
आधार कार्ड क्यों मांग रहीं कंगना रनौत? कांग्रेस हुई हमलावर- "हमारे दरवाजे सबके लिए खुले"
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;