मुख्यमंत्री योगी की अपील... रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा से पहले हर गांव, हर गली को स्वच्छ करें

मुख्यमंत्री योगी ने प्रदेशभर के ग्राम प्रधानों और पंचायत प्रतिनिधियों से कहा कि रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा से पहले विशेष स्वच्छता अभियान में भावना के साथ जुड़कर पूरे देश को एक नया संदेश दिया जाना चाहिए.

मुख्यमंत्री योगी की अपील... रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा से पहले हर गांव, हर गली को स्वच्छ करें

हर गांव, हर घर और हर जन का उत्सव- CM योगी

गोरखपुर :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में नासिक के कार्यक्रम के दौरान लोगों से रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा से पहले मंदिरों में स्‍वच्‍छता अभियान चलाने की अपील की थी. इस अपील का असर देखने को मिल रहा है. उत्‍तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वच्छता को "ईश्वरीय कार्य" बताते हुए प्रदेश भर के ग्राम प्रधानों और पंचायत प्रतिनिधियों से अयोध्या में श्री रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा से पूर्व पूरे प्रदेश को साफ-सुथरा और सुंदर बनाने का आह्वान किया है.
  
हर गांव, हर घर और हर जन का उत्सव- CM योगी 

मुख्यमंत्री योगी ने शनिवार को प्रदेशभर के ग्राम प्रधानों और पंचायत प्रतिनिधियों से वीडियो कांफ्रेंस के जरिये संवाद करते हुए कहा कि विशेष स्वच्छता अभियान में भावना के साथ जुड़कर पूरे देश को एक नया संदेश दिया जाना चाहिए. योगी ने 22 जनवरी को अयोध्‍या में रामलला के प्राण प्रतिष्‍ठा समारोह को राष्ट्रीय उत्सव की तिथि बताते हुए कहा, "पांच सौ वर्षों के इंतजार के बाद प्रभु श्रीराम के नव्य, भव्य और दिव्य मंदिर में विराजमान होने का उत्सव सिर्फ अयोध्या का नहीं है, बल्कि यह हर गांव, हर घर और हर जन का उत्सव है."

श्रीराम उत्सव पर हर घर, देव मंदिर पर दीपोत्सव...

मुख्‍यमंत्री ने कहा, "यह अभूतपूर्व उत्सव है, तो हर गांव और हर घर तक तैयारियां भी उसी अनुरूप होनी चाहिए. यह प्रयास होना चाहिए कि श्रीराम उत्सव पर हर घर, देव मंदिर पर दीपोत्सव मने. घरों, मंदिरों और सार्वजनिक/सामुदायिक स्थलों पर राम नाम संकीर्तन हो। गांवों के अमृत सरोवरों पर भी दीपोत्सव मनाएं."

CM योगी ने कहा- स्वच्छता ईश्वर को प्रिय...

योगी आदित्‍यनाथ ने कहा, "ग्राम प्रधान और सभी ग्रामीण जनप्रतिनिधि इसमें बड़ी भूमिका निभा सकते हैं. श्रीरामलला के विराजमान उत्सव को अभूतपूर्व उल्लास से भरने का कार्य 14 जनवरी को विशेष स्वच्छता अभियान से प्रारंभ हो जाएगा और हर कस्बे, हर गांव, हर परिवार और हर व्यक्ति की इसमें सहभागिता अपेक्षित है. देव मंदिरों को स्वच्छ बनाकर उन्हें सुंदरता से सजाया जाए. ग्राम प्रधान इसके लिए खुद प्रयास करने के साथ हर ग्रामवासी को जागरूक करें, उन्हें स्वच्छता का महत्व समझाएं. स्वच्छता ईश्वर को तो प्रिय है ही, तमाम बीमारियों को दूर रखने में भी अनिवार्य है." उन्‍होंने कहा कि 14 जनवरी का विशेष स्वच्छता अभियान इसके लिए बड़ा माध्यम बन सकता है.

ये भी पढ़ें :- 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com