अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले भगवान राम के झंडों की मांग तेजी से बढ़ी

अयोध्‍या में रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा कार्यक्रम के लिए राम मंदिर ट्रस्ट द्वारा 7,000 से अधिक अतिथियों को आमंत्रित किया गया है, जिनमें विभिन्न क्षेत्रों की प्रतिष्ठित हस्तियां और देश भर से बड़ी संख्या में साधु-संत शामिल हैं.

अयोध्‍या :

अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम होने जा रहा है. इस पहले अयोध्या और आसपास के इलाकों में 'राम के झंडों की जमकर बिक्री हो रही है. लोग अपने घर और गाड़ियों पर राम नाम के झंडे लगा रहे हैं. झंडे बेचने वाले एक शख्स ने NDTV को बताया कि इस वक्त कैसे अयोध्या समेत देशभर में राम नाम की गूंज है. 

झंडे बेचने वाले एक शख्स अनिल ने बताया, "इन दिनों हर रोज 10 से 20 झंडे बिक जाते हैं. स्‍थानीय लोग ही नहीं, राज्‍य से बाहर के लोगों में भी राम नाम के झंड़ों का क्रेज देखने को मिल रहा है. झंडों को खरीदने वाले लोग इसका कोई मोल नहीं लगाते. वे इसे प्रसाद स्‍वरूप लेते हैं. इसलिए झंडों की कीमत अपनी श्रद्धा के अनुसार दे जाते हैं. राम, सीता और हनुमान के झंडों को लेकर लोगों में काफी उत्‍सव देखने को मिल रहा है." 

अनिल ने बताया, "राम परिवार के झंडे की कीमत 120 रुपये है, जिसमें राम मंदिर का चित्र भी अंकित है. वहीं, राम मंदिर के साथ भगवान राम के चित्र वाले झंडे की कीमत 300 रुपये है." उन्‍होंने बताया कि जहां भगवान राम होते हैं, वहां हनुमान जी भी होते हैं, इसलिए राम के झंडों के साथ हनुमान जी के झंडों की बिक्री भी हो रही है. हालांकि, राम मंदिर के मॉडल वाले झंडे की सबसे ज्‍यादा बिक्री सबसे ज्‍यादा हो रही है.  

राम नाम का झंडा खरीदने वाले एक शख्‍स ने बताया कि उन्‍होंने अपने आराध्‍य श्रीराम राम का झंडा खरीदा है. सालों बाद श्रीराम की वापसी हो रही है. इसलिए हम घर पर झंडा लगाकर और दीप जलाकर 22 जनवरी को उत्‍सव मनाएंगे.   

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट समारोह के लिए तैयारी कर रहा है और कार्यकर्ता मंदिर परिसर में समारोह संबंधी कार्यों को पूरा करने के लिए दिन-रात लगे हैं. समारोह के दिन अयोध्या शहर में कड़ी सुरक्षा रहेगी. मंदिर परिसर 23 जनवरी से लोगों के लिए खोल दिया जाएगा. राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने पूर्व में कहा था कि मंदिर में 'प्राण प्रतिष्ठा' 22 जनवरी को दोपहर 12:20 बजे होगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें :-