विज्ञापन

ड्रोन के बाद अब रॉकेट से हमला, मणिपुर में कौन सुलगा रहा ये आग?

मणिपुर में उग्रवादियों ने पूर्व सीएम के घर पर किया है रॉकेट से हमला. इस हमले में एक शख्स की मौत की खबर है जबकि कई लोग गंभीर रूप से घायल है. पुलिस फिलहाल इस पूरे मामले की जांच में जुटी है. वहीं राज्य सरकार ने फिलहाल सभी सरकारी और निजी स्कूलों को बंद कर दिया है.

मणिपुर में उग्रवादी अब ड्रोन के बाद रॉकेट से कर रहे हैं हमला

नई दिल्ली:

मणिपुर में एक बार फिर हालात बेकाबू होते दिख रहे हैं. खबर आ रही है कि शुक्रवार रात को संदिग्ध उग्रवादियों ने पूर्व मुख्यमंत्री मैरेम्बम कोइरेंग के घर पर रॉकेट से हमला किया है.रॉकेट पूर्व सीएम के घर के परिसर में गिरा. इस घटना में एक बुजुर्ग की मौत की खबर है. जबकि इस घटना में छह लोगों के घायल होने की भी सूचना है. उग्रवादियों ने पूर्व सीएम के आवास के अलावा एक और जगह को निशाना बनाया है. आपको बता दें बीते 17 महीने में ये पहली बार है जब उग्रवादियों ने रॉकेट से हमला किया हो. इससे पहले उग्रवादियों ने हमले के लिए ड्रोन का भी इस्तेमाल किया था. मणिपुर सरकार ने इस हमले को ध्यान में रखते हुए सभी सरकारी और निजी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है. 

उधर, राज्य में तनाव को बढ़ाते हुए, मणिपुर इंटीग्रिटी पर समन्वय समिति (COCOMI), जो मैतेई समुदाय का प्रतिनिधित्व करने वाली शीर्ष संस्था है, ने इंफाल घाटी के पांच जिलों में "सार्वजनिक आपातकाल" की घोषणा की. इस समूह ने नागरिकों की सुरक्षा को लेकर सरकार से निंदा भी की है. 

घर की छत पर भी गिरे रॉकेट के छर्रे

बताया जा रहा है कि पूर्व सीएम के घर पर जिस समय रॉकेट से हमला हुआ उस दौरान वहां एक धार्मिक समारोह की तैयारी चल रही थी. इसी दौरान रॉकेट पूर्व सीएम आवास की छत पर गिरा.जिस समय रॉकेट गिरा वहां पर एक बुजुर्ग शख्स कुछ काम कर रहे थे और वह इसकी चपेट में आ गए . जिससे उनकी मौत हो गई.  

उग्रवादियों के कई कैंप को नष्ट किया गया

आज सेना, सीआरपीएफ और पुलिस द्वारा कुकी समुदाय के गांवों में चलाए गए ऑपरेशन के दौरान कुकी उग्रवादियों के तीन मुख्य बंकरों को नष्ट कर दिया गया.ये बंकर मोसांग, जेलमोल और बंगलो इलाके में था. इन बंकरों को खत्म करने के लिए सुरक्षा कर्मियों ने एक विशेष ऑपरेशन चलाया था. सूत्रों के अनुसार सुरक्षाकर्मियों का यह ऑपरेशन कुकी उग्रवादियों द्वारा सुरक्षाकर्मियों पर गोलीबारी करने के बाद किया गया था.  

कुछ दिन पहले हुआ ड्रोन से हमला

आपको बता दें कुछ दिन पहले मणिपुर (Manipur) के सेनजम चिरांग में एक और ड्रोन बम हमले में तीन लोग घायल हो गए. मणिपुर पुलिस (Manipur Police) ने एक्स पर एक बयान में यह जानकारी दी थी. साथ ही कहा था कि सुरक्षा बल इलाके में हैं. यह ताजा हमला "संदिग्ध कुकी विद्रोहियों" द्वारा लॉन्च कई ड्रोनों द्वारा इंफाल पश्चिम जिले के कौट्रुक गांव में बम गिराए (Manipur Dron Attack) जाने के एक दिन बाद हुआ है. 

इंफाल पश्चिम जिले के सेनजम चिरांग में शाम बजे ड्रोन से दो बम गिराए गए थे. तीन घायलों में से एक की पहचान वाथम सनातोनबी देवी के रूप में हुई है. बम हमले के कारण उनके घर में छेद हो गया. 

आईआरबी की चौकी पर हमला, हथियार छीने 

वहीं अज्ञात लोगों ने बीते सोमवार सुबह 4 बजे इंफाल पूर्वी जिले के सगोलमांग में इंडिया रिजर्व बटालियन (आईआरबी) की एक चौकी पर भी हमला किया. सूत्रों ने बताया था कि भागने से पहले उन्होंने दो असॉल्ट राइफलें और एक हल्की मशीनगन छीन ली. 
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ले लो, ले लो मौज ले लो... विपक्ष के हमलों पर PM मोदी ने 100 दिन के 'प्रण' का खोला राज
ड्रोन के बाद अब रॉकेट से हमला, मणिपुर में कौन सुलगा रहा ये आग?
युवा से उम्रदराज चेहरे तक... 40 उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट में कांग्रेस का दांव समझिए
Next Article
युवा से उम्रदराज चेहरे तक... 40 उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट में कांग्रेस का दांव समझिए
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com