दो साल बाद शुरु हुई भारत-बांग्लादेश के बीच ट्रेन सेवाएं, कोलकाता से रवाना हुई बंधन एक्सप्रेस 

भारत और बांग्लादेश (India-Bangladesh) के बीच यात्री ट्रेन सेवाएं ‘मैत्री एक्सप्रेस’ और ‘बंधन एक्सप्रेस’ दो साल बाद रविवार को फिर से शुरू हो गयी.  कोरोना वायरस (Coronavirus) फैलने के कारण ये सेवाएं रोक दी गयी थीं.

दो साल बाद शुरु हुई भारत-बांग्लादेश के बीच ट्रेन सेवाएं, कोलकाता से रवाना हुई बंधन एक्सप्रेस 

 बंधन एक्सप्रेस एक सप्ताह में दो दिन चलती है.

कोलकाता:

भारत और बांग्लादेश (India-Bangladesh) के बीच यात्री ट्रेन सेवाएं ‘मैत्री एक्सप्रेस' और ‘बंधन एक्सप्रेस' दो साल बाद रविवार को फिर से शुरू हो गयी. कोरोना वायरस (Coronavirus) फैलने के कारण ये सेवाएं रोक दी गयी थीं. बांग्लादेश रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि ढाका और कोलकाता के बीच मैत्री एक्सप्रेस ट्रेन सेवा ढाका छावनी रेलवे स्टेशन से रविवार को बहाल हुई. बांग्लादेश रेलवे के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘ट्रेन ढाका छावनी रेलवे स्टेशन से 165 यात्रियों के साथ कोलकाता के लिए रवाना हुई...यह सोमवार को वापसी करेगी और ढाका पहुंचेगी. ''

उन्होंने बताया कि ट्रेन से यात्रा की संभावित अवधि आठ घंटों की है.  बांग्लादेश रेलवे के महानिदेशक धीरेंद्र नाथ मजूमदार ने कहा कि अब से ट्रेन एक सप्ताह में पांच दिन चलेगी. हालांकि कोविड-19 महामारी पूरी तरह खत्म न होने के कारण पहले दिन उम्मीद के अनुरूप यात्री नहीं आए. बीआर अधिकारियों ने बताया कि 465 सीट वाली ट्रेन का इस्तेमाल औसतन करीब 300 यात्रियों को लाने में किया जाता है. 

इस बीच, एक अन्य ट्रेन सेवा ‘बंधन एक्सप्रेस' दो साल बाद फिर से बांग्लादेश पहुंची.  यह ट्रेन बांग्लादेश के दक्षिण-पश्चिम में स्थित खुलना और कोलकाता मार्ग के बीच चलती है.  बंधन एक्सप्रेस एक सप्ताह में दो दिन चलती है. ये ट्रेन सेवाएं ऐसे समय में बहाल की गयी हैं जब पश्चिमी बंगाल के उत्तरी न्यू जलपाईगुड़ी और ढाका के बीच एक जून से मिताली एक्सप्रेस चलने की संभावना है.  एक पर्यटक ट्रेन के तौर पर इसके बांग्लादेश से दार्जलिंग पहाड़ियों और डूअर्स वन तथा चाय बागानों तक पहुंचने की उम्मीद है. 

दोनों ट्रेन के दो साल के अंतराल के बाद फिर से चलने पर भारत में पूर्वी रेलवे के एक अधिकारी ने कहा कि सीमा के दोनों ओर के लोग ट्रेन सेवाओं के बहाल होने को लेकर उत्साहित हैं. 

इसे भी पढें  :ट्रेनों में खराब खाने की शिकायतें होंगी दूर, जानिए लैब में फूड टेस्टिंग के साथ IRCTC ने क्या कदम उठाए

Indian Railways: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, सभी ट्रेनों में 14 फरवरी से मिलने लगेगा खाना

रेलयात्री ध्यान दें ! ट्रेनों में आरक्षण, कैंसिलेशन सेवा एक हफ्ते तक रोज 6 घंटे रहेगी बंद

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसे भी देखें :रेल मंत्री ने वंदे भारत ट्रेन के कोचों के निर्माण की समीक्षा की



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)