विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 26, 2022

VIDEO: बिहार में पटरी से उतरी मालगाड़ी खतरनाक ढंग से पहुंची स्टेशन तक, प्लेटफॉर्म पर मची भगदड़

सोशल मीडिया पर ट्रेन के पटरी से उतरने का जो वीडियो सामने आया है, उसे देख कोई भी सहम जाएगा. ट्रेन बेहद तेज रफ्तार में खतरनाक ढंग से स्टेशन तक पहुंची. ट्रेन को पटरी से उतरे देख प्लेटफॉर्म के नजदीक खड़े लोग भी जान-बचाने के लिए इधर-उधर भागते नजर आए.

Read Time: 4 mins

घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नही.

नई दिल्ली:

कोडरमा-गया ग्रैंडकार्ड सेक्शन रेलखंड पर आज सुबह एक बड़ा रेल हादसा हो गया. बिहार के गुरपा स्टेशन के समीप कोयला लदी एक मालगाड़ी के 53 डिब्बे बेपटरी हो गए. अब इस ट्रेन के पटरी से उतरने का वीडियो भी काफी वायरल हो रहा है. वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि स्टेशन पर प्लेटफॉर्म के पास बहुत से लोग खड़े हैं. लेकिन तभी अचानक से फर्राटा भरती हुई ट्रेन खतरनाक ढंग में स्टेशन तक पहुंची. ट्रेन को प्लेटफॉर्म पर आते देख ही लोगों ने इधर-उधर भागना शुरू कर दिया. सोशल मीडिया पर शेयर किए गए वीडियो में साफ दिख रहा है कि जब पटरी से उतरी ट्रेन स्टेशन तक पहुंची तो वहां क्या मंजर रहा होगा.

इस लाईन पर अप और डाउन लाइन में ट्रेनों का परिचालन पूरी तरह से बाधित हो गया है. घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नही है. घटना के बाद बरवाडीह ,गया , नेसुचबो गोमो  व धनबाद से दुर्घटना राहत यान और अधिकारियों की टीम घटना स्थल पर पहुंच चुकी है. जानकारी अनुसार हजारीबाग टाउन से एनटीसीडी (नेशनल थर्मल पावर कारपोरेशन,दादरी) के लिए जा रही  58 वैगन वाली मालगाड़ी के 53 डिब्बे बुधवार की सुबह कोडरमा और मानपुर रेलखंड के मध्य गुरपा स्टेशन के समीप बेपटरी हो गए.

घटना के पीछे का कारण ब्रेक फैल होना बताया जा रहा है. ट्रेन के लोको पायलट और गार्ड सुरक्षित है. रेल सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार  मालगाड़ी एन टी डी सी  कोडरमा स्टेशन से 2.55 पर खुली थी. मेल पासिंग ब्लॉक के कारण सुबह 4.22 बजे गझंडी स्टेशन के सेकंड लूप लाइन में आकर खड़ी हुई थी. यहां से 5.55 बजे  खुली और  लालबाग स्टेशन 6.12 बजे सुबह पास की. जिसके बाद ट्रेन के ड्राइवर ने घाट शुरु होने के पूर्व ब्रेक टेस्ट किया तो पाया ट्रेन का ब्रेक फेल हो गया है. जिसके बाद गार्ड से संपर्क किया और इसकी सूचना कंट्रोल को दी.

इमरजेंसी ब्रेक भी लगाया गया लेकिन वो भी काम नही किया. इस दौरान मालगाड़ी ढलान पर थी और गाड़ी की स्पीड 180 किमी की थी. इसके बाद ओएचई लाईन को भी काटना संभव नही था, माल गाड़ी के आगे-आगे कई मेल ट्रेन जा रही थी. ऐसा करने से मेल ट्रेन के मालगाड़ी से टकरा सकती थी. जिसके बाद रेलवे अधिकारियों ने अपनी समझदारी से गुरपा स्टेशन पर बने स्लीप साइडिंग में  ट्रेन को  रोका. जिसके बाद लेकिन स्टेशन के पास एक बोगी और इंजन तो रुक गया. लेकिन पीछे के 53 डिब्बें बेपटरी हो गए. घटना के बाद मालगाड़ी के कई डिब्बे एक दुसरे पर चढ़ गए.  जिससे ओवरहेड तार क्षतिग्रस्त हो गया. साथ ही अप और डाउन लाइन पूरी तरह से ब्लॉक हो गया.

धनबाद मंडल के अंतर्गत गुरपा में मालगाड़ी के अवपथन को लेकर यात्रियों की सुविधा के लिए  हेल्पलाइन-नंबर जारी किया है 

पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन :
● 05412-272260
● 9794849461

गया जंक्शन :
● 7070096337
DHANBAD –8102928627
GOMOH–9471191511
KODERMA–9334837103

घटना के बाद कई ट्रेनों का मार्ग परिवर्तन किया गया है और कई का आंशिक समापन किया गया है.

1. 26.10.2022 को वाराणसी से प्रस्थान करने वाली 13554 वाराणसी-आसनसोल एक्सप्रेस का आंशिक समापन गया में.

ट्रेनों का मार्ग परिवर्तन:

1. दिनांक 26.10.2022 को हटिया से प्रस्थान करने वाली 18626 हटिया-पूर्णिया कोर्ट एक्सप्रेस परिवर्तित मार्ग वाया चंद्रपुरा-कतरासगढ़-धनबाद-प्रधानखंटा-झाझा- किउल-दिनकर ग्राम सिमरिया के रास्ते.

2. दिनांक 26.10.2022 को पूर्णिया कोर्ट से प्रस्थान करने वाली 18625 पूर्णिया कोर्ट-हटिया एक्सप्रेस परिवर्तित मार्ग वाया गया-डेहरी ऑन सोन-गढ़वा रोड-टोरी-लोहरदगा-रांची के रास्ते.

3. दिनांक 25.10.2022 को पुरी से प्रस्थान करने वाली 12801 पुरी-नई दिल्ली एक्सप्रेस परिवर्तित मार्ग वाया राजाबेरा-भंडारीडीह-(बरकाकाना छोड़कर)-गढ़वा रोड-डेहरी ऑन सोन के रास्ते.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
"मुआवजा और बीमा अलग-अलग": अग्निवीर अजय कुमार के मामले पर राहुल गांधी ने फिर सवाल उठाए
VIDEO: बिहार में पटरी से उतरी मालगाड़ी खतरनाक ढंग से पहुंची स्टेशन तक, प्लेटफॉर्म पर मची भगदड़
हाथरस में 121 मौतों का वो खौफनाक पल : जब बाबा के पैरों की धूल लेने लेटे लोग और फिर बिछने लगीं लाशें
Next Article
हाथरस में 121 मौतों का वो खौफनाक पल : जब बाबा के पैरों की धूल लेने लेटे लोग और फिर बिछने लगीं लाशें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;