विज्ञापन
Story ProgressBack

आज दुनिया भर में योग लोगों की पहली प्राथमिकता बन चुका है : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर बोले पीएम मोदी

International Yoga Day: पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया में योग करने वालों की तादात बढ़ रही है. विश्व के कई देशों में योग दिनचर्या का हिस्सा बन रहा है. सऊदी में तो योग एजुकेशन सिस्टम में ही शामिल है.

Read Time: 4 mins
आज दुनिया भर में योग लोगों की पहली प्राथमिकता बन चुका है : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर बोले पीएम मोदी
International Yoga Day: श्रीनगर में पीएम मोदी.

International yoga day: देश समेत दुनियाभर में आज 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्रीनगर में मौजूद हैं. डल झील के किनारे SKICC हॉल में उन्होंने 7000 से ज्यादा लोगों के साथ योग किया.  योग करने से पहले पीएम मोदी ने देश को संबोधित करते हुए कहा कि योग से हमें शक्ति मिलती है. आज दुनिया भर में योग लोगों की पहली प्राथमिकता बन चुका है. साल 2014 में मैने यूएन में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का प्रस्ताव रखा था. भारत के प्रस्ताव का 177 देशों ने सर्वसम्मति से समर्थन किया था, ये अपने आप में एक रिकॉर्ड था. तब से यह लगातार नए रिकॉर्ड बनाता जा रहा है. 2015 में दिल्ली में 35 हजार लोगों ने एक साथ योग किया था, ये भी विश्व रिकॉर्ड है. उन्होंने कहा कि मुझे पिछले साल अमेरिका में यूएन हेडक्वार्टर में योग दिवस के आयोजन का नेतृत्व करने का अवसर मिला, इसमें भी 130 से ज्यादा देशों के लोगों ने हिस्सा लिया था. 

पूरी दुनिया में योग करने वालों की तादात बढ़ रही

पीएम मोदी ने कहा कि योग की ये यात्रा अनावरत जारी है. मुझे खुशी है कि आज देश में 100 से ज्यादा बड़े संस्थानों को मान्यता मिली है. विदेश के 10 बड़े संस्थानों ने भी भारत से मान्यता प्राप्त की है. पीएम मोदी ने कहा कि आज पूरी दुनिया में योग करने वालों की संख्या निरंतर बढ़ रही है. योग के प्रति आकर्षण और योग की उपयोगिता भी बढ़ रही है. जन सामान्य कन्विंस हो रहा है. पीएम ने कहा कि मैं विश्व में जितने भी ग्लोबल लीडर्स से मिलता हूं, शायद ही कोई ऐसा हो जो शायद योग की बात न करें. 

योग से समाज में आ रहा बदलाव

पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया में योग करने वालों की तादात बढ़ रही है. विश्व के कई देशों में योग दिनचर्या का हिस्सा बन रहा है. सऊदी में तो योग एजुकेशन सिस्टम में ही शामिल है. योग पर आज रिसर्च हो रही है. नेता भी अब योग की बातें करते हैं. योग से समाज में बदलाव आ रहा है. 

Latest and Breaking News on NDTV

पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया के सभी वरिष्ठ नेताओं को जब भी मौका मिलता है वह योग की चर्चा जरूर कर अपनी जिज्ञासा को समाप्त करते हैं. मंगोलिया में भी मंगोलिया योग फाउंडेशन के तहत कई स्कूल चलाए जा रहे हैं. दुनिया के अन्य देशों में भी योग का चलन तेजी से बढ़ा है. जर्मनी में आज करीब 1 करोड़ लोग योग प्रेक्टिशनर बन चुके हैं. इसी साल भारत में फ्रांस की 101 साल की महिला योग टीचर को पद्मश्री अवॉर्ड दिया गया था, जबकि वह कभी भारत नहीं आईं लेकिन उन्होंने योग प्रचार के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया. आज विश्व के बड़े-बड़े इंस्टीट्यूशन्स और यूनिवर्सिटीज में योग को महत्व दिया जा रहा है.
 

Latest and Breaking News on NDTV

2015 में हुई अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत

बता दें कि योग दिवस (Yoga Day) की शुरुआत पहली बार साल 2015 में हुई थी. भारत ने 27 सितंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने का प्रस्ताव रखा था, जिसे 177 देशों का समर्थन मिला, जिसके बाद 11 दिसंबर 2014 को यूएन ने इसे मंजूरी दे दी. स्वस्थ्य रहने के लिए योग से बेहतर कुछ भी नहीं, भारत के इस मंत्र को आज पूरी दुनिया मान रही है. यही वजह है कि दुनियाभर में योग दिवस मनाया जा रहा है. 

ये भी पढ़ें-अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर यहां सीखें योग से जुड़े हर गुर...

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या जाएगी ट्रेनी IAS पूजा खेडकर की नौकरी? 10 बड़े अपडेट्स
आज दुनिया भर में योग लोगों की पहली प्राथमिकता बन चुका है : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर बोले पीएम मोदी
दिल्ली में बाढ़, बारिश, जलजमाव और महंगाई के बीच प्रदूषण की जांच करना हुआ महंगा, जान लें रेट
Next Article
दिल्ली में बाढ़, बारिश, जलजमाव और महंगाई के बीच प्रदूषण की जांच करना हुआ महंगा, जान लें रेट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;