25 अक्टूबर और 8 नवंबर को ग्रहण के कारण तिरुमाला मंदिर बंद रहेगा

25 अक्टूबर और 8 नवंबर को तिरुमाला श्रीवारी मंदिर (Tirumala Srivari Temple) को सूर्य ग्रहण और चन्द्र ग्रहण के कारण बंद रहेगा. यह मंदिर 25 अक्टूबर को सूर्य ग्रहण के कारण शाम 7.30 बजे तक और 8 नवंबर को चंद्र ग्रहण (Lunar eclipse) के कारण शाम 7.20 बजे तक बंद रहेगा.

25 अक्टूबर और 8 नवंबर को ग्रहण के कारण तिरुमाला मंदिर बंद रहेगा

तिरुमाला मंदिर के कपाट 25 अक्टूबर को बंद रहेंगे.

तिरुपति:

तिरुमाला मंदिर (Tirumala Temple) के कपाट 25 अक्टूबर को, 'सूर्यग्रहण' (सूर्य ग्रहण) के कारण सुबह 8.11 बजे से शाम 7.30 बजे तक बंद रहेंगे. तिरुमाला स्थित प्रसिद्ध भगवान वेंकटेश्वर मंदिर (Venkateshwara Temple) 25 अक्टूबर को सूर्य ग्रहण और 8 नवंबर को चंद्र ग्रहण के कारण करीब 12 घंटे तक बंद रहेगा. 25 अक्टूबर को सूर्य ग्रहण के कारण पहाड़ी मंदिर के कपाट सुबह 8.11 बजे से शाम 7.30 बजे तक बंद रहेंगे. मंदिर के एक अधिकारी ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को बताया कि बाद में श्रद्धालुओं को पूजा करने की अनुमति दी जाएगी. 

8 नवंबर को चंद्र ग्रहण के कारण प्राचीन मंदिर के कपाट सुबह 8.40 बजे से शाम 7.20 बजे तक बंद रहेंगे. उन्होंने कहा कि मंदिर में जुलूस करने वाले देवताओं को प्रतिदिन आयोजित होने वाले 'कल्याणोत्सवम' सहित भुगतान की जाने वाली रस्में ग्रहण के दो दिनों के दौरान नहीं की जाएंगी.

चंद्र ग्रहण का समय
साल 2022 का दूसरा चंद्रग्रहण भारत में दिखाई देगा. यह भारत के समय के अनुसार 8 नवंबर को दोपहर 1 बजकर 32 मिनट से शाम 7 बजकर 27 बजे तक लगेगा.

बता दें कि साल 2022 का पहला चंद्र ग्रहण मई में लगा था और अब नवंबर महीने में साल का दूसरा चंद्र ग्रहण लगेगा. साल का दूसरा चंद्र ग्रहण 8 नवंबर, 2022, मंगलवार को लगेगा. इस साल इस दिन देव दीपावली पर चंद्र ग्रहण लग रहा है. हालांकि विद्वानों ने देव दीपावली को एक दिन पहले ही मनाने का फैसला किया है. ऐसे में देव दीपावली 7 नवंबर को मनाई जाएगी. चंद्र ग्रहण हमेशा पूर्णिमा तिथि पर लगता है. इसी वजह से देव दीपावली एक दिन पहले यानी चंद्र ग्रहण के सूतक काल से पहले ही मनाई जाएगी.

ये भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video: मुंबई पुलिस को बच्‍ची चोर की तलाश, दो साल की बच्‍ची के सहारे मांगता है भीख