विज्ञापन
This Article is From May 03, 2023

बंगाल की खाड़ी में 9 मई को चक्रवाती तूफान आने की आशंका : IMD DG डॉ एम महापात्रा

भारतीय मौसम विभाग के महानिदेशक डॉ एम महापात्रा ने पूर्वानुमान व्यक्त किया है कि 7 मई को साउथ ईस्ट बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर एरिया बन सकता है 9 मई के आसपास चक्रवाती तूफान आ सकता है

प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली:

दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी में 6 मई को चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बनने के आसार हैं. यह हवाएं 9 मई को चक्रवाती तूफान (Cyclonic Storm) में तब्दील हो सकती हैं. भारतीय मौसम विभाग के महानिदेशक डॉ एम महापात्रा ने बुधवार को एनडीटीवी से बातचीत में यह जानकारी दी.

डॉ एम महापात्रा ने बताया कि, हमारा पूर्वानुमान है कि 7 मई को साउथ ईस्ट बंगाल की खाड़ी में एक लो प्रेशर एरिया बन सकता है. धीरे-धीरे इसकी तीव्रता बढ़कर 8 मई को एक डिप्रेशन के रूप में डेवलप हो सकती है और 9 मई के आसपास यह चक्रवाती तूफान में परिवर्तित हो सकता है.

उन्होंने कहा कि, सात मई से दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी अशांत रहेगी. समुद्री हवाओं की रफ्तार 40 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे तक रह सकती है. नौ मई को समुद्री हवाओं की रफ्तार 60 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे तक रह सकती है.

डॉ एम महापात्रा ने कहा कि, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और पुड्डुचेरी के तटीय इलाकों में मछुआरों से अपील है कि वे दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी में सात तारीख के बाद न जाएं. छोटे जहाज और पर्यटक 7 मई से पहले सुरक्षित जगहों पर लौट जाएं.

उन्होंने कहा कि, सात मई को कम दबाव का क्षेत्र बनने के बाद चक्रवाती तूफान की तीव्रता कितनी होगी और किस जगह पर उसका लैंडफॉल होगा, इसकी सही जानकारी मिल सकेगी. अभी तक की जानकारी के मुताबिक यह भारत के पूर्वी तट की तरफ नहीं जा रहा है लेकिन हमें नजर बनाए रहनी होगी. हम अभी इसके लैंडफॉल के बारे में कुछ जानकारी साझा नहीं कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें :-
पीएम मोदी बोले- कर्नाटक को कांग्रेस बनाना चाहती है दिल्ली में बैठे 'शाही परिवार' का नंबर-1 ATM
पीटी उषा 'अनुशासनहीनता' वाले बयान के बाद पहुंचीं जंतर-मंतर, पहलवानों से धरना खत्म करने की अपील

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हैदराबाद: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने NALSAR दीक्षांत समारोह को किया संबोधित
बंगाल की खाड़ी में 9 मई को चक्रवाती तूफान आने की आशंका : IMD DG डॉ एम महापात्रा
पूर्व विधायक अरिफ अनवर हाशमी की 8.24 करोड़ रुपये की संपत्ति ED ने की जब्त
Next Article
पूर्व विधायक अरिफ अनवर हाशमी की 8.24 करोड़ रुपये की संपत्ति ED ने की जब्त
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com