सम्राट पृथ्वीराज' के राजपूत या गुर्जर होने का सवाल दिल्ली हाईकोर्ट पहुंचा, निर्माता ने दी सफाई

आगामी बॉलीवुड फिल्म 'सम्राट पृथ्वीराज' के निर्माताओं ने बुधवार को दिल्ली हाई कोर्ट (Delhi High Court) को बताया कि पृथ्वीराज (Prithviraj) फिल्म जाति तटस्थ है और केवल भारतीय योद्धा और राजा सम्राट पृथ्वीराज के महिमामंडन पर केंद्रित है.

सम्राट पृथ्वीराज' के राजपूत या गुर्जर होने का सवाल दिल्ली हाईकोर्ट पहुंचा, निर्माता ने दी सफाई

फिल्म तीन जून को सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली है.

नई दिल्ली :

आगामी बॉलीवुड फिल्म 'सम्राट पृथ्वीराज' के निर्माताओं ने बुधवार को दिल्ली हाई कोर्ट (Delhi High Court) को बताया कि पृथ्वीराज (Prithviraj) फिल्म जाति तटस्थ है और केवल भारतीय योद्धा और राजा सम्राट पृथ्वीराज के महिमामंडन पर केंद्रित है. मुख्य न्यायाधीश विपिन सांघी और न्यायमूर्ति सचिन दत्ता की पीठ यश राज फिल्म्स (Yash Raj Films) की ओर से दिए गए बयान के बाद फिल्म की रिलीज पर रोक लगाने की मांग वाली एक याचिका पर सुनवाई कर रही थी. निर्माता के वकील ने अदालत से कहा “फिल्म जाति तटस्थ है. फिल्म का उद्देश्य एक भारतीय राजा के चरित्र को प्रदर्शित करना है.

राजा पृथ्वीराज का कोई उल्लेख राजपूत समुदाय या गुर्जर समुदाय से संबंधित नहीं है. फिल्म केवल भारतीय योद्धा और सम्राट पृथ्वीराज के महिमामंडन पर केंद्रित है.”याचिकाकर्ता गुर्जर समाज सर्व संगठन सभा एकता सामान्य समिति ने कहा कि ऐतिहासिक ग्रंथों में बताया गया है कि चौहान के पिता गुर्जर थे. हालांकि, कुछ वेबसाइटों ने फिल्म के विवरण में उल्लेख किया कि यह एक राजपूत राजा के बारे में है.

याचिकाकर्ता के वकील ने कहा कि फिल्म के किरदार को राजपूत के रूप में चित्रित करने से गुर्जर की भावनाओं को ठेस पहुंचेगी. निर्माताओं के वकील ने अदालत में कहा कि अन्य वेबसाइटों की सामग्री पर उनका कोई नियंत्रण नहीं है. केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील ने कहा कि फिल्म में राजा को जाति तटस्थ दिखाया गया है और फिल्म को पूरी तरह से देखने के बाद प्रमाणीकरण प्रदान किया गया था. कानून अभ्यासकर्ता ने क्रमशः यश राज फिल्म्स, आदित्य चोपड़ा, उदय चोपड़ा और चंद्रप्रकाश द्विवेदी, फिल्म के निर्माता और निर्देशक का प्रतिनिधित्व किया. फिल्म तीन जून को सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)