संसद की सुरक्षा में सेंध का मास्टरमाइंड फैलाना चाहता था "अराजकता" - सूत्र

सूत्रों के मुताबिक, घटना के बाद ललित झा राजस्थान के नागौर भाग गया. जांच में पता चला है कि कैलाश और महेश कुमावत, जो चचेरे भाई हैं, ने वहां उसके रहने की व्यवस्था की. अब इन दोनों की गिरफ्तारी की भी कोशिशें की जा रही हैं. 

खास बातें

  • ललित झा ने पुलिस की पूछताछ में किए कई बड़े खुलासे
  • ललित झा ने बताया कि कैसे तैयार की गई थी प्लानिंग
  • कोर्ट ने ललित झा को सात दिन की रिमांड पर भेजा
नई दिल्ली:

संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने के मास्टमाइंड ललित झा ने पुलिस के सामने कई चौकाने वाले खुलासे किए हैं. पुलिस सूत्रों के अनुसार ललित झा ने पूछताछ के दौरान बताया है कि संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने के पीछे उसका मकसद अराजकता फैलाने का था. पटियाला हाउस कोर्ट में ललित झा की पेशी के दौरान दिल्ली पुलिस ने दावा किया आरोपी ललित झा ने माना है कि संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने से पहले वह अन्य आरोपियों के साथ कई बार मिल चुका था. अन्य आरोपियों के साथ की गई बैठक में उसने ये पूरा प्लान तैयार किया. सूत्रों के मुताबिक, घटना के बाद ललित झा राजस्थान के नागौर भाग गया. जांच में पता चला है कि कैलाश और महेश कुमावत, जो चचेरे भाई हैं, ने वहां उसके रहने की व्यवस्था की. अब इन दोनों की गिरफ्तारी की भी कोशिशें की जा रही हैं. 

घटनास्थल पर रीक्रिएट की जाएगी उस दिन की घटना 

इस मामले की जांच में जुटे पुलिस अधिकारी ने बताया कि हम सदन के अंदर और संसद भवन के बाहर घटना को फिर से रीक्रिएट करने की अनुमति लेने के लिए संसद से संपर्क करने पर विचार कर रहे हैं. ललित झा, जिसे गुरुवार को गिरफ्तार किया गया था, ने पूछताछ के दौरान खुलासा किया कि उसने अपना फोन दिल्ली-जयपुर सीमा के पास फेंक दिया था और अन्य आरोपियों के फोन नष्ट कर दिए.

ललित झा ने किया था सरेंडर

बता दें कि संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने के मामले के मास्टरमाइंड ललित झा को पुलिस ने शुक्रवार को पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया था. कोर्ट ने उसे 7 दिनों की पुलिस रिमांड पर भेज दिया है. ललित झा ने गुरुवार देर रात कर्तव्य पथ पुलिस थाने में सरेंडर किया था. पेशी के दौरान दिल्ली पुलिस के वकील ने कोर्ट में बताया कि ललित झा ने संसद में घुसपैठ मामले में अपनी संलिप्तता के बारे में खुलासा किया. उसने बताया कि कैसे वह इस साजिश का मास्टरमाइंड था. किस तरह से साजिश रची गयी, इसकी विस्तृत जांच होगी.

दिल्ली पुलिस ने मांगी थी 15 दिन की रिमांड

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दिल्ली पुलिस ने कोर्ट में 15 दिन की रिमांड मांगी थी, लेकिन कोर्ट से 7 दिन की रिमांड मिली. पटियाला हाउस कोर्ट की एडिशनल सेशन जज डॉ हरदीप पुरी ने आरोपी से पूछा आपके पास वकील है? झा ने ना में जवाब दिया. इसके बाद कोर्ट ने झा को वकील मुहैया कराया. संसद की सुरक्षा में सेंधमारी करने वाले चार आरोपियों सागर शर्मा, मनोरंजन डी, नीलम आजाद और अमोल शिंदे को भी पटियाला हाउस कोर्ट ने गुरुवार को 7 दिन की पुलिस रिमांड पर भेजा था. पुलिस ने इन चारों से पूछताछ के लिए भी 15 दिन की रिमांड मांगी थी.