दिल्ली-NCR में बढ़ते प्रदूषण पर SC का बड़ा दखल, 5 राज्यों से पूछा-क्या कदम उठाए, बताइये?

Delhi Air Pollution: सुप्रीम कोर्ट ने दिल्‍ली में बढ़ते प्रदूषण के मुद्दे पर सुनवाई के दौरान पूछा कि प्रदूषण की मौजूदा हालात क्या है... AQI क्या है? कोर्ट ने कहा कि सभी चीज़ सिर्फ पेपर पर है, लेकिन ज़मीनी हकीकत कुछ और है. दिल्ली की एयर क्वालिटी इंडेक्स में सुधार नहीं हो रहा है.

नई दिल्‍ली :

दिल्ली-NCR में एक बार फिर प्रदूषण (Delhi Air Pollution) बढ़ रहा है. सुप्रीम कोर्ट में दिल्ली-NCR में बढ़ते प्रदूषण पर चिंता जताई है. कोर्ट ने कहा कि इस समय दिल्ली में AQI बेहद खराब स्थिति में हैं. हम आने वाली पीढ़ी के लिए चिंतित हैं. आने वाली पीढ़ी पर इसका बेहद बुरा असर पड़ेगा. आज दिल्‍ली के हालात यह हैं कि घर से बाहर निकलना मुश्किल है. कुछ दशक पहले, यह दिल्ली का सबसे अच्छा समय हुआ करता था, लेकिन अब हालात बिल्‍कुल अलग नजर आते हैं. इस मामले की अगली सुनवाई सात नवंबर को होनी है. 

प्रदूषण कम करने के लिए क्या कदम उठाए...?
सुप्रीम कोर्ट ने पांच पड़ोसी राज्य रिकॉर्ड पर बताएं कि उन्होंने वायु प्रदूषण को रोकने के लिए क्या कदम उठाए हैं. कोर्ट ने कहा कि पंजाब में बड़ी संख्या में पराली जलाई जा रही है. सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली, पंजाब , यूपी, हरियाणा राजस्थान से एक हफ्ते में हलफनामा दाखिल करने का निर्देश दिया है. पांचों राज्यों से पूछा गया है कि वायु प्रदूषण कम करने के लिए क्या कदम उठाए गए हैं...? 

Latest and Breaking News on NDTV

एयर क्वालिटी मैनेजमेंट अथॉरिटी प्रदूषण पर दी सफाई 
सुप्रीम कोर्ट में एयर क्वालिटी मैनेजमेंट अथॉरिटी ने हलफनामा में कहा कि प्रदूषण को रोकने के लिए पर्याप्त कदम उठाए हैं. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वायु प्रदूषण की समस्या हर साल हमारे सामने आती है, लेकिन AQI में कोई भी बदलाव देखने को नहीं मिलता है. एमिक्स क्यूरी ने कहा कि पंजाब में पराली जलाने की घटना सामने आई है.  

केंद्र ने कहा- प्रदूषण को रोकने के लिए कई कदम उठाए  
केंद्र सरकार ने कहा कि हमने प्रदूषण को रोकने के लिए कई कदम उठाए है, लेकिन आज प्रदूषण खराब हालात में हैं. प्रदूषण को लेकर रिपोर्ट दाखिल की गई है, जिसमें बीते तीन साल और आज के मौजूदा हालात के बारे में बताया गया है. साथ ही प्रदूषण के कारकों के बारे में बताया गया है. केंद्र सरकार ने कहा कि बीते दो दिन में पराली जलाने की घटना बढ़ी है, लेकिन यह पिछले साल की तुलना में 40 प्रतिशत कम है.  

Latest and Breaking News on NDTV

चीज़ें सिर्फ पेपर पर, ज़मीनी हकीकत कुछ और- सुप्रीम कोर्ट
सुप्रीम कोर्ट ने पूछा कि प्रदूषण की मौजूदा हालात क्या है... AQI क्या है? इसके जवाब में कोर्ट को बताया गया कि आज भी AQI बेहद खराब है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा सभी चीज़ सिर्फ पेपर पर है, लेकिन ज़मीनी हकीकत कुछ और है. दिल्ली की एयर क्वालिटी इंडेक्स में सुधार नहीं हो रहा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसे भी पढ़ें:-