विज्ञापन
This Article is From Jul 06, 2023

SC कोलेजियम ने दो जजों के अलावा सात हाईकोर्ट में चीफ जस्टिस की नियुक्ति की भी सिफारिश

कोलेजियम की सिफारिश मान लेने के बाद नियुक्ति होते ही जस्टिस तालपत्र त्रिपुरा हाईकोर्ट के पहले जज होंगे, जो  चीफ जस्टिस बनेंगे.

SC कोलेजियम ने दो जजों के अलावा सात हाईकोर्ट में चीफ जस्टिस की नियुक्ति की भी सिफारिश

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court ) कोलेजियम ने दो जजों के अलावा सात हाई कोर्ट में चीफ जस्टिस की नियुक्ति की भी सिफारिश की है. इनमें केरल, उड़ीसा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मणिपुर, बॉम्बे और गुजरात हाईकोर्ट हैं, जहां स्थाई चीफ जस्टिस की नियुक्ति होनी है. चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की अगुवाई में तीन वरिष्ठ जजों के कॉलेजियम की सिफारिश के मुताबिक- इलाहाबाद हाईकोर्ट की जज जस्टिस सुनीता अग्रवाल को गुजरात हाईकोर्ट, गुजरात हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश की जिम्मेदारी संभाल रहे जस्टिस आशीष जे देसाई को केरल हाईकोर्ट, उड़ीसा हाईकोर्ट के जज जस्टिस शुभाशीष तालपत्र को वहीं का चीफ जस्टिस नियुक्त करने की सिफारिश की गई है.

दिल्ली हाईकोर्ट के वरिष्ठ जज जस्टिस सिद्धार्थ मृदुल को मणिपुर हाईकोर्ट, बॉम्बे हाईकोर्ट के जज जस्टिस धीरज सिंह ठाकुर को आंध्रप्रदेश हाईकोर्ट, इलाहाबाद हाईकोर्ट के जज जस्टिस देवेंद्र कुमार उपाध्याय को बॉम्बे हाईकोर्ट और कर्नाटक हाईकोर्ट के जज जस्टिस आलोक अराधे को तेलंगाना हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस नियुक्त करने की सिफारिश की गई है.

कोलेजियम की सिफारिश मान लेने के बाद नियुक्ति होते ही जस्टिस तालपत्र त्रिपुरा हाईकोर्ट के पहले जज होंगे, जो  चीफ जस्टिस बनेंगे. दिल्ली हाईकोर्ट के जज सिद्धार्थ मृदुल से पहले कोलेजियम ने बॉम्बे हाईकोर्ट के जज जस्टिस धीरज सिंह ठाकुर को मणिपुर हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस नियुक्त करने की सिफारिश की थी. उस पर केंद्र सरकार की मुहर नहीं लगी तो कोलेजियम ने जस्टिस ठाकुर को आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस बनाने की सिफारिश कर दी है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
निपाह वायरस: जांच में 13 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव, कितना खतरनाक है यह वायरस?
SC कोलेजियम ने दो जजों के अलावा सात हाईकोर्ट में चीफ जस्टिस की नियुक्ति की भी सिफारिश
रेलवे की बड़ी लापरवाही!  हरदोई में फैक्चर ट्रैक से गुजरी दो ट्रेनें, बड़ा हादसा होने से टला
Next Article
रेलवे की बड़ी लापरवाही! हरदोई में फैक्चर ट्रैक से गुजरी दो ट्रेनें, बड़ा हादसा होने से टला
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com