उदयपुर से 'उदित' होगा देश की 'उम्मीदों का सूर्य' : कांग्रेस के चिंतन शिविर पर बोले रणदीप सुरजेवाला

कांग्रेस के अनुसार अल्पसंख्यक वर्गों, ख़ासतौर से मुस्लिम, ईसाइयों व सिखों को निशाना बनाया जा रहा है. रोज़ नया हिंदू-मुस्लिम पैदा कर देश की आंखों पर पट्टी बांधी जा रही है.

उदयपुर से 'उदित' होगा देश की 'उम्मीदों का सूर्य' : कांग्रेस के चिंतन शिविर पर बोले रणदीप सुरजेवाला

किसान व खेती को प्राइवेट कंपनियों को सौंपने का षड्यंत्र जारी है: कांग्रेस

नई दिल्ली:

कांग्रेस पार्टी 13 से 15 मई तक राजस्थान के उदयपुर में चिंतन शिविर का आयोजन करने जा रही है. इस शिविर को लेकर  कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला का बयान आया है. जिसमें उन्होंने कहा कि उदयपुर से ‘‘उदित'' होगा देश की ‘‘उम्मीदों का सूर्य''. आज जब देश प्रजातांत्रिक, आर्थिक और सामाजिक “संक्रमणकाल” के दौर से गुजर रहा है, तब भारत की आज़ादी के संकल्पों की कोख से जन्मी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस एक बार फ़िर देश को प्रगति, समृद्धि और उन्नति के पथ पर लाने के लिए  एक ‘‘नव संकल्प'' का दृढ़ संकल्प ले रही है. उन्होंने कहा कि देश की अपेक्षाओं के अनुरूप कांग्रेस पार्टी उदयपुर में आगामी 13, 14 और 15 मई 2022 को आत्मचिंतन, आत्ममंथन, आत्मावलोकन करेगी. 

दिल्ली : आज कमला मार्केट और चांदनी महल इलाके में चलेगा MCD का बुलडोज़र

कांग्रेस के मुताबिक किसान व खेती को प्राइवेट कंपनियों को सौंपने का षड्यंत्र पीएम मोदी की सरकार कर रही है और ये जारी है. पहली बार खेती पर GST लगाया गया है. खाद हो, ट्रैक्टर व खेती के उपकरण हों, कीटनाशक दवाई हो. खाद की सब्सिडी काटी जा रही है. MSP गारंटी क़ानून पर चर्चा ही नहीं की गई. मनरेगा का बजट काट दिया है. किसान की आय साल 2022 तक दुगना होना तो दूर, उपज की क़ीमत भी नहीं मिल रही.

कांग्रेस के अनुसार दलित व आदिवासी सब प्लान ख़त्म कर दिए गए हैं. उनके आरक्षण व दलित पक्षधर क़ानूनों पर हमला बोला जा रहा है. PSU's बेच कर दलितों व पिछड़ों का आरक्षण ख़त्म किया जा रहा है. दलितों पर अत्याचार चरम सीमा पर है. यहां तक कि दलित कल्याण को टारगेटेड केंद्रीय योजनाएं कुल बजट का मात्र 4.4 प्रतिशत रह गई हैं. 

कांग्रेस ने चीन का मुद्दा भी उठाया और कहा कि देश की भूभागीय अखंडता पर हमला बोला गया है. चीन ने दुस्साहस कर लद्दाख़ में भारत माता की सरज़मीं पर क़ब्ज़ा कर रखा है. अरुणाचल की सीमा पर अतिक्रमण कर चीन आए दिन नए ठिकाने बना रहा है. डोक़लाम में चीन द्वारा किए नए सड़क निर्माण, तोपख़ाने व सैनिक ठिकानों का निर्माण हमारी अखंडता को सीधी चुनौती है. पर मोदी सरकार चीन को हमारी सरज़मीं से वापस  खदेड़ने में असक्षम साबित हुई है. 
सरकार केवल चीनी ऐप बैन कर झूठी वाहवाही लूट रही है और उल्टा चीन से वस्तुओं का आयात बढ़कर 97 बिलियन डॉलर हो गया है.

आंखों पर पट्टी बांधी जा रही है

अल्पसंख्यक वर्गों, ख़ास तौर से मुस्लिम, ईसाइयों व सिखों को निशाना बना रखा है. रोज़ नया हिंदू-मुस्लिम पैदा कर देश की आंखों पर पट्टी बांधी जा रही है. समाज में हिंदू-मुस्लिम विभाजन के बीज बो कर व तुष्टिकरण की इस राजनीति को आधार बना भाजपा चुनावी जीत तलाशती है.  बीेजेपी के प्रायोजित मुद्दे श्मशान-क़ब्रिस्तान, बुलडोज़र, लाउडस्पीकर, गर्मी निकालना, मंदिर बनाम मस्जिद बनाम गिरिजाघर बनाम गुरुद्वारा, सड़कों के नाम बदलना, खाने-पहनने के नाम पर बंटवारा आदि है. दुर्भाग्य ये है कि नफ़रत की खेती परोसने में भाजपा द्वारा मीडिया के एक बड़े वर्ग को भी इस्तेमाल किया जा रहा है.  देश व देशवासियों के सामने यही सबसे बड़ी चुनौती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: चीन: रनवे से फिसलने के बाद तिब्‍बत एयरलाइंस के विमान में लगी आग, 25 घायल