"कर्नाटक के स्कूल में बच्चों से फिर साफ कराया टॉयलेट" वीडियो वायरल होने के बाद फूटा माता-पिता का गुस्सा

दक्षिणी राज्य में इस तरह की यह तीसरी घटना है. पिछले हफ्ते कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु के एक सरकारी स्कूल के छात्रों को भी शौचालय साफ करते हुए पाया गया था. जिसके बाद गुस्साए अभिभावकों और कार्यकर्ताओं ने शहर के आंद्रहल्ली इलाके में स्कूल के बाहर विरोध प्रदर्शन किया था.

स्कूल में बच्चों से साफ करावया टॉयलेट.

नई दिल्ली:

कर्नाटक के शिवमोगा में एक हैरान करने वाली घटना सामने आई है. यहां पर एक स्कूल में बच्चों को शौचालय साफ (Karnataka Students Clean Toilet) करने और झाड़ू लगाने के लिए मजबूर किया गया. इस घटना का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. वीडियो सामने आने के बाद बच्चों के माता-पिता ने गुस्सा जाहिर किया है. बता दें कि शिवमोगा राज्य के शिक्षा मंत्री मधु बंगारप्पा का गृह जिला है. बच्चों से सफाई कराए जाने का मामला सामने आने के बाद ब्लॉक शिक्षा अधिकारी ने मामले में एक रिपोर्ट दर्ज की है. चौंकाने वाली यह घटना पिछले हफ्ते हुई थी लेकिन इसका वीडियो अब सामने आया है. स्कूल की प्रिंसिपल ने बताया कि बीडीए के छात्रों को सिर्फ पानी डालने के लिए कहा गया था न कि शौचालय साफ करने के लिए. 

ये भी पढ़ें-जमीन खरीद-फरोख्त मामला: ED के चार्जशीट में प्रियंका गांधी वाड्रा का भी नाम

बेंगलुरु में भी बच्चों से साफ कराया शौचालय 

बता दें कि दक्षिणी राज्य में इस तरह की यह तीसरी घटना है. पिछले हफ्ते कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु के एक सरकारी स्कूल के छात्रों को भी शौचालय साफ करते हुए पाया गया था. जिसके बाद गुस्साए अभिभावकों और कार्यकर्ताओं ने शहर के आंद्रहल्ली इलाके में स्कूल के बाहर विरोध प्रदर्शन किया था. इस घटना की शिक्षा मंत्री मधु बंगारप्पा  ने निंदा की थी. हालांकि उन्होंने अपने गृह जिले में हुई घटना पर अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. 

स्कूल प्रिंसिपल को किया था निलंबित

पिछले मामले पर उन्होंने कहा था, "...इसमें कोई संदेह नहीं है कि हम कानून के मुताबिक सख्त कार्रवाई करेंगे. इसके अलावा, मैं सुनिश्चित करूंगा कि ऐसी घटनाएं दोबारा न हों... और यह सुनिश्चित करूंगा कि हमारे विभाग द्वारा जरूरी कार्रवाई की जाए." बता दें कि बेंगलुरु हादसे के बाद, शिक्षा विभाग ने स्कूल के प्रिंसिपल को निलंबित कर दिया था. साथ ही उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार ने बच्चों को ऐसे काम करने के लिए मजबूर करने वालों को चेतावनी दी थी. कांग्रेस नेता ने कहा था कि एनएसएस और सेवा दल शिविर बच्चों को बगीचे की सफाई करने या पौधे लगाने का प्रशिक्षण देते थे, हमने बच्चों को शौचालय साफ करने की अनुमति नहीं दी.

कर्नाटक में बच्चों से सफाई कराने के 3 मामले

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बेंगलुरु और शिवमोग्गा की घटनाओं से पहले, कोलार जिले में सेप्टिक टैंक की सफाई कर रहे दलित छात्रों का वीडियो सामने आने के बाद एक हॉस्टल स्कूल के प्रिंसिपल और एक शिक्षक को गिरफ्तार किया गया था, वहीं चार संविदा कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया गया था. एक अन्य वीडियो में छात्र भारी बैग लेकर घुटनों के बल बैठे नजर आ रहा था.