सपा के पूर्व विधायक दारा सिंह चौहान हुए बीजेपी में शामिल

दारा सिंह चौहान बीजेपी छोड़कर समाजवादी पार्टी में गए थे. पूर्वांचल के ताकतवर ओबीसी नेता माने जाते हैं. बीजेपी को उम्मीद है कि उनके और राजभर के आने से पूर्वांचल में ताकत बढ़ेगी.

समाजवादी पार्टी के पूर्व विधायक दारा सिंह चौहान आज बीजेपी में शामिल हो गए हैं. बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष और उपमुख्यमंत्रियों की मौजूदगी में उन्होंने बीजेपी की सदस्यता ली. दारा सिंह चौहान बीजेपी छोड़कर समाजवादी पार्टी में गए थे. पूर्वांचल के ताकतवर ओबीसी नेता माने जाते हैं. बीजेपी को उम्मीद है कि उनके और राजभर के आने से पूर्वांचल में ताकत बढ़ेगी.  दारा सिंह चौहान गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात कर चुके हैं.

बता दें कि उत्तर प्रदेश के मऊ जिले की घोसी सीट से समाजवादी पार्टी (सपा) के विधायक दारा सिंह चौहान ने शनिवार को विधानसभा की सदस्यता से त्यागपत्र दे दिया था. विधानसभा अध्‍यक्ष को भेजे पत्र में चौहान ने लिखा, ''मैं दारा सिंह चौहान मऊ जिले की घोसी सीट-354 से विधानसभा की सदस्यता से त्यागपत्र देता हूं.'' 

ये भी पढ़ें- "UP में मंत्री बनेंगे या लोकसभा चुनाव लड़ेंगे?"- NDA में शामिल होने के बाद राजभर ने दिया जवाब

इस्तीफे के कारणों के बारे में पूछे जाने पर चौहान ने पीटीआई-भाषा से कहा था कि मैंने अपना इस्तीफा (विधानसभा अध्यक्ष को) दे दिया है और इस बारे में बाद में आपको बताऊंगा.'' उन्होंने इस्तीफा देने के कारणों के बारे में विस्तार से नहीं बताया और न ही अपने इस्तीफे पत्र में किसी कारण का जिक्र किया है.  चौहान भाजपा की पिछली सरकार (2017-2022) में मंत्री थे, लेकिन 2022 के विधानसभा चुनाव से पहले वह समाजवादी पार्टी (सपा) में शामिल हो गए थे. चौहान, एक पिछडे वर्ग के (ओबीसी) नेता हैं। योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली पहली सरकार में चौहान वन एवं पर्यावरण मंत्री थे. चौहान ने 12 जनवरी, 2022 को मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया था। चौहान ने 2017 से 2022 तक मऊ जिले के मधुबन विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया था.

उन्होंने 15वीं लोकसभा में बहुजन समाज पार्टी के लिए घोसी सीट का प्रतिनिधित्व भी किया है. इसके बाद लोकसभा चुनाव में वह भाजपा के हरिनारायण राजभर से 1.4 लाख से अधिक मतों से हार गए. वह 2015 में भाजपा में शामिल हुए और उन्हें पार्टी के ओबीसी मोर्चा का अध्यक्ष नियुक्त किया गया और मधुबन विधानसभा क्षेत्र से मैदान में उतारा गया. 16 जनवरी 2022 को, चौहान समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए थे. दारा सिंह चौहान के इस्तीफे को सपा के लिए झटका माना जा रहा है. राजनीतिक गलियारों में अटकलें लगाई जा रही हैं कि एक बार फिर वह भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(इनपुट भाषा से भी)