विज्ञापन

बीमारी फैलाते हैं कबूतर? दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल की यह स्टडी क्यों कर रही अलर्ट

अभी तक हाइपर सेंसिटिव न्योमोनिस्ट (HP) के ज्यादातर मामले सिर्फ व्यस्कों में ही देखे जाते थे लेकिन ऐसा पहली बार हुआ है कि यह बीमारी किसी 11 साल के बच्चे में देखने को मिली है. 11 साल के बच्चे के फेफड़ों में इस इंफेक्शन के मिलने से डॉक्टर्स भी हैरान हैं.

बीमारी फैलाते हैं कबूतर? दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल की यह स्टडी क्यों कर रही अलर्ट
कबूतर आपको बना सकते हैं बीमार, रहें सतर्क
नई दिल्ली:

अगर आपको कबूतर पालने का शौक है या आप उन्हें पसंद करते हैं तो आप फेफड़ों से जुड़ी गंभीर बीमारी का शिकार हो सकते हैं. हम ये आपको सिर्फ डराने के लिए नहीं बता रहे हैं बल्कि ये सच है. दरअसल, बीते दिनों दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल की तरफ से जारी की गई एक रिपोर्ट में ऐसा दावा किया गया है. इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अगर आप कबूतरों के बीच ज्यादा समय रहते हैं तो आपको फंगल बेस्ट इंफेक्शन होने की संभावना कई गुणा बढ़ जाती है.  हाल ही में ऐसे ही एक इंफेक्शन से पीड़ित एक मरीज सर गंगाराम अस्पताल पहुंचा. इस मरीज की उम्र महज 11 साल है. डॉक्टर्स ने जब उसका इलाज शुरू किया तो उन्हें शुरू में यह एक कॉमन इंफेक्शन सा लग रहा था. लेकिन जैसे जैसे इलाज आगे बढ़ा उन्हें पता चला कि ये कोई गंभीर के लक्षण हैं. जांच के दौरान पता चला कि यह मरीज कबूतरों के संपर्क में ज्यादा रहा था. इस दौरान ही कबूतरों के पंखों से उड़ने वाले फंग्स की चपेट में आने से वह बीमार हुआ है. 

Latest and Breaking News on NDTV

सामान्य सा कफ गंभीर बीमारी का ले लेता है रूप

डॉक्टर्स का कहना है कि जिस समय यह मरीज इस फंगल इंफेक्शन की चपेट में आया तो उस दौरान उसे सिर्फ मामूली सा इंफेक्शन था. लेकिन अगले कुछ ही दिनों में ये उसकी छाती के अन्य हिस्सों और खासकर फेफड़ों पर बुरी तरह से फैल गया. जब उसकी तबीयत तेजी से बिगड़ी तो उसे आनन-फानन में अस्पताल में भर्ती कराया गया. डॉक्टरों को मरीज की जांच में कई गंभीर और चौकाने वाले नतीजे मिले. इस फंगल इंफेक्शन की चपेट में आने के कुछ दिनों के भीतर ही मरीज की तबीयत काफी तेजी से बिगड़ने लगी. जांच रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि मरीज के फेफड़े में ये इंफेक्शन पूरी तरह से फैल चुका है. डॉक्टर्स के अनुसार इस बीमारी को हाइपर सेंसिटिव न्योमोनिस्ट (HP) के नाम से जाना जाता है. जिसके फैलने की सबसे बड़ी वजह कबूतरों के फंख और मल से निकलने वाला फंग्स है. 

11 साल के बच्चे में ये फंग्स चौंकाता है

अभी तक HP के नाम की यह बीमारी सिर्फ व्यस्कों में ही देखे जाते थे लेकिन ये पहली बार है कि किसी बच्चों को भी इसने अपनी चेपट में लिया है. 11 साल के बच्चे के फेफड़ों में इस इंफेक्शन के मिलने से डॉक्टर्स भी हैरान हैं. बच्चों में देखी जाने वाली ये सबसे दुर्लभ बीमारियों में से एक है. ये बीमारी हर 10 लाख बच्चों में से 4 को होती है. 

Latest and Breaking News on NDTV

इंटेंसिव केयर के बाद मरीज की सेहत में आया सुधार

सर गंगाराम अस्पताल के डॉक्टरों का कहना है कि एचपी से पीड़ित इस मरीज की सेहत में अब लगातार सुधार हो रहा है. मरीज के शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ाने के लिए उसे लगातार थेरेपी कराई जा रही है. साथ ही मरीज को जरूरत पड़ने पर स्ट्रॉइड भी दिया जा रहा है. इलाज के दौरान बच्चे की सेहत का समय दर समय ध्यान रखा जा रहा है. 

फेफड़े से कम हुआ है इंफेक्शन, मिली दूसरी जिंदगी

डॉक्टरों का कहना है कि बीते कुछ दिनों से मरीज की स्थिति में सुधार हुआ है. ट्रीटमेंट की वजह से अब मरीज के फेफड़े की हालत पहले से बेहतर स्थिति में है. साथ ही फेफड़े के अंदर फैला संक्रमण भी कम हुआ है. मरीज की बेहतर होती स्थिति को देखते हुए अब उस अस्पताल से छुट्टी भी दे दी गई है. डॉक्टर्स का कहना है कि सही समय पर मिले इलाज की वजह से मरीज को अब एक नई जिंदगी मिली है. अगर इलाज मिलने में जरा सी भी देरी हो जाती तो इसका बड़ा नुकसान भी झेलना पड़ सकता था. 

Latest and Breaking News on NDTV

रहें सावधान! इन लक्षणों को ना करें इग्नोर

इस इंफेक्शन को लेकर हम सभी को सावधान होने की जरूरत है. ऐसे में आपके लिए ये जानना बेहद जरूरी है कि आखिर किन लक्षणों को आपको कभी इग्नोर नहीं करना चाहिए. डॉक्टर्स के अनुसार अगर आपको सिर में दर्द, बुखार, सूखी खांसी और शरीर में टूटन सा महसूस हो तो आप इसे गंभीरता से लें और तुरंत किसी डॉक्टर से संपर्क जरूर करें. अगर समय पर इसके लक्षणों को जानकर इलाज नहीं किया तो ये आगे चलकर उल्टी, डायरिया और अन्य घातक बीमारी का भी रूप ले सकती है. ये फंगल इफेंक्शन आपके फेफड़ों और नर्वस सिस्टम पर सीधा हमला बोलता है. ऐसे में समय रहते इलाज बेहद जरूरी है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
जवाब दिया तो हिल जाओगे... केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी का कनाडा को करारा जवाब
बीमारी फैलाते हैं कबूतर? दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल की यह स्टडी क्यों कर रही अलर्ट
छत्तीसगढ़: पुलिसवालों से इतनी नफरत, गर्म तेल डाला, कांस्टेबल की पत्नी-बेटी के अर्धनग्न शव खेत में फेंके
Next Article
छत्तीसगढ़: पुलिसवालों से इतनी नफरत, गर्म तेल डाला, कांस्टेबल की पत्नी-बेटी के अर्धनग्न शव खेत में फेंके
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com